छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने वाहन को उड़ाया, नौ लोग गंभीर रूप से घायल 

बड़ी ख़बर

बीजापुर:

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में बुधवार को नक्सलियों ने आम नागरिकों के एक वाहन को आईईडी विस्फोट करके उड़ा दिया जिसमें नौ लोग घायल हो गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस उप महानिरीक्षक (नक्सल विरोधी अभियान) सुंदरराज पी ने बताया कि यह घटना शाम सात बजकर 45 मिनट पर ‘ब्लैक टॉप रोड’ में पेड्डाकोदेपाल और नामेड गांव में हुई. इस घटना के पीड़ित उस समय एक मेला देखने के लिए दंतेवाड़ा जिला जा रहे थे. इस घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम घटनास्थल पर गई और घायलों को एक अस्पताल में भर्ती कराया. उन्होंने बताया कि वाहन के चालक 37 वर्षीय राजाराम की हालत नाजुक है. पुलिस ने तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है. पुलिस को संदेह है कि नक्सलियों की साजिश सुरक्षाबलों को निशाना बनाने की थी लेकिन गलती से असैन्य वाहन पर हमला कर दिया. लोकसभा चुनाव की वजह से क्षेत्र में सुरक्षाबलों की गतिविधि बढ़ गई है.

छत्तीसगढ़ के बीजापुर घट्टी में नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, BSF जवान समेत छह घायल

गौरतलब है कि यह कोई पहली घटना नहीं है जब नक्सलियों ने किसी वाहन को आईईडी विस्फोट कर उड़ाने की कोशिश की हो. इससे पहले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों ने बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट किया था. इस घटना में बीएसएफ (BSF) जवान समेत कुछ स्थानीय नागरिक भी गंभीर रूप से घायल हुए थे. घटना के बाद सभी घायलों को बीजापुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. नक्सल-विरोधी ऑपरेशन के DIG पी. सुंदरराज ने बताया था कि बीजापुर से 7 किलोमीटर दूर बीजापुर घट्टी में हुए IED ब्लास्ट में चार BSF जवान, एक DRG व एक नागरिक ज़ख्मी हुआ था. सुंदरराज ने बताया था कि नक्सलियों ने एंटी लैंड माइंस वेहकिल को अपना निशाना बनाया था. क्षेत्र में इस महीने की 12 तारीख को पहले चरण का मतदान होने के बाद सुरक्षा बलों को वहां से बाहर निकाला जा रहा था. इसी क्रम में जब जवान एक वाहन से इस इलाके से गुजर रहे थे तभी नक्सलियों ने विस्फोट कर दिया. 

छत्तीसगढ़ में फिर नक्सली हमलाः दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने उड़ाई बस, जवान सहित 5 लोगों की मौत

बता दें कि कि बीते कुछ दिनों में नक्सलियों ने इस तरह के कई हमले किए थे. कुछ दिन पहले ही नक्सलियों ने दंतेवाड़ा में हमला किया था. इस दौरान एक बस को निशाना बनाया गया था. इस घटना में पांच लोगों की जान  चली गई थी, जिसमें एक सीआईएसएफ जवान और चार आम नागरिक शामिल थे. ​हमले में दो अन्य जवान घायल भी हुए थे. घटना बचेली एरिया की है जहां एक बस पर नक्सलियों ने विस्फोटक पदार्थ फेंककर उसे उड़ा दिया.

नक्सलियों ने कहा- एम्बुश में फंसे अच्युतानंद, इसलिए मरे, मीडिया हमारा निशाना नहीं

इस हमले के चलते कुल पांच लोगों की मौत हो गई. राज्य में विधानसभा चुनाव के मतदान से कुछ समय पहले ही हुई इस घटना से सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़े हुए थे. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने आज बताया कि दंतेवाड़ा जिले के बचेली थाना क्षेत्र के अंतर्गत बचेली से आकाश नगर के मध्य नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एक मिनी बस को उड़ा दिया था.

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में बीएसएफ के दो जवान शहीद

टिप्पणियां

इस घटना में मिनी बस के चालक, परिचालक और हेल्पर की मृत्यु हो गई तथा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया था. इस घटना में दो जवान घायल हुए थे. अधिकारियों ने बताया था कि क्षेत्र में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को तैनात किया गया था. आज बल के जवान आकाश नगर से रोजमर्रा का सामान लेने के लिए बचेली गए थे. जब जवान सामान लेकर लौट रहे थे तब बचेली से आकाश नगर के मध्य नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर बस को उड़ा दिया. इस घटना में बस में सवार तीन नागरिकों की मृत्यु हो गई तथा सीआईएसएफ का एक जवान शहीद हो गया.

VIDEO: छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Products You May Like

Articles You May Like

नाले में फेंका था सूटकेस, खोलकर देखा तो मिला महिला इंजीनियर का शव
प्रियंका गांधी ने कानपुर में किया रोड शो, बोलीं- मैं इंदिरा गांधी नहीं हूं, मगर उनके जैसा काम करूंगी
वेनेजुएला मामले में अमेरिकी पाबंदी का उल्लंघन नहीं, अमेरिकी प्रशासन की मंजूरी से तेल खरीदा: रिलायंस
पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त बोले, पीएम बार-बार आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं और आयोग लगातार नजरंदाज कर रहा है
पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों से कहा, 23 मई को फिर आने वाली है मोदी सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *