पहली QS रैंकिंग: ये हैं देश के टॉप 15 संस्थान

शिक्षा

पहली बार भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों की क्यूएस रैंकिंग जारी की गई है। इस रैंकिंग में सरकारी यूनिवर्सिटी, निजी यूनिवर्सिटी और एचई संस्थानों या डीम्ड यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है। इसमें उन संस्थानों को शामिल नहीं किया गया है जो किसी एक फैकल्टी में ही स्पेशलिस्ट है या जहां मुख्य रूप से पोस्टग्रैजुएट स्तर पर ही पढ़ाई होती है। यह जानकारी पीआरन्यूज वायर से मिली है। क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग का मकसद भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ने-पढ़ाने की असल स्थिति से अवगत कराना है। इस रैंकिंग से पता चलता है कि कहां रिसर्च की बेहतर सुविधा और माहौल है, कहां काफी योग्यता वाले शिक्षक हैं, कहां जॉब करने का माहौल काफी अच्छा है, कहां फैकल्टी और शिक्षक का अनुपात बेहतर है।

इस रैंकिंग में आईआईटीज का दबदबा दिख रहा है। टॉप 10 में से 6 रैंक पर आईआईटीज का कब्जा है। आईआईटी बॉम्बे लिस्ट में टॉप पर है तो दूसरे नंबर पर आईआईएस बेंगलुरु का कब्जा है। दिल्ली यूनिवर्सिटी आठवें नंबर पर है।

रैंकिंग के पैमानों में फैकल्टी की शैक्षिक योग्यता, रिसर्च के अलावा शिक्षक और छात्र अनुपात शामिल हैं। फैकल्टी की योग्यता के मामले में सभी 20 संस्थानों को पूरे मार्क्स मिले हैं जहां अधिकांश फैकल्टी पीएचडी धारक हैं। इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नॉलजी, मुंबई को रिसर्च के मामले में सर्वाधिक नंबर मिला है। शिवाजी यूनिवर्सिटी, कोल्हापुर, तमिलनाडु कृषि यूनिवर्सिटी, कोयंबटूर को फैकल्टी और स्टूडेंट अनुपात में पूरे नंबर मिले हैं।

जॉब का बेहतर माहौल मुहैया कराने के मामले में आईआईटी बॉम्बे, मद्रास, दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर और दिल्ली यूनिवर्सिटी ने असाधारण प्रदर्शन किया है। करीब 43,000 अंतरराष्ट्रीय एंप्लॉयर्स का सर्वे किया गया, जिनमें इन संस्थानों का परफॉर्मेंस असाधारण है। अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षा संस्थानों में वोटिंग हासिल करने के मामले में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और आईआईएस बेंगलुरु ने बाजी मार ली है जिनको सर्वाधिक 83,000 वोट मिला है।

क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2019: टॉप 15 संस्थान
1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, बॉम्बे

2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु

3. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, मद्रास

4. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, दिल्ली

5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, खड़गपुर

6. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, कानपुर

7. हैदराबाद यूनिवर्सिटी

8. दिल्ली यूनिवर्सिटी

9. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, रूड़की

10. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, गुवाहाटी

11. कलकत्ता यूनिवर्सिटी

12. जादवपुर यूनिवर्सिटी

13. अन्ना यूनिवर्सिटी

14. मुंबई यूनिवर्सिटी

15. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

क्या है क्यूएस (QS) रैंकिंग?
क्यूएस रैंकिंग का पूरा नाम क्वाकरैली सिमंड्स (Quacquarelli Symonds) है। शिक्षा के मैदान में काम करने वाली यह प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संस्था है जिसकी स्थापना 1990 में नोनजिय क्वॉकरैली ने की थी। यह कंपनी हर साल दुनिया के बेहतरीन उच्च शिक्षा संस्थानों का गहन सर्वे के बाद लिस्ट जारी करती है। यह लिस्ट लंदन की साप्ताहिक पत्रिका टाइम्स हायर एजुकेशन-टीएचई (Times Higher Education) में प्रकाशित होती है।

पूरी लिस्ट
यहां क्लिक करके देखें

Products You May Like

Articles You May Like

CBSE: 10वीं इंग्लिश की मार्किंग स्कीम, पैटर्न
Indian Oil Recruitment 2018: इंडियन ऑयल ने 523 पदों पर निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई
सूर्यषष्ठी एवं गायत्री का संबंध, छठ पूजा में दोनों का महत्व
द्रमुक मुखिया एमके स्टालिन ने पीएम मोदी को बताया ‘अनिवासी प्रधानमंत्री’
ये हैं टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रैंड्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *