UPTET: फीस जमा करने की लास्ट डेट आज

शिक्षा

सांकेतिक तस्वीर

UPTET 2018 की ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए आज यानी 9 अक्टूबर, 2018 आखिरी दिन है। ध्यान रहे कि आवेदन और फीस जमा करने, दोनों तारीखों को बढ़ाया गया था। आवेदन की लास्ट डेट को बढ़ाकर 7 अक्टूबर किया गया था जबकि फीस जमा करने की डेट 9 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई थी। दरअसल UPTET 2018 की वेबसाइट कई दिनों से क्रैश कर रही थी, जिसकी वजह से उम्मीदवारों को आवेदन करने में समस्या आ रही थी। यही वजह है कि आवेदन और फीस जमा करने की तारीख बढ़ाई गई थी। यह परीक्षा 4 नवंबर को आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने 15 सितंबर को इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया था।

UPTET 2018 Schedule
– 18 सितंबर से आवेदन शुरू

– आवेदन की लास्ट डेट: 7 अक्टूबर को शाम 6 बजे तक

– ऐप्लिकेशन फीस भरने की लास्ट डेट: 9 अक्टूबर

– 18 अक्टूबर को जारी होगा ऐडमिट कार्ड

– 4 नवंबर को होगी परीक्षा

– 5 नवंबर को जारी होगी आंसर की

UPTET 2018 Exam Pattern
UPTET 2018 की परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पहला पेपर प्राथमिक स्तर (क्लास 1-5 टीचर) और दूसरा पेपर उच्च प्राथमिक स्तर के लिए (क्लास 6-8 टीचर) के लिए होगा। परीक्षा में 150 सवाल होंगे। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंट और 30 मिनट का समय मिलेगा।

खबर है कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले 95 हजार से ज़्यादा शिक्षकों की भर्ती की जानी है, जिसके लिए यूपी-टीईटी की परीक्षा कराई जाएगी। पहले यह भर्ती फरवरी 2019 में की जानी थी, लेकिन कहा जा रहा है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के चलते ये भर्ती इस साल दिसंबर में की जाएंगी।

Products You May Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *