दुनियाभर में अगले 48 घंटो तक बंद रहेगा इंटरनेट: रिपोर्ट

टेक
इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

नई दिल्ली

इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटों के लिए इंटरनेट न मिलने से परेशानी हो सकती है। दुनियाभर में अगले 48 घंटों के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद होने की खबरें हैं। मुख्य डोमेन सर्वर्स अगले कुछ घंटों तक रुटीन मेंटनेंस पर रहेंगे। Russia Today की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ घंटोंं तक इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन रहेंगे। Internet बंद होना यूजर्स के नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स पर भी काफी हद तक निर्भर करेगा।

इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

वाई-फाई है स्लो तो ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट स्पीड
Loading

इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक की बदलकर इस दौरान मेंटनेंस का काम करेंगी। इससे इंटरनेट की अड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS)को प्रोटेक्ट करने में मदद मिलेगी। ICANN ने कहा कि साइबर अटैक की बढ़ती घटनाओं से बचने के लिए मेंटनेंस का यह काम करना जरूरी हो गया है।

एक बयान में कम्युनिकेशन्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने कहा कि ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन, सुरक्षा, स्थिर और लचीले डीएनएस के लिए बेहद जरूरी है। अथॉरिटी ने आगे बताया, ‘स्पष्ट कर दें कि, अगर यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISPs) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो कुछ इंटरनेट यूजर्स को इससे परेशानी हो सकती है। हालांकि, उचित सिस्टम सिक्यॉरिटी एक्सटेंशन्स को इनेबल कर इस प्रभावक को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है।’

इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटोंं के दौरान वेब पेज ऐक्सेस करने या किसी ट्रांज़ेक्शन करने में दिक्कतें हो सकती हैं। इसके साथ ही अगर यूजर्स आउटडेटेड ISP का इस्तेमाल करते हैं तो ग्लोबल नेटवर्क को ऐक्सेस करने में असुविधा हो सकती है।

  

  • इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

    आजकल भले ही हर तरफ फेक न्यूज की चर्चा हो रही हो, लेकिन सचाई यह है कि इंटरनेट झूठ से भरा हुआ है और आपको सही चीजों में से बोगस को अलग करने के लिए गहरी दृष्टि की जरूरत है।

  • इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

    होटल, रेस्तरां, पुस्तक और ई-कॉमर्स साइटों को लेकर नकली समीक्षा कोई नई बात नहीं है, लेकिन वे हानिकारक हो सकते हैं। वास्तविक समीक्षाओं में विशेष रूप से स्थान या उत्पाद से संबंधित शब्दों को शामिल किया जाता है, वहीं नकली लोग अस्पष्ट और समान शब्दों में मार्केटिंग टर्म का बार-बार उपयोग करते हैं।

  • इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

    क्या आप जानते हैं कि ई-कॉमर्स साइट पर आपकी शॉपिंग विशलिस्ट में चार उत्पादों में से एक नकली हो सकता है/ चाहे आप जो खरीदना चाहते हैं, उसके बावजूद उत्पाद की तुलना ब्रैंड की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचीबद्ध एक के साथ करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद पर अश्योरेंस टैग देखें।

  • इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

    सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर(प्रभावक) अक्सर नकली प्रोफाइल के बारे में चिल्लाते हैं, लेकिन उन्हें पहचानना मुश्किल नहीं है। नकली प्रोफाइल में स्टॉक इमेज या कोई इमेज नहीं होगी। इसके अलावा न तो बहुत दोस्त और न ही प्लेटफॉर्म पर ज्यादा गतिविधि होगी, इनके या तो बहुत ज्यादा या बहुत कम फॉलोअर्स होंगे।

  • इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

    इंटरनेट में सैकड़ों वैध सर्वेक्षण साइटें हैं। फिर कई नकली लोग हैं जो लोगों को सर्वेक्षण करने के लिए आमंत्रित करते हैं। यदि कोई साइट मुफ्त छुट्टियों, महंगे उत्पादों या बहुत सी नकद जैसे प्रोत्साहन प्रदान करती है, तो यह नकली है।

  • इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

    धोखाधड़ी वाले नौकरी ईमेल में आमतौर पर भूमिका, कंपनी और पैकेज के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं होती है। इसके अलावा, अगर कोई प्रस्ताव आपको नियुक्ति या साक्षात्कार के लिए भुगतान करने के लिए कहता है, तो समझें यह नकली है। सिर्फ फेक न्यूज ही नहीं, इंटरनेट पर फर्जी सामग्री पहचानना सीखें।

  • इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

    फेक मोबाइल ऐप्स एक बार इंस्टॉल हो जाने पर गलत काम शुरू कर देते हैं। ऐसे ऐप्स आमतौर पर थर्ड पार्टी ऐप स्टोर पर होस्ट किए जाते हैं। यदि आप ऐप स्टोर और प्ले स्टोर में ऐप्स पर आते हैं जो विज्ञापनों के साथ भीड़ में हैं, तो दूर रहें। आप ऐप्स से जुड़ी स्वीकृति को सावधानी से देखें।

  • इंटरनेट पर है फर्जी सामग्री की भरमार

    हम सभी कभी न कभी नकली या फिशिंग ईमेल से रूबरू हुए हैं, जहां सेंडर फिशिंग के तौर पर हमारी व्यक्तिगत जानकारी निकालता है। उन्हें पहचानना मुश्किल नहीं है – बस ‘स्पैम की रिपोर्ट करें’। यदि ईमेल लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है , तो आप एक नकली वेबसाइट पर हैं।


Products You May Like

Articles You May Like

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद लिखा इमोशनल मैसेज, बोलीं- ‘मैंने अपना सब कुछ गवां दिया और मुझे…’
पता था कि भाजपा के साथ गठबंधन आत्मघाती होगा, तब भी गठजोड़ किया: महबूबा मुफ्ती
हैदराबाद: मां ने फोन पर बात करने से किया मना, तो छात्रा ने आग लगाकर कर ली खुदकुशी
राफेल लड़ाकू विमान के सौदे की जांच के लिए दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कल
10 साल बाद पाकिस्तान के लिए उड़ान भरेगा ब्रिटिश एयरवेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *