PMGKY: पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, गरीबों को अब नवंबर तक मिलता रहेगा मुफ्त राशन

बिज़नेस
NBT

नई दिल्ली

अनलॉक के दूसरे चरण से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर तक करने का ऐलान किया है। अन्न योजना की तारीख बढ़ाने के कारण 90 हजार करोड़ रुपये अलग से खर्च होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि पहले तीन महीने (26मार्च को हुई घोषणा जिसमें तीन महीने तक राशन का वादा किया गया था) का बजट मिलाकर यह करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का हो जाता है। इसके तहत 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल उपलब्ध कराया जाएगा। साथ में एक किलो चना एक परिवार को मिलेगा।

लॉकडाउन की घोषणा 25 मार्च को की गई थी। उसके अगले दिन 26 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) की घोषणा की थी। इसके तहत गरीबों को तीन महीने तक मुफ्त अनाज और महिलाओं, बुजुर्गों, किसानों तथा अन्य को नकद सहायता उपलब्ध कराना शामिल था।

पीएम ने राज्यों से वन नेशन वन राशन कार्ड की दिशा में आगे बढ़ने की अपील कि। उन्होंने कहा कि इससे सबसे ज्यादा फायदा उन मजदूरों को होगा को जो अपने शहर को छोड़ कर रोजगार की तलाश में दूसरे शहर में आते हैं। वर्तमान में उन्हें सस्ते राशन का फायदा नहीं मिल पाता है। वन नेशन वन राशन कार्ड शुरू होने के बाद वे कहीं भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

पीएम मोदी ने ईमानदार टैक्सपेयर्स और किसानों को विशेष रूप से शुक्रिय कहा। उन्होंने कहा कि टैक्सपेयर्स के पैसे से खजाना भरा और किसानों ने अनाज उगाए। उनकी मदद के कारण ही सरकार तमाम योजनाएं लागू करने में सक्षम हैं। उनके सहयोग के बिना सरकार कुछ नहीं कर सकती है।

Articles You May Like

लद्दाख हिंसा: भारत-चीन में हर हफ्ते बातचीत
39 दिन में 4 लाख केस, कोरोना की चाल समझें
सुशांत सिंह राजपूत और सलमान खान के बीच नहीं था कोई कनेक्शन, फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों ने गिनाए ये 5 कारण…
ट्रेन से जाना अब और सुरक्षित, AC बोगियों में ऑपरेशन थिएटरों की तरह मिलेगी ताजी हवा
विदेशों में मंदी के रुख से तेल-तिलहन कीमतों में गिरावट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *