ऐसा कोर्स कहां, पैसा और फ्यूचर के साथ रोमांच

शिक्षा

​ऐसा कोर्स कहां, पैसा और फ्यूचर के साथ रोमांच

Web Title:make career in tour and travel industry full of thrilling

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

1/8

​ऐसा कोर्स कहां, पैसा और फ्यूचर के साथ रोमांच

दुनिया आज ग्लोबल विलेज में तब्दील हो गई है। दूर देश को जानने-समझने की चाह में लोगों की दुनिया भर में आवाजाही बढ़ रही है, तो सस्ते हवाई सफर और जेब में बढ़ते पैसे ने टूरिजम इंडस्ट्री को एक नए शिखर पर पहुंचा दिया है। जाहिर है, इन्हीं वजहों से टूर ऐंड ट्रैवल इंडस्ट्री आज सबसे तेजी से उभर रहे सेक्टरों में से एक है और करियर की दृष्टि से मुफीद जगह भी। ट्रैवल प्रफेशनलों की डिमांड दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। वास्तव में भारत में टूर ऐंड ट्रैवल इंडस्ट्री बूम पर है, क्योंकि आर्थिक हालत दुरुस्त होने की वजह से आज ज्यादा से ज्यादा लोग टूर पर जा रहे हैं और दूरस्थ जगहों पर तफरीह आज उनकी लाइफ का अहम हिस्सा बन गया है…

2/8

​विनम्रता सबसे अहम

​विनम्रता सबसे अहम

अगर आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स बेहद अच्छी है, देश और दुनिया के बारे में आपका ज्ञान स्तरीय है और इंग्लिश दुरुस्त है, तो इस इंडस्ट्री में आपका फ्यूचर वाकई ब्राइट है। इसके अलावा, आपकी कस्टम सर्विस स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स, डिसिजन मेकिंग स्किल्स और लीडरशिप स्किल्स से भी आपको इस क्षेत्र में नई ऊंचाइयां मिलेंगी। सबसे बड़ी बात तो यह कि सर्विस सेक्टर होने की वजह से विनम्रता यहां सबसे महत्वपूर्ण चीज है।

3/8

​कई तरह के काम

​कई तरह के काम

सच तो यही है कि टूर ऐंड ट्रैवल इंडस्ट्री में इतने तरह के काम हैं कि कोई भी व्यक्ति यहां आसानी से खप जाता है। लेकिन जाहिर है अगर आपको बढ़िया पैसा कमाना है, तो टूर ऐंड ट्रैवल की बढ़िया डिग्री भी आपके पास होनी ही चाहिए।

4/8

ज्यादातर इंस्टिट्यूट में कोर्स

ज्यादातर इंस्टिट्यूट में कोर्स

टूर ऐंड ट्रैवल इंडस्ट्री में प्रफेशनलों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आज तमाम ऐसे इंस्टिट्यूट्स हैं, जो इस तरह तरह के कोर्स चला रहे हैं। टूरिजम और ट्रैवल के क्षेत्र में मास्टर कोर्स इन टूरिजम ऐडमिनिस्ट्रेशन, पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन टूरिजम मैनेजमेंट, एमए इन टूरिजम मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन टूरिजम, पीजी डिप्लोमा इन ट्रैवल ऐंड टूरिजम इंडस्ट्री मैनेजमेंट और डिप्लोमा इन डेस्टिनेशन मैनेजमेंट जैसे तमाम तरह के कोर्स उपलब्ध हैं।

5/8

​कोर्स

​कोर्स

गौरतलब है कि इन कोर्सेज की अवधि एक साल से लेकर दो साल तक है। कुछ कोर्स एक साल से कम अवधि के भी होते हैं, जो इंस्टिट्यूट विशेष पर निर्भर करते हैं। मास्टर कोर्स इन टूरिजम ही एक मात्र ऐसा कोर्स है, जो दो साल का है, बाकी इससे कम अवधि के हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि टूर ऐंड ट्रैवल से जुडे़ कोर्स आपको तमाम सेक्टर में जॉब दिलाने में सहायक होते हैं।

6/8

​योग्यता

​योग्यता

अगर आप टूर ऐंड ट्रैवल में अंडरग्रेजुएट कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम सीनियर सेकंडरी पास होना चाहिए। अगर आप इस क्षेत्र में पीजी करना चाहते हैं, तो आपका किसी भी सब्जेक्ट में ग्रैजुएट होना जरूरी है। हालांकि कुछ संस्थान अपने यहां ऐडमिशन के लिए बाकायदा रिटेन टेस्ट और ग्रुप डिस्कशन का आयोजन करते हैं, लेकिन कुछ संस्थान ऐसे भी हैं, जो सीधे मार्क्स को आधार बनाते हैं।

7/8

​आमदनी

​आमदनी

अपनी क्षमता के अनुसार कमा सकते हैं। इन डिग्रियों के बाद एक ट्रेनी के रूप में आप 30-35 हजार सैलरी से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं और फिर अपनी परफॉर्मेंस से ऊंचाइयों पर पहुंच सकते हैं। अगर आप बेहतरीन इंस्टिट्यूट्स से ऐसी कोई डिग्री हासिल करते हैं, तो कैंपस सिलेक्शन से भी आपको नौकरी मिल सकती है। बड़ी बात यह है कि टूर ऐंड ट्रैवल की डिग्रियां आपको आत्मनिर्भर भी बनाती हैं। अगर आप अपना टूर ऐंड ट्रैवल एजेंसी खोलना चाहें तो ये डिग्रियां आपको इस क्षेत्र में जमने में मदद करेंगी।

8/8

​एजेंसी से ट्रेनिंग

​एजेंसी से ट्रेनिंग

ध्यान देने वाली बात यह है कि कोर्स की अवधि बहुत कुछ उस इंस्टिट्यूट पर डिपेंड करता है, जो ऐसे कोर्स चलाते हैं। अगर आप किसी एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स से डिग्री करने में अपने को असमर्थ पाते हैं, तो यह भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। दरअसल, यह एक तरह से नौकरी की गारंटी भी देता है।

FROM WEB

FROM NAVBHARAT TIMES

Products You May Like

Articles You May Like

शाहिद कपूर के बच्चों ने मनाया भाई दूज, सोशल मीडिया पर वायरल ज़ैन कपूर की First Photo
विवादों के बीच बोली सरकार- हम RBI से 3.6 लाख करोड़ रुपये की मांग नहीं कर रहे
Honor 9 Lite, Honor 7S, Honor 9i और Honor 10 अब भी ऑफर्स के साथ उपलब्ध
Bigg Boss 12: श्रीसंत के साथ पट रही सृष्टि की दोस्ती, जोड़ने लगे एक दूसरे से अपना नाम- Video हुआ वायरल
‘पिज्जा के भूखे’ लुटेरे गैंग का भंडाफोड़, डिलीवरीमैन को ऐसे बनाते थे शिकार, 3 गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *