ऐडमिशन वापस लेने पर लौटानी होगी फीस: यूजीसी

शिक्षा

नई दिल्‍ली

यूजीसी ने छात्रों को राहत देते हुए एक महत्‍वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी करके कहा है कि कोई हायर शिक्षण संस्‍थान आवेदक छात्रों के ऑरिजनल सर्टिफिकेट तब तक अपने पास जमा नहीं करवा सकता, जब तक उस छात्र का ऐडमिशन कन्‍फर्म न हो जाए।

इस नोटिफिकेशन में छात्रों को राहत देने वाला एक और महत्‍वपूर्ण आदेश दिया गया है। इसके अंतर्गत अगर कोई छात्र किसी संस्‍थान से अपना ऐडमिशन वापस लेता है तो संस्‍थान को उसकी फीस वापस लौटानी होगी। संस्‍थान प्रक्रिया शुल्‍क के तौर पर छात्र के 5 हजार रुपये से अधिक नहीं काट सकते।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने राजधानी में पत्रकार वार्ता में ये सारी महत्‍वपूर्ण बातें बताई हैं। उन्‍होंने बताया, ‘हमारे पास हर साल इस मामले में ढेरों शिकायतें आती हैं। इस मामले में हमने छात्रों की राह आसान करते हुए यह तय किया है कि अब ऐडमिशन कन्‍फर्म हो जाने तक छात्रों को संस्‍थान में ऑरिजनल सर्टिफिकेट जमा करवाने की आवश्‍यकता नहीं है। मेरिट लिस्‍ट में बदलाव होने पर छात्र के पास किसी दूसरे बेहतर संस्‍थान में भाग लेने का मौका होता है।’

यूजीसी के नोटिफिकेशन में बताया गया है कि किसी भी संस्‍थान में ऐडमिशन फॉर्म जमा करते वक्‍त छात्रों को अपने ऑरिजनल सर्टिफिकेट जैसे मार्कशीट और दूसरे स्‍कूल का लीविंग सर्टिफिकेट जमा करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। अगर संस्‍थान को जरूरत पड़ती भी है तो छात्र के सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी का वेरिफिकेशन करके ऑरिजनल दस्‍तावेज तुरंत वापस करने होंगे।

मानव संसाधन मंत्री ने इस बात की भी घोषणा की है कि अगर कोई छात्र किसी संस्‍थान से अपना नाम वापस लेना चाहे तो वह ऐडमिशन की घोषित आखिरी तारीख से 15 दिन पहले तक ऐसा कर सकता है और संस्‍थान को उसकी पूरी फीस वापस लौटानी होगी। प्रक्रिया शुल्‍क के तौर पर कोई भी संस्‍थान छात्र की फीस का 5 हजार रुपये से अधिक नहीं काट सकता।

जावड़ेकर ने कहा, ‘प्रोसेशन फीस के नाम पर छात्र कई बार छात्रों का मोटा पैसा रख लेते हैं मगर अब से वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। इस मद में अब वे 5 हजार रुपये’ से अधिक नहीं काट पाएंगे। आखिरी डेट से 15 दिन पहले तक छात्र के नाम वापस लेने पर 90 फीसदी फीस और आखिरी डेट निकल जाने पर कम से कम 80 फीसदी फीस वापस करनी होगी। यहां तक कि आखिरी डेट बीत जाने के बाद 16 से 30 दिन के भीतर छात्रों को 50 फीसदी वापस मिल सकेगी। 30 दिन बीत जाने के बाद छात्रों को फीस वापसी का अधिकार नहीं मिलेगा।

Products You May Like

Articles You May Like

RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा
शाओमी रेडमी 6ए हो गया सस्ता, ये है नया दाम
Microsoft Surface Go की प्री-बुकिंग भारत में शुरू, जानें कीमत
पी. चिदंबरम का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- वह खुदको RBI का मालिक समझती है
Nokia 8.1 लॉन्च हुआ भारत में, जानें दाम और सारे स्पेसिफिकेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *