UP: नवंबर में होंगे BTC एग्जाम, देखें डीटेल्स

शिक्षा
सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ
बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (बीटीसी) एग्जाम राज्य में 1 से 3 नवंबर, 2018 तक होंगे। यह जानकारी एक आधिकारिक प्रवक्ता ने दी है। हाल ही में कौशांबी में पेपर लीक की वजह से इसे पूरे राज्य में रद्द कर दिया गया था। उन्होंने बताया, अब परीक्षा का आयोजन 1 से 3 नवंबर, 2018 तक होगा और टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) का आयोजन 18 नवंबर से होगा।

इन दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट 10 दिसंबर तक आएगा। 68,500 वेकंसी के लिए टीईटी का ऑनलाइन पंजीकरण 11 दिसंबर से शुरू होगा। शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन 6 जनवरी, 2019 को होगा।

प्रवक्ता ने बताया है कि यह फैसला शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई एक मीटिंग में लिया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बीटीसी पेपर्स लीक मामले में शामिल लोगों के खिलाफ एसटीएफ और पुलिस विभाग से कड़ी कार्रवाई करने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि पुलिस द्वारा पीपर लीक में शामिल गैंग लीडर्स को गिरफ्तार किया जा सकता है, उनकी संपत्ति जब्त की जा सकती है और जरूरत पड़ने पर एनएसए भी लगाया जा सकता है।

ध्यान रहे कि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बीटीसी-2015 के चौथे सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं निरस्त कर दी थी। इन परीक्षाओं का आयोजन 8 से 10 अक्टूबर के बीच होना था लेकिन रविवार को ही कौशांबी में इस परीक्षा के पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। मामले के तूल पकड़ने पर कौशांबी के डीआईओएस से मामले की रिपोर्ट मांगी गई थी।

Products You May Like

Articles You May Like

मोदी लघु उद्योगों को कर्ज देने की नई योजना से ‘अपने दोस्तों’ को फायदा पहुंचा रहे हैं: कांग्रेस
बीजेपी को झटका, MP हरीश मीणा कांग्रेस में
पंचांग 9 नवंबर 2018: भाई दूज और चित्रगुप्त पूजा आज
क्या है खरना, छठ पूजा में खरना की विधि और महत्व जानें
शिष्या से रेप : दिल्ली हाईकोर्ट ने दाती महाराज की याचिका ठुकराई, CBI ही करेगी जांच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *