COVID-19 के मोर्चे पर बड़ी कामयाबी? पहली बार चीन में कोरोनावायरस का एक भी नया मामला नहीं आया सामने

दुनिया

चीन में कोरोनावायरस का एक भी नया मामला नहीं (फाइल फोटो)

बीजिंग:

चीन में कोरोनावायरस (corornavirus) का एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया है. चीन की ओर से शनिवार को यह जानकारी दी गई है. चीन ने जनवरी महीने के मध्य में कोरोनावायरस से जुड़े आंकड़े देने शुरू किए थे. तब से पहली बार ऐसा हुआ है जब चीन में कोरोना का एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया है. कम्युनिस्ट पार्टी के नेता इसे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में “बड़ी कामयाबी” मान रहे हैं. चीन के वुहान शहर में पिछले साल के अंत में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था. इस साल फरवरी महीने से चीन में कोरोना के मामलों में नाटकीय ढंग से कमी आई है. इससे लगता है कि चीन ने महामारी पर बड़े पैमाने पर काबू पा लिया है. 

आधिकारिक रूप से चीन में अब तक कोरोनावायरस से 4,634 लोगों की जान गई है. यह आंकड़ा कई देशों के आंकड़ों की तुलना में काफी कम है. हालांकि, चीन की ओर से जारी आंकड़ों को लेकर संदेह जताया गया है. अमेरिका ने इसे लेकर कई बार सवाल उठाए हैं. 

चीन की ओर से यह उपलब्धि ऐसे समय हासिल की गई है जब एक दिन पहले ही चीन की संसद को दोबारा खोला गया है. इस दौरान, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने कहा कि देश ने कोरोनावायरस से जंग में बड़ी रणनीतिक उपल्धियां हासिल की हैं. हालांकि, उन्होंने चेताया कि अभी भी कई अहम चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. 

दुनियाभर में कोरोनावायरस से अब तक 3,35,000 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 50 लाख से ज्यादा इससे संक्रमित हुए हैं. कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों में अमेरिका शीर्ष पर है. 

वीडियो: भारत में कोरोना के चीन से ज्यादा मामले

Articles You May Like

इंडसइंड बैंक ने लॉन्च किया ऐप आधारित पेपरलेस करंट उकाउंट खोलने की सुविधा
कोरोना वायरस महामारी का कंपनी के कारोबार पर अबतक कोई खास असर नहीं: नेस्ले इंडिया
हिना खान बारिश में रेनकोट पहन खिलखिलाती आईं नजर, खूब वायरल हो रहा थ्रोबैक Video
एटलस साइकिल की सबसे बड़ी फैक्ट्री बंद, एक हजार से अधिक मजदूरों का भविष्य अधर में
देश में 9,887 नए कोरोना केस, चीन से बढ़ने के करीब महाराष्ट्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *