इंडोनेशिया में भूकंप के बाद और शवों के मिलने से बीमारी का खतरा बढ़ा

दुनिया

पालू: इंडोनेशिया में भूकंप-सुनामी के बाद राहतकर्मी मलबे के ढेर से अब भी शवों की तलाश में जुटे हैं और शनिवार को वहां नई स्वास्थ्य चेतावनी जारी की गई है. पालू शहर में जमीन से कुछ शव सड़ी हालत में निकाले गए हैं. अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद सुनामी में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,649 हो गया है और सुलावेसी द्वीप पर समुद्र के किनारे बसे शहर में करीब एक हजार लोग अब भी लापता हैं. इस हादसे के आठ दिन बीत जाने के बाद किसी के जीवित बचने की उम्मीद हालांकि बेहद कम है लेकिन तलाश अभियान को अभी आधिकारिक रूप से बंद नहीं किया गया है.

इस बात की आशंका है कि पेटाबो और बालारोआ में कई शव सड़ी हुई हालत में अब भी जमीन के अंदर दबे हो सकते हैं. भूकंप और सुनामी के बाद इन दोनों शहरों का एक तरह से नामोनिशान मिट गया.

टिप्पणियां

इंडोनेशिया में तलाश एवं राहत अभियान के प्रवक्ता ने पालू से एएफपी को बताया कि युसूफ लतीफ ने कहा, ‘‘हमें मिले अधिकतर शव क्षत-विक्षत हैं और यह राहतकर्मियों के लिये खतरा है. संपर्क के प्रभाव से बचने के लिये हमें बेहद सावधान रहना होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपनी टीमों का टीकाकरण किया है, लेकिन हमें अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है.’’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Products You May Like

Articles You May Like

तरजीही देश का दर्जा वापस लेने से पाक की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर
राष्ट्रीयता के जीवंत परिचायक थे छत्रपति शिवाजी महाराज
एरिक्सन मामले में सुप्रीम कोर्ट से अवमानना का दोषी ठहराए गए रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी, जा सकते हैं जेल
वैश्विक रुख से वायदा कारोबार में सोना मजबूत
Neha Kakkar ब्रेकअप के बाद एक बार फिर हुईं इमोशनल, वायरल Video में छलका दर्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *