Facebook डेटा लीक, जांच के लिए सरकार से मांगा और समय

टेक
आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

सुरभि अग्रवाल, नई दिल्ली

दुनिया भर में Facebook के 5 करोड़ से भी ज्यादा अकाउंट के हैक होने से कितने भारतीय यूजर्स प्रभावित हुए। फेसबुक ने यह जानकारी देने के लिए और समय मांगा है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने सरकार से कहा है कि वह अभी इस मामले की जांच कर रही है। वह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि डेटा लीक कितना बड़ा मामला है। ईटी ने पिछले हफ्ते खबर छापी थी कि मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ने फेसबुक से जानकारी मांगी है कि उसके प्लैटफॉर्म और उससे जुड़े थर्ड पार्टी ऐप के जरिए हैक हुए 5 करोड़ अकाउंट्स में से कितने भारतीय यूजर्स प्रभावित हुए।

आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

Facebook अकाउंट यूं करें हमेशा के लिए डिलीट
Loading

इस मामले के जानकार एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि फेसबुक ने अभी तक इस मामले में सरकार को दो ईमेल भेजे हैं। अधिकारी ने कहा, ‘कंपनी ने बताया है कि हैकर्स की पहुंच यूजर्स के किन डेटा तक हुई है, अभी इसका पता लगाया जा रहा है। इस मामले में कंपनी हमें लगातार जानकारी देती रहेगी।’ कंपनी ने ईमेल में लिखा है कि वह ऐनालिसिस कर रही है और उसे जांच को पूरा करने के लिए और समय चाहिए।

फेसबुक ने अमेरिका में लॉ एन्फोर्समेंट अथॉरिटीज और आयरलैंड के आइरिश डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी को डेटा लीक की सूचना दी थी। हालांकि उसने भारत को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी। मंत्रालय ने इस डेटा लीक के मामले में 1 अक्टूबर को जांच शुरू की थी।

हालिया डेटा लीक में हैकर्स ने फेसबुक के एक फीचर के लिए बनाए गए कोड में खामी का फायदा उठाया था। यह फीचर यूजर्स को अपने प्रोफाइल को किसी और की नजर से देखने की इजाजत देता है। फेसबुक ने इससे जुड़े कमजोर पहलू को दूर कर लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

फेसबुक ने बताया कि उसने लीक का पता चलने के बाद तत्काल कदम उठाए थे। इस हैकिंग से प्रभावित भारतीय यूजर्स की संख्या अभी तक इसलिए नहीं बताई गई है क्योंकि कंपनी मामले की जांच कर रही है। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने 28 सितंबर को जिस डेटा लीक की जानकारी दी थी, उससे जुड़ी प्रारंभिक सूचना शेयर करने के लिए हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। हमने तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की और यूजर्स और ऐडवर्टाइजर्स को सूचित किया। उनके एकाउंट को हमने सुरक्षित किया।’

  

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    एक बार फिर फेसबुक यूजर्स के डेटा को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 5 करोड़ फेसबुक अकाउंट को हैक कर यूजर डेटा में सेंध लगाई गई। इसी साल मार्च में हुए कैंब्रिज़ ऐनालिटिका स्कैंडल के बाद एक बार फिर सोशल मीडिया दिग्गज को कड़ी आलोचना झेलनी पड़ रही है। फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में पुष्टि करते हुए दावा किया कि कंपनी इस बात को लेकर निश्चित नहीं है कि इन अकाउंट्स का गलत इस्तेमाल हुआ या नहीं। अब सवाल है कि डेटा में सेंधमारी क्यों की गई? कितने अकाउंट्स प्रभावित हुए और सबसे जरूरी कि आप किस तरह जान सकते हैं कि आपका अकाउंट हैक हुआ या नहीं?

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    फेसबुक ने खुलासा किया कि फेसबुक का ‘View as’ फीचर डेटा सेंधमारी की वजह बना। इस फीचर के जरिए लोग देख सकते हैं कि दूसरे लोगों को उनकी प्रोफाइल कैसी दिखती है। हैकर्स ने इस फीचर के कोड को टारगेट किया और ‘access tokens’चुरा लिए। दूसरे शब्दों में कहें तो उन्हें लोगों के अकाउंट्स का ऐक्सेस मिल गया।

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    Wired की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक से लिंक हुआ हर अकाउंट के हैक होने की संभावना है। यानी अगर आपने फेसबुक आईडी के साथ ज़ोमैटो या इंस्टाग्राम अकाउंट लिंक किया है तो हो सकता है कि आपके इन अकाउंट्स में भी सेंधमारी की गई हो।

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    इस फीचर को फेसबुक ने जुलाई 2017 में लॉन्च किया था। हालांकि, फेसबुक को इस हैकिंग के बारे में जानकारी इसी हफ्ते मिली। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि आखिरकार हैकर्स ने कब तक फेसबुक यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल किया।

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    फेसबुक को अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। कंपनी ने FBI को भी इस बारे में सूचना दे दी है और उसका कहना है कि जांच चल रही है। लेकिन इस अटैक के पीछे कौन है, इस बारे में अब तक पता नहीं चला है।

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    करीब 2 अरब फेसबुक यूजर्स में से कुल 9 करोड़ अकाउंट्स प्रभावित हुए। इनमें से 5 करोड़ अकाउंट्स हैक हुए जबकि बाकी 4 करोड़ ‘रीबूट’ हुए क्योंकि इन अकाउंट्स द्वारा भी ‘View as’ फीचर का इस्तेमाल किया जा रहा था।

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि इस बग को अब खत्म कर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यूजर अकाउंट्स अब सेफ है।

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    फेसबुक ने कहा है कि उन यूजर्स को नोटफिकेशन भेजी जा रही है जिनका अकाउंट हैक हुआ है। अगर आपका अकाउंट हैक हुआ है तो नोटिफिकेशन मेसेज न्यूज़ फीड में सबसे ऊपर दिखेगा।

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    यह एक बहुत बड़ा हैकिंग अटैक है और जिन यूजर्स का फेसबुक अकाउंट हैक हुआ है, उनका पूरा डेटा फेसबुक पर चोरी हुआ। इसमें आपकी तस्वीरें, चैट्स, पर्सनल मेसेज सब कुछ शामिल है।

  • आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ या नहीं, ऐसे जानें

    यूजर्स कई अलग-अलग डिवाइसेज़ पर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी ने लोगों को सलाह दी है कि सभी डिवाइसेज़ पर लॉग आउट करें और फिर लॉग इन करें। अगर आपको सलाह नहीं मिली है, तो भी पासवर्ड बदलना आपके लिए बेहतर रहेगा।


Products You May Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *