Honor 8C का रिव्यू

गैजेट्स 360

हुवावे का सब-ब्रांड Honor हालिया दिनों में भारतीय मार्केट में बेहद ही आक्रामक रहा है। कंपनी ने अलग-अलग प्राइस सेगमेंट में कई स्मार्टफोन उतारे हैं। अभी 6 महीने पहले ही Honor 7C को लॉन्च किया गया था। अब Honor 8C को मार्केट में उतारा गया है जो 4,000 एमएएच बैटरी, 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले 6.26 इंच डिस्प्ले, एआई से लैस कैमरे और आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के साथ आता है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन भी है। Honor 8C के दो वेरिएंट हैं। 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। दूसरी तरफ, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 12,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा।

10,000 रुपये से 15,000 रुपये तक के प्राइस सेगमेंट में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है। इस प्राइस रेंज में आपको Asus ZenFone Max Pro M1, Nokia 5.1 Plus, Xiaomi Redmi 6 Pro और Realme 1 जैसे लोकप्रिय स्मार्टफोन मिल जाएंगे। क्या Honor 8C इन हैंडसेट को मजबूत चुनौती देता है? आइए जानते हैं…
 

Honor 8C डिज़ाइन

हॉनर 8सी की बॉडी प्लास्टिक की है। बिल्ड क्वालिटी संतोषजनक है। लेकिन यह इस प्राइस सेगमेंट के ग्लास और मेटल बॉडी वाले हैंडसेट जितना प्रीमियम नहीं लगता। देखा जाए तो पुराना Honor 7C भी मेटल ब्लैकप्लेट के साथ आया था।

इस फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में थोड़ी दिक्कत ज़रूर होती है। नॉच से लैस डिस्प्ले वाकई में बिना बॉर्डर वाला नहीं है। इसमें काफी चौड़ा चिन है। सेटिंग्स मेन्यू में नॉच को छिपाने का विकल्प है। इस फीचर में दरअसल नॉच के अगल-बगल वाला हिस्सा ब्लैक हो जाता है। आप चाहें तो ऑन स्क्रीन बटन और ईएमयूआई के गेस्चर्स में से एक को चुन सकते है, जिसे इस्तेमाल करने में हमें दिक्कत हुई।

ग्लॉसी प्लास्टिक बैक पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। फोन आसानी से हाथों में फिसलता भी है। रिटेल बॉक्स में एक सॉफ्ट कवर मौजूद है। इसकी क्वालिटी बहुत शानदार नहीं है, लेकिन फोन को खरोंच से प्रोटेक्शन मिलती है और ग्रिप भी अच्छी रहती है। रिटेल बॉक्स में 10 वॉट का चार्जर भी दिया गया है और एक माइक्रो-यूएसबी केबल भी है। हेडसेट नहीं मिलता है जिससे कुछ यूज़र को निराशा हो सकती है।
 

Honor8C

रियर पैनल पर वर्टिकल पोज़ीशन में कैमरे दिए गए हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर डिवाइस के मध्य में है। Honor ने इस फोन में अपने ही Honor 10 के ग्रेडिएंट कलर वाले बैकपैनल की नकल करने की कोशिश की है, लेकिन वह पूरी तरह से सफल नहीं हुई है। हमें रिव्यू के लिए मिला ब्लैक और ब्लू ग्रेडिएंट बहुंत पसंद नहीं आया।

स्मार्टफोन के बायीं तरफ सिम ट्रे है। इसमें दो नैनो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट है। फोन के दायीं तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर हैं। बटन छोटे हैं, लेकिन रिस्पॉन्स बढ़िया है। निचले हिस्से पर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, प्राइमरी माइक्रोफोन और स्पीकर है, जो छोटा है लेकिन इससे ऊंची आवाज़ आती है। सेकेंडरी माइक्रोफोन और 3.5 एमएम हेडफोन जैक को टॉप पर जगह मिली है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के जमाने में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट देखकर निराशा हुई है।
 

Honor 8C स्पेसिफिकेशन और डिस्प्ले

हॉनर 8सी में क्वालकॉम के नए 14एनएम स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। हमने 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट को रिव्यू किया है जिसकी कीमत 12,999 रुपये है। मार्केट में 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला सस्ता वेरिएंट भी आएगा। इसकी कीमत 11,999 रुपये होगी। दोनों ही वेरिएंट 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करेंगे।

स्मार्टफोन में 4,000 एमएएच की बैटरी है। यह एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ईएमयूआई 8.2 पर चलेगा। कनेक्टिविटी फीचर में वाई-फाई 802.11बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस, ग्लोनास, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं।
 

Honor8C

फोन में 6.26 इंच का एचडी+ (720×1520 पिक्सल) टीएफटी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है। आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। डिस्प्ले तारीफ योग्य नहीं है। व्यूइंग एंगल ठीक-ठाक हैं। कलर्स पंची आते हैं। ब्राइटनेस लेवल पर्याप्त नहीं है। एचडी+ रिजॉल्यूशन के कारण टेक्स्ट और इमेज शार्प नहीं दिखते।
 

Honor 8C परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी लाइफ

परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है। आम इस्तेमाल में स्मार्टफोन अच्छा साथ निभाता है। लेकिन ज़्यादा टास्क में पिछड़ने लगता है। यूआई में नेविगेशन के दौरान भी हमें थोड़े लैग का एहसास हुआ। यह समस्या क्रोम पर हैवी वेबसाइट को स्क्रॉल करने में भी देखने को मिली। Honor 8C, स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। यह साफ नहीं है कि परफॉर्मेंस में कमी प्रोसेसर के कारण है या हॉनर के ऑप्टिमाइज़ेशन में कहीं कमी रह गई है।

Asphalt 9 और PUBG गेम खेलने के दौरान फ्रेम रेट ड्रॉप होने की शिकायत मिली। लेकिन हम गेम खेल पाए।

फेस रिकग्निशन तेज़ी से काम करता है। पर्याप्त रोशनी होने पर इस फीचर ने झट से काम किया, लेकिन आपको अपने स्मार्टफोन को चेहरे के ठीक सामने रखना पड़ेगा। कम रोशनी में फोन स्क्रीन की ब्राइटनेस को बढ़ा देता है, ताकि फेस को स्कैन करने में आसानी हो। यह फीचर कुछ हद तक कारगर है। हमने फिंगरप्रिंट सेंसर को भी तेज़ और सटीक पाया।

Honor 8C एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ईएमयूआई 8.2 कस्टम रॉम पर चलता है। EMUI कई फीचर से लैस कस्टम रॉम है, लेकिन यह बहुत उलझा सा लगता है और कई अनचाहे ऐप भी यूआई का हिस्सा हैं। गूगल के अपने ऐप्स और हॉनर के डिफॉल्ट ऐप का अटपटा मिश्रण है। उदाहरण के तौर पर, क्रोम ब्राउज़र और एंड्रॉयड के डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप हैं, तो साथ में डायलर, फाइल मैनेजर और गैलरी का हॉनर का कस्टम वर्ज़न है। Facebook, Messenger, Netflix और Camera 360 पहले से इंस्टॉल हैं। इसके अलावा HiCare, Huawei Health, Themes, Honor Store और Honor Club जैसे कंपनी के ऐप को भी पहले से जगह मिली है। अच्छी बात है कि ईएमयूआी में वन हैंडेड मोड भी है।
 

Honor8C

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Honor 8C की बैटरी 14 घंटे और 30 मिनट तक चली। ये आंकड़ें बेहतरीन हैं। आम इस्तेमाल में भी परफॉर्मेंस सॉलिड है। बैटरी आसानी से पूरे दिन आपका साथ देगी। EMUI में कई पावर सेविंग फीचर हैं। इनमें से एक फीचर बैटरी कम होने पर स्क्रीन रिजॉल्यूशन और कम कर देता है। स्मार्टफोन क्विक चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है। रिटेल बॉक्स में दिया गया 10 वॉट का चार्जर फोन को फुल चार्ज करने में करीब ढाई घंटे का वक्त लेता है।
 

Honor 8C कैमरे

हॉनर 8सी में एफ/1.8 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा है। इसके साथ जुगलबंदी में एफ/2.4 अपर्चर वाला 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर का काम करता है। फ्रंट पैनल पर एफ/2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। दोनों ही कैमरा सेटअप सिंगल एलईडी फ्लैश के साथ आते हैं।

आईओएस से प्रेरित कैमरा ऐप में कई काम के फीचर हैं। इसमें एक प्रो मोड भी है जिसमें यूज़र आईएसओ, एक्सपोज़र, शटर स्पीड और व्हाइट बैलेंस को नियंत्रित कर सकते हैं। स्मार्टफोन शूट किए जा रहे चुनिंदा सब्जेक्ट या सीन की पहचान कर सकता है और फिर इमेज सेटिंग्स को ऑप्टिमाइज़ कर सकता है। फिलहाल, स्मार्टफोन 22 अलग तरह के ऑब्जेक्ट और 500 सीन को डिटेक्ट कर सकता है। हमें एआई इनहांसमेंट पसंद नहीं आया। एआई मोड में शूट करने पर तस्वीरें ज़रूरत से ज़्यादा शार्प आईं और कलर्स भी ज़्यादा सेचुरेटेड थे। एआई बंद होने पर, पर्याप्त रोशनी में ली गई तस्वीरों में कलर्स ज़्यादा नेचुरल थे और ठीक-ठाक डिटेल भी मौज़ूद थे। वाइड अपर्चर मोड में आप डेप्थ ऑफ फील्ड इफेक्ट के साथ तस्वीरें ले सकते हैं। ये तस्वीरें औसत से थोड़ी बेहतर आईं। हालांकि, इमेज क्वालिटी इस प्राइस रेंज के अन्य फोन से थोड़ी कमज़ोर आईं।

पर्याप्त रोशनी नहीं होने पर इस फोन से ली गई तस्वीरें डार्क और मर्की आईं। कई बार ऑटोफोकस को भी दिक्कत हो रही थी। एआई इनहांसमेंट्स की मदद से ऐप थोड़ा ज्यादा लाइट कैपचर कर पाता है। लेकिन तस्वीरों में डिटेल की कमी और नॉयज की समस्या बरकरार रहती है।

Honor 8C के कैमरा सैंपल फुल साइज़ में देखने के लिए टैप करें

फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक है। हमारे अनुभव में ज़्यादातर तस्वीरें सॉफ्ट और ओवरएक्सपोज़्ड आईं। कम रोशनी में भी परफॉर्मेंस बेहद ही खराब थी। फ्रंट फ्लैश कुछ हद तक मददगार साबित होता है। लेकिन तस्वीरों में डिटेल की कमी होती हैं। कलर्स सटीक नहीं आते और तस्वीरें ज़रूरत से ज़्यादा शार्प लगती हैं। फ्रंट और रियर कैमरे के लिए ब्यूटी मोड भी उपलब्ध है। लेकिन तस्वीरें आर्टिफिशियल लगती हैं। एआर स्टीकर्स के लिए भी सपोर्ट है। आप फ्रंट कैमरे से सर्वाधिक 720 पिक्सल के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे और रियर कैमरे से 1080 पिक्सल के। हमारे टेस्ट वीडियो में डिटेल की कमी थी और कोई स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने के कारण वीडियो शेकी भी रिकॉर्ड हुए।

हमारा फैसला
Honor 8C कुछ भी ऐसा नहीं है जो Asus ZenFone Max Pro M1 और Nokia 5.1 Plus जैसे स्मार्टफोन को चुनौती दे पाए। Honor ने एक हरफनमौला डिवाइस बनाने की कोशिश की है, लेकिन यह फोन किसी एक डिपार्टमेंट में भी दमदार नहीं है।

फोन ना तो प्रीमियम दिखता है और ना ही ऐसा एहसास देता है। कम रोशनी में इसकी परफॉर्मेंस निराश करने वाली है। आम परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है और यूज़र इंटरफेस क्लटर्ड है। बैटरी लाइफ में दम है। आपको अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट मिलता है और फिंगरप्रिंट सेंसर तेज व सटीक है। Xiaomi, Nokia, Asus और Realme जैसे ब्रांड ने बजट स्मार्टफोन सेगमेंट की रेस का स्तर ऊंचा किया है। ऐसे में टॉप पर आने के लिए Honor को और बहुत कुछ करने की ज़रूरत है।

Products You May Like

Articles You May Like

MNS चीफ राज ठाकरे का राहुल गांधी पर तंज, ‘पप्पू’ अब परम पूज्य हो गया, BJP पर भी बोला हमला…
देखें, गोकशी पर यूपी पुलिस दिला रही यह शपथ
उर्जित पटेल के इस्तीफे पर रघुराम राजन ने कहा- हर भारतीय को चिंतित होना चाहिए
राफेल सौदे की जांच के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर सियासी उठापटक
Realme U1: 3 जीबी रैम वेरियंट 17 दिसंबर से ओपन सेल में मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *