खुलासा: 2.9 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा चोरी

टेक
फेसबुक

नई दिल्ली

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया है कि हैकर्स पिछले महीने करीब 3 करोड़ यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लगाने में कामयाब हुए। इस 3 करोड़ में से करीब 2 करोड़ 90 लाख यूजर्स के फेसबुक अकाउंट से डेटा चोरी होने की भी बात सामने आई है।

गौरतलब है कि पिछले महीने कंपनी ने खुलासा किया था कि हैकर्स ने 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को हैक करने की कोशिश की है, जिसके बाद इससे प्रभावित हुए अकाउंट्स की डीटेल मांगी गई थी। उसी के जवाब में आज फेसबुक के वाइस प्रेजिडेंट ने हैकर्स द्वारा डेटा चोरी किए जाने की जानकारी दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 1.5 करोड़ यूजर्स के नाम और कॉन्टैक्ट डीटेल चुराए गए हैं, जिसमें उनके फोन नंबर, ईमेल और प्रोफइल शामिल है। वहीं 1.4 करोड़ यूजर ऐसे हैं जिनके नाम और कॉन्टैक्ट के अलावा उनकी प्रोफाइल से जुड़ी जानकारियां भी चुराई गई हैं जिसमें उनके यूजरनेम, जेंडर, भाषा, रिलेशनशिप, धर्म, जन्मदिन, एजुकेशन और आखिरी 10 जगहों पर विजिट करने की डीटेल शामिल है।

  

  • बहुत काम के हैं फेसबुक के ये फीचर्स

    लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक समय-समय पर अपने ऐप और साइट में कई बदलाव करता रहता है। नए फीचर ऐड करने हों या फिर प्रिवेसी पॉलिसी में बदलाव करना हो। यूजर्स को अच्छा अनुभव देने के लिए फेसबुक निरंतर बदलाव करता रहता है। फेसबुक ने कई नए फीचर्स ऐड किए हैं जो आपके काम के हो सकते हैं, जानिए…

  • बहुत काम के हैं फेसबुक के ये फीचर्स

    देखा जाए तो यह फीचर सबसे काम का है। आपातकालीन स्थिति में अगर आपको ब्लड की जरूरत है तो आप फेसबुक के इस फीचर से अपने आसपास के ब्लड डोनर्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं। अगर आप खुदको इस लिस्ट में जोड़ना चाहते हैं तो आप भी साइन अप करके एक ब्लड डोनर बन सकते हैं। फेसबुक आपको उन ब्लड डोनर्स की जानकारी देगा जो आपके आसपास हैं।

  • बहुत काम के हैं फेसबुक के ये फीचर्स

    मोबाइल रीचार्ज भी फेसबुक पर आया एक नया फीचर है। इसे अप्रैल में पूरी तरह से लागू किया गया था। इसमें आप अपने फोन को रीचार्ज कर सकते हैं। रीचार्ज करने के लिए आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर नहीं जाना होता और ना ही किसी दूसरे वॉलिट का भी इस्तेमाल नहीं करना होता। आप सीधे फेसबुक से रीचार्ज कर सकते हैं।

    पूरा तरीका जानने के लिए क्लिक करें

  • बहुत काम के हैं फेसबुक के ये फीचर्स

    फेसबुक के वेदर फीचर में आपके अपनी लोकेशन के ताजा मौसम की जानकारी मिलती रहती है। अपनी वर्तमान लोकेशन पर मौसम कैसा है या फिर आनेवाले दिनों में कैसा होगा। इसकी जानकारी आप यहां से ले सकते हैं। इसके लिए किसी अलग वेबसाइट या ऐप पर जाने की जरूरत नहीं होती है। साथ ही इस फीचर में लोकेशन हिस्ट्री को ऑन करने पर आपको मौसम से जुड़े लाइव अपडेट्स भी मिलते रहते हैं।

  • बहुत काम के हैं फेसबुक के ये फीचर्स

    फेसबुक ने हाल ही में मल्टिपल डिलीट नाम से एक नया फीचर जोड़ा है। इस फीचर का उपयोग करके आप एक साथ कई पोस्ट्स को डिलीट या फिर कई पोस्ट्स से एक साथ टैग रिमूव और टाइमलाइन से हाइड कर सकते हैं। इस फीचर के बाद आपको टैग रिमूव करने के लिए एक-एक पोस्ट को नहीं देखना होगा।

  • बहुत काम के हैं फेसबुक के ये फीचर्स

    फेसबुक के इस फीचर की मदद से आप किसी खास समय पर चल रहे लाइव विडियोज को एक जगह पर देख सकते हैं। यानी एक निश्तित समय पर जितने भी पेज या लोग लाइव विडियो कर रहे होंगे, वे इस फीचर पर क्लिक करने से आपको दिख जाएंगे।

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया, ‘हम एफबीआई का सहयोग कर रहे हैं, जो इस मामले की सक्रिय रूप से जांच-पड़ताल कर रहा है।’

Products You May Like

Articles You May Like

जीवन की नैया हो डगमग तो गुरुवार को करें ये उपाय
यूपी के हरदोई में नाबालिग की गैंगरेप के बाद हत्या, 4 आरोपी पुलिस गिरफ्त में
Redmi 6A की कीमत में कटौती, जानें कितना सस्ता हुआ यह फोन
एक रिटायर डॉक्टर का सपना पूरा करने में जुटी सरकार, बनाया 240 पहियों का ट्रक
चाइनीज माल की ऑनलाइन शॉपिंग की लिमिट तय होगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *