पेटीएम का कौन सा डेटा चोरी हुआ? जांच में जुटी नोएडा पुलिस

बड़ी ख़बर

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद जबरदस्त मुनाफा कमाने वाली डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम में डेटा चोरी हो गया है. डेटा चोरी के आरोप में कंपनी की वाइस प्रेसीडेंट समेत तीन लोग गिरफ्तार हुए हैं. कंपनी कह रही है कि ये कंपनी के मालिक का निजी डेटा था, जबकि आरोपी इसे कम्पनी का डेटा बता रहा है. वहीं पुलिस कह रही है सब कुछ जांच के बाद साफ होगा.

नोटबंदी के बाद पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा का कारोबार भी तेजी से बढ़ा और मुनाफा भी. इसी तरह कंपनी में काम करने वाले लोगों के वेतन में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई. कंपनी की वाइस प्रेसीडेंट और कंपनी के मालिक विजय शेखर शर्मा की निजी सचिव सोनिया धवन का पैकेज 70 लाख सालाना हो गया. लेकिन अब सोनिया को विजय शेखर के कम्प्यूटर और मोबाइल के निजी डेटा चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. सोनिया के साथ पेटीएम का एक और कर्मचारी देवेंद्र और सोनिया का पति रूपक जैन भी गिरफ्तार हुआ है.

यह भी पढ़ें : पेटीएम के मालिक को ब्लैकमेल करके 20 करोड़ मांगने वाली कंपनी की वाइस प्रेसिडेंट गिरफ्तार

विजय शेखर शर्मा के भाई अजय शर्मा द्वारा नोएडा के सेक्टर 20 पुलिस थाने में दर्ज कराई गई एफआईआर के मुताबिक 20 सितंबर को कोलकाता से रोहित चोमल नाम के एक शख्स ने व्हाट्सऐप कॉल करके जानकारी दी कि उसके पास पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा का निजी डेटा है. डेटा वापस करने के एवज में 20 करोड़ की फिरौती मांगी गई. बाद में सौदा 10 करोड़ में तय हुआ. पेटीएम की तरफ से बताए गए एक एकॉउंट नंबर में 10 और 15 अक्टूबर को 67 रुपये और फिर दो लाख रुपये डाले गए. फिर 22 अक्टूबर को केस दर्ज कराया गया.

पेटीएम के मुताबिक उन्हें रोहित ने डील के बीच में बता दिया था कि इसमें कंपनी की वाइस प्रेसिडेंट सोनिया का हाथ है. उसके बाद पुलिस ने सोनिया के साथ उसके पति रूपक जैन और पेटीएम के एक कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया.

गौतम बुद्ध नगर के एसएसपी अजयपाल शर्मा ने बताया कि यह डेटा पर्सनल है या कम्पनी का, इसकी जांच चल रही है. जांच के बाद ही साफ होगा.आरोपी कर्मचारी देवेंद्र ने कहा कि यह डेटा उसे सोनिया ने दिया था. यह ऑफिसियल डेटा है.

सूत्रों की मानें तो जो डेटा चोरी हुआ वह पेटीएम का वह डेटा है जिसके जरिए कंपनी खड़ी हुई. पुलिस के मुताबिक सोनिया का पति रूपक रियल स्टेट का कारोबार करता है. उसे वहां घाटा हुआ तो जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में उसने अपनी पत्नी के साथ मिलकर यह साजिश रची, जबकि सोनिया को 70 लाख रुपये का सालाना पैकेज मिलता था.

टिप्पणियां

VIDEO : मैसेजिंग के लिए भी Paytm

इस मामले में एक और आरोपी रोहित की तलाश जारी है.

Products You May Like

Articles You May Like

HSSC: कॉन्स्टेबल एग्जाम की आंसर की जारी
Honor 8X, Honor Play, Honor 7C और Honor 8 Lite समेत कई हॉनर ब्रांड के फोन पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट
कंपनी का इशारा, भारत में जल्द लॉन्च होगा 48MP कैमरे वाला Redmi Note 7
CBI के अंतरिम निदेशक के रूप में नागेश्वर राव की नियुक्ति के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से CJI ने खुद को अलग किया
आर्थिक राशिफल 24 जनवरी 2019: इन राशियों को वित्तीय मामलों में सावधान रहने की नसीहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *