अनचाहे कॉल से हैं परेशान! एंड्रॉयड फोन पर किसी फोन नंबर को ऐसे करें ब्लॉक

गैजेट्स 360

स्मार्टफोन हमें अपने परिजनों और दोस्तों के साथ जोड़ता है, लेकिन हाल के दिनों में यह अनचाहे कॉल का ज़रिया बन गया है। मोबाइल नंबर निजी होने के बावजूद जाने-अनजाने किसी कारणवश अनचाहे लोगों के हाथ लग जाता है। ऐसे में कई बार हमें स्पैम कॉल, टेलीमार्केटिंग कॉल या परेशान करने वाले तत्वों के फोन कॉल का सामना करना पड़ता है। अगर नंबर किसी लड़की का हो तो यह समस्या और बड़ी हो जाती है। अच्छी बात यह है कि आपको अनचाहे कॉल से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। आप उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से किसी फोन नंबर अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ब्लॉक कर सकते हैं।

लगभग सभी एंड्रॉयड फोन बिल्ट इन कॉल ब्लॉकिंग फीचर के साथ आते हैं। लेकिन यह प्रक्रिया हर कंपनी के स्मार्टफोन में थोड़ी अलग हो सकती है। शाओमी, लेनोवो और सैमसंग जैसे स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने सॉफ्टवेयर में इस प्रक्रिया को लेकर आमूल-चूल बदलाव भी किए हैं।

संभव है कि आपके पास जो फोन हो, उसके लिए प्रक्रिया थोड़ी अलग हो। लेकिन अंतर बहुत बड़ा नहीं होगा। आइए हम आपको लोकप्रिय एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नंबर ब्लॉक करने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं।
 

अगर आप Google Pixel या Nexus 6P जैसे स्टॉक एंड्रॉयड हैंडसेट में किसी नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसके दो तरीके हैं…

1. फोन ऐप को खोलें। इसके बाद रीसेंट कॉल्स वाले सेक्शन में जाएं। इसके बाद किसी भी नंबर को लंबे समय तक दबाएं रखें और ब्लॉक नंबर को सेलेक्ट करें।

2. दूसरा तरीका भी फोन ऐप से जुड़ा है। फोन ऐप को खोलें। आपको दायीं तरफ टॉप में तीन डॉट वाला आइकन नज़र आएगा। इस पर टैप करें और सेटिंग्स में जाएं। यहां मेन्यू में से “कॉल ब्लॉकिंग” को चुनें और उस नंबर को डाल दें जिसे ब्लॉक करना है।
 

संभव है कि आपके पास सैमसंग फोन हो। इस कंपनी के एंड्रॉयड फोन में किसी नंबर को ऐसे ब्लॉक करें…

1. फोन ऐप खोलें।
2. उस नंबर को चुनें जिसे ब्लॉक करना है। इसके बाद टॉप में दायीं तरफ नज़र आ रहे है तीन डॉट को चुनें।
3. इसके बाद आप ब्लॉक नंबर को चुनें।

शाओमी स्मार्टफोन पर नंबर ब्लॉक करने की सुविधा स्टॉक एंड्रॉयड वाली ही है। इसमें आपको रीसेंट कॉल्स वाले सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद किसी भी नंबर लंबे समय तक दबाएं रखें और ब्लॉक नंबर को सेलेक्ट करें।

अगर आपके एंड्रॉयड फोन में इन-बिल्ट कॉल ब्लॉकिंग फीचर नहीं है। या फिर आप इस फीचर को ढूंढ नहीं पा रहे हैं तो आपके पास किसी फोन नंबर को ब्लॉक करने का एक और तरीका भी है। आप गूगल प्ले स्टोर से किसी भी थर्ड-पार्टी कॉल ब्लॉकिंग ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। आप मिस्टर नंबर ऐप, कॉल ब्लॉकर ऐप या कॉल्स ब्लैकलिस्ट ऐप में से किसी को चुन सकते हैं।

Products You May Like

Articles You May Like

जन्मदिन 13 दिसंबरः जानें कैसा रहेगा आपके लिए साल 2019
पंचांग 15 दिसंबर 2018 शनिवार: आज हो रहा है भद्रा समाप्त
Election Results 2018: राजस्थान में इन 5 कारणों से हारी बीजेपी
वोटरों ने नेताओं को बता ही दिया उनका ‘धर्म’
फोर्टिस में हिस्सेदारी मलेशियाई कंपनी को बेचे जाने के मामले में यथास्थिति बनाये रखने का आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *