अब दुनिया के सबसे रईस शख्स नहीं रहे जेफ बेज़ोस, जानें, किसने कब्ज़ाई उनकी गद्दी…

बिज़नेस

अमेज़न (Amazon) के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) अब दुनिया के सबसे रईस शख्स नहीं रहे हैं, और तीसरी तिमाही में अमेज़न के धीमे नतीजों के चलते जेफ की स्टॉक वैल्यू में आई सात अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट के बाद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) एक बार फिर शीर्ष स्थान पर काबिज हो गए हैं.

गुरुवार को कारोबार के दौरान अमेज़न के शेयरों में सात फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जिसके चलते जेफ बेज़ोस की नेटवर्थ 103.9 अरब अमेरिकी डॉलर रह गई, जबकि माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की नेटवर्थ इस समय 105.7 अरब अमेरिकी डॉलर है.

दुनिया के सबसे रईस शख्स के पायदान पर 24 साल से काबिज बिल गेट्स को पछाड़कर वर्ष 2018 में ही जेफ बेज़ोस ने शीर्ष स्थान कब्ज़ाया था, और 160 अरब अमेरिकी डॉलर की नेटवर्थ रखने वाले दुनिया के पहले शख्स बने थे.

स्कूल में स्टूडेंट्स से मिलने पहुंचा दुनिया का सबसे अमीर आदमी, छात्र ने पूछा – ‘कौन है जेफ बेजोस…’ देखें VIDEO

फोर्ब्स (Forbes) के अनुसार, अमेज़न ने तीसरी तिमाही के दौरान अपनी शुद्ध आय में 26 प्रतिशत की गिरावट दर्शाई, जो वर्ष 2017 के बाद पहली बार मुनाफे में आई गिरावट है. शेयर कारोबार में बाद के घंटों के दौरान अमेज़न का शेयर लगभग नौ फीसदी की गिरावट के साथ 1,624 अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गया था.

अमेजन CEO की गर्लफ्रेंड ले रही हैं तलाक, जल्द हो सकेगी जेफ बेजोस की दूसरी शादी

फोर्ब्स की 1987 में पहली बार जारी की गई अरबपति सूची में भी बिल गेट्स ने स्थान बनाया था, और उस वक्त उनकी नेटवर्थ 1.25 अरब अमेरिकी डॉलर थी. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जेफ बेज़ोस अमेज़न के पब्लिक लिमिटेड कंपनी बनने के एक साल बाद 1998 में पहली बार फोर्ब्स की सबसे रईस अमेरिकियों की सूची में जगह बना पाए थे, और उस वक्त उनकी नेटवर्थ 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर थी.

Forbes List 2019: भारत में मुकेश अंबानी, तो दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने अमेजन सीईओ जेफ बेजोस

बेज़ोस दंपति का तलाक इसी साल अप्रैल में हुआ था, जिसके लिए किया गया समझौता दुनिया का सबसे बड़ा सेटलमेंट बताया जाता है, और इसके तहत मैककेन्ज़ी बेज़ोस को जेफ बेज़ोस के लगभग 36 अरब अमेरिकी डॉलर के स्टॉक दिए गए थे.

VIDEO : बिल गेट्स की संस्था ने पीएम मोदी को किया सम्मानित

टिप्पणियां

Articles You May Like

दूसरे जाकिर नाईक बनते जा रहे ओवैसी: सुप्रियो
करतारपुर से लेकर स्वर्ण मंदिर तक इस तरह मनाया जा रहा प्रकाश पर्व
महाराष्ट्र में कैसे बने सरकार? क्या कर रही शिवसेना
Nehru Quotes : चाचा नेहरू के अनमोल वचन, जो देते हैं जीवन की प्रेरणा
जेपी इंफ्राटेक के कर्जदाताओं की 18 नवंबर को होगी बैठक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *