Nomophobia कैंब्रिज पीपुल्स वर्ड, जानें मतलब

शिक्षा

सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स

  • कैंब्रिज वर्ड ऑप द इयर बनने की रेस में इस साल 4 वर्ड्स थे
  • nomophobia, ecocide, no-platforming और gender gap जिनमें nomophobia ने मारी बाजी
  • nomophobia का चुनाव लोगों की ओर से दिए गए वोट के आधार पर किया गया है

कैंब्रिज डिक्शनरी ने Nomophobia (नोमोफोबिया) को वर्ड ऑफ द इयर घोषित किया है। इस शब्द का चयन लोगों द्वारा दिए गए वोट के आधार पर किया गया है। इसका मतलब है ‘मोबाइल के बगैर या उसे इस्तेमाल नहीं कर पाने का सोचकर आने वाला खौफ’।

यूं चुना गया
हर साल कैंब्रिज की ऑनलाइन डिक्शनरी में नए शब्द जोड़े जाते हैं। इस साल जोड़े गए शब्दों में सर्वाधिक लोकप्रिय और उपयुक्त 4 शब्दों को शॉर्टलिस्ट किया गया। उसके बाद कैंब्रिज डिक्शनरी की ओर से इन चारों वर्ड पर वोटिंग के लिए अपने ब्लॉग रीडर्स और सोशल मीडिया फॉलोअर्स से आग्रह किया गया। Nomophobia को सबसे ज्यादा वोट मिलने के साथ ही यह वर्ड ऑफ द इयर बन गया।

शब्द की रचना
शब्द रचना के बारे में ब्लॉग पोस्ट में उल्लेख किया गया है। इसमें बताया गया है कि किसी दो-तीन शब्दों के शुरू के या बाद के कुछ अक्षरों को आपस में जोड़कर नए शब्द बनाने की आधुनिक प्रक्रिया का पालन किया गया है। Nomophobia को no mobile phone phobia के अक्षरों से मिलाकर बना गया है।

3 अन्य शब्द
इस साल कैंब्रिज डिक्शनरी के वर्ड ऑफ द इयर की रेस में 4 शब्द थे। 4 में एक तो आप जान ही चुके हैं जिसे वर्ड ऑफ द इयर का खिताब मिला है, बाकी 3 ecocide, no-platforming और gender gap थे जिनके मतलब कुछ इस तरह से हैं।

Ecocide (इकोसाइड)- इकोसाइड दो शब्दों को मिलकर बना है-इकोसिस्टम और सूइसाइड। किसी भी इलाके के प्राकृतिक वातावरण को तबाह करने या उसे बहुत नुकसान पहुंचाने को इकोसाइड कहा जाात है।

No-platforming-नो प्लैटफॉर्मिंग का मतलब हुआ किसी व्यक्ति को अपने विचार या आस्था को सार्वजनिक करने के लिए मंच नहीं मुहैया कराना।

Gender gap- जेंडर गैप का मतलब होता हैं लिंग के आधार पर भेदभाव यानी स्त्री के साथ अलग व्यवहार और पुरुष के साथ अलग व्यवहार

Products You May Like

Articles You May Like

मध्यप्रदेश में सीएम पर सस्पेंस ‘खत्म’, भोपाल में कांग्रेस कार्यालय के बाहर लगे बधाई वाले पोस्टर…
राफेल डील को लेकर आए फैसले पर बोले राहुल गांधी, मैं साबित करूंगा पीएम ने की अंबानी की मदद
पश्चिम बंगाल सरकार ने नहीं दी बीजेपी को रथयात्रा की इजाजत, पार्टी बोली- जाएंगे कोर्ट
जब-जब जिस पार्टी ने किया किसानों की कर्ज माफी का किया वादा, उसने मारी चुनाव में बाजी!
बोर्ड परीक्षा में अच्‍छे नंबर्स लाने के लिए अप्‍लाई करें ये खास टिप्‍स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *