RBI: कैसा रहा असिस्टेंट प्री एग्जाम का पेपर?

शिक्षा
सांकेतिक तस्वीरसांकेतिक तस्वीर

आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स 2020 एग्जाम के दूसरे दिन पहले चरण का पेपर हो गया है। पहले वाले दिन की ही तरह पेपर का लेवल रहा है। एग्जाम का सिक्वेंस भी वही था यानी पहली इंग्लिश, फिर न्यूमेरिकल अबिलिटी और अंत में रीजनिंग अबिलिटी। छात्रों के लिए यह जानना जरूरी है कि पेपर कैसा था यानी किस तरह के सवाल पूछे गए थे, सवाल मुश्किल थे या आसान या फिर कुल मिलाकर ठीक-ठाक। आइए एक-एक पेपर के बारे में स्पष्ट रूप से बताते हैं…

आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स डे 2 एग्जाम का विश्लेषण

इंग्लिश का सेक्शन आसान था और पहले के मुकाबले कुछ बदलाव नहीं हुआ था। रीजनिंग सेक्शन में भी ऐसे सवाल थे जिनका जवाब दी गई समयसीमा में दिया जा सकता था। इसके अलावा न्यूमेरिकल अबिलिटी सेक्शन में भी हल करने योग्य सवाल थे।

आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स के पेपर की सेक्शन वाइज अनैलिसिस इस तरह से है…

न्यूमेरिकल अबिलिटी

न्यूमेरिकल अबिलिटी में कुल 35 सवाल पूछे गए थे। उनमें 25 से ज्यादा आसानी से हल करने लायक थे। इसी तरह का पैटर्न एक दिन पहले के पेपर का भी था। डेटा इंटरप्रीटिशन से 5, रॉन्ग नंबर सीरीज से 5, सिम्पलिफिकेशन से 15, विविध (अंकगणित) से 10 नंबर के सवाल पूछे गए थे। यानी इस तरह कुल 35 सवाल हो गए।

इंग्लिश लैंग्वेज

इंग्लिश लैंग्वेज के 30 सवालों में से 23-25 आसानी से स्टूडेंट्स ने हल किया। इसमें रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन से 10, त्रुटियां पकड़ने से संबंधित 5, खाली जगहों को भरने वाले 7, जंबल वर्ड से और शब्दों के इस्तेमाल वाले 3 सवाल थे।

रीजनिंग अबिलिटी

रीजनिंग अबिलिटी में 35 सवाल थे। स्टूडेंट्स ने उनमें से 30 से ज्यादा को आसानी से हल किया। इसमें पजल और बैठने के प्रबंध से संबंधित 15 सवाल, दिशा से संबंधित 6, वर्णमाला और नंबरों की श्रृंखला वाले 5, असमानता से संबंधित 3 सवाल, संख्या श्रृंखला से जुड़े 5 सवाल और विविध के एक सवाल पूछे गए थे। इस तरह से कुल 35 नंबर के सवाल पूछे गए थे।

Articles You May Like

मलाइका अरोड़ा ने ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें में दिखाया ऐसा अंदाज, फैन्स ने लगा दी कमेंट की बौछार… देखें Photos
राम मंदिर निर्माण: नृपेंद्र मिश्रा को यूं ही नहीं मिला है बड़ा रोल
सलमान खान ने Bigg Boss वाली शहनाज गिल को दे डाला बड़ा ऑफर, पंजाब की कैटरीना कैफ की लगी लॉटरी
Bigg Boss 13 Finale: आसिम रियाज के पापा का मेकर्स के साथ हुआ झगड़ा, पारस की मॉम ने किया कुछ ऐसा
सपना चौधरी का ‘इश्क का लाड़ा’ सॉन्ग हुआ रिलीज, देसी क्वीन ने दिखाया दमदार अंदाज…देखें Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *