CBSE: वोकेशनल विषयों की लिस्ट जारी, चेक करें

शिक्षा

सांकेतिक तस्वीर

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने वोकेशनल विषयों की लिस्ट जारी कर दी है। इन विषयों की परीक्षा फरवरी 2019 में होगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक, सीबीएसई 10वीं क्लास के 24 विषयों और 12वीं क्लास के 42 विषयों की परीक्षा फरवरी में होगी।

CBSE ने ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करके सूचना दी है कि 10th, 12th के एग्‍जाम फरवरी 2019 के तीसरे सप्‍ताह से शुरू होंगे। सारी डीटेल्‍स आप CBSE की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इससे पहले मार्च के पहले सप्‍ताह से एग्‍जाम शुरू होने की सूचना आई थी। फरवरी अंतिम सप्ताह में सबसे पहले वॉकेशनल विषयों की परीक्षा होगी। मार्च के पहले सप्ताह में मुख्य विषयों की परीक्षा ली जाएगी। उम्‍मीद की रही है कि मार्च के अंत तक सभी परीक्षाएं समाप्‍त हो जाएंगी।

लिस्ट

CBSE Board ने तारीखों में बदलाव का फैसला दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश के बाद लिया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को कहा था कि वह दाखिले के लिए सीबीएसई रिजल्ट, पुनर्मूल्यांकन के परिणामों और कटऑफ की तिथियों का ध्यान रखें। ताकि स्टूडेंट्स को ऐडमिशन के लिए किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

आपको बता दें कि बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के पैटर्न को भी बदलने की तैयारी में है। परीक्षा के पैटर्न में 2020 से बदलाव देखने को मिल सकता है। नए पैटर्न से स्टूडेंट्स की विश्लेषणात्मक क्षमताओं की जांच हो सकेगी। सीबीएसई (CBSE) द्वारा पेपर पैटर्न में बदलाव करने से विषयों को रटने की प्रक्रिया पर रोक भी लगेगी।

Products You May Like

Articles You May Like

एरिक्सन मामले में सुप्रीम कोर्ट से अवमानना का दोषी ठहराए गए रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी, जा सकते हैं जेल
आतंकवादी हमले के बाद चाय निर्यातकों ने कहा; देश पहले, पाक के साथ व्यापार बाद में
अब सिर्फ 112 डायल करने पर होंगे सभी Emergency काम, इन 14 राज्यों में शुरू हो रहा है ये Number, जानिए क्या है खास
Magh Purnima 2019: माघ पूर्णिमा पर क्या करें और क्या न करें
आरबीआई 21 फरवरी को ओएमओ के जरिये प्रणाली में 12,500 करोड़ रुपये की नकदी डालेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *