विदुर नीतिः इन 8 चीजों से आप भी हो सकते हैं प्रसिद्ध

राशि


हिन्दू ग्रंथों में दिए जीवन-जगत के व्यवहार में राजा और प्रजा के दायित्वों की विधिवत नीति की व्याख्या करने वाले महापुरुषों ने महात्मा विदुर सुविख्यात हैं। उनकी नीति से हर कोई अपने जीवन में सफल और प्रसिद्ध हो सकता है। उनकी बनाई नीति पहले की तरह आज भी कारगर हैं। आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिनके कारण मनुष्य प्रसिद्ध बन सकता है…

1/7बुद्धि वाला

अष्टौ गुणा: पुरुषं दीपयन्ति, प्रज्ञा च कौल्यं च दम: श्रतुं च!
पराक्रमश्चबहुभाषिता च दानं यथाशक्ति कृतज्ञता च॥
श्लोक में बताया गया है कि जो पुरुष अपनी बुद्धि का सही तरीके से इस्तेमाल करना जानता है, वह जीवन में काफी सफल होता है। बिना बुद्धि के किए गए कार्य हमेशा असफल ही होते हैं। हमेशा विवेक से अपनी बुद्धि का प्रयोग करें तो आप भी प्रसिद्ध हो सकते हैं।

2/7सरल और सहज होना

हर व्यक्ति के स्वभाव में सरलता और सहजता होनी चाहिए। जो व्यक्ति जितना सरल होता है, जो दुसरों की बातों को सुनता है और उसे गंभीरता से लेता है। वह व्यक्ति काफी प्रसिद्ध होता है। जिस व्यक्ति के पास अच्छे व्यवहार की कमी होती है, वह कभी प्रसिद्ध नहीं हो सकता।

3/7इंद्रियों पर नियंत्रण रखने वाला

जो व्यक्ति अपनी इंद्रियों को नियंत्रण में रखता है, वह साधु समान होता है। इंद्रियों पर नियंत्रण रखकर हमेशा धर्म के मार्ग पर चला जा सकता है। जो व्यक्ति इंद्रियों पर नियंत्रण रखकर हमेशा धर्म के रास्ते पर चलता है, वह सदैव प्रसिद्ध होता है।

4/7बलशाली

जो व्यक्ति अधर्म और झूठ का सामना कर सकता है, वह काफी पराक्रमी होता है। गरीब और कुचले लोगों का साथ देने वाला, झूठ और अधर्म के लिए हमेशा लड़ने वाला ही जीवन में प्रसिद्ध होता है।

5/7अधिन न बोलनेवाला

जो व्यक्ति हमेशा सोच-समझकर बोलता है, कब क्या बोलना यह जानता है, वह जीवन में काफी प्रसिद्ध होता है। जो ज्यादा बोलते हैं, कब क्या बोलना है यह नहीं जानते, उनका कोई सम्मान नहीं करता। ज्यादा बोलने वाला व्यक्ति हमेशा दुसरों की शांति भंग करता है। इससे सामाजिक रिश्ते बहुत हद प्रभावित करते हैं।

6/7क्षमता के अनुसार दान

दान करके किसी इंसान की मदद करना बहुत जरूरी है। हिंदू धर्म में दान बहुत ही पुण्य का काम माना गया है। दान करने से देवी-देवता काफी खुश होते हैं। लेकिन हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार ही दान करना चाहिए। जो व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार दान करता है वह जीवन काफी सफल और प्रसिद्ध होता है।

7/7कृतज्ञ होना

जो व्यक्ति हमेशा दुसरों के उपकारों का सम्मान करता है, उसे भूल ना जाता हो, वह जीवन में काफी प्रसिद्ध होता है। उन्हें समाज में सम्मान मिलता है। उनका काफी यश होता है। अगर कोई आपकी मदद कर रहा है और आप उसे भूल जाएं, समय आने पर उसकी मदद ना करें। वह जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता।

Products You May Like

Articles You May Like

नवी मुम्बई पुलिस के साथ मुठभेड़ में हिस्ट्रीशीटर और उसका साथी घायल
पंचांग 19 अक्टूबर 2018: आज ही है विजयादशमी (दशहरा)
टैरो राशिफल 21 अक्टूबर: किस्मत के कार्डस पर क्या लिखा है, देखें
Video: दीपिका-आलिया जब पहुंचीं Men’s Washroom में, करण जौहर संग कॉफी पीते हुए किए ये चौंकाने वाले खुलासे…
Asus ZenFone Lite L1 vs शाओमी रेडमी 6ए vs रियलमी सी1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *