मंटो

फ़िल्म रिव्यू

रेणुका व्यवहारे
कहानी: ‘मंटो’ मशहूर लेखक सआदत हसन मंटो की लाइफ पर बनी एक बायॉपिक है, जिसमें उनकी ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव से लेकर विवाद और खुशनुमा पलों को खूबसूरती से पिरोया गया है।

रिव्यू: लेखकों की ज़िंदगी में एक अजीब सा अकेलापन होता है और उस अकेलेपन का साथी उन्हें काल्पनिक कहानियों और किरदारों में मिलता है, जो कहीं न कहीं सच्चाई से भी मेल खाते हैं। लोगों से घिरे होने के बावजूद वे अपनी ही दुनिया में खोए रहते हैं। या यूं कहें कि उन्हें अपनी असल और काल्पनिक ज़िंदगी के बीच तालमेल बिठाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। उर्दू के महान कवि और लेखक सआदत हसन मंटो को काल्पनिक दुनिया अपने आस-पास की असल दुनिया के मुकाबले कहीं ज़्यादा रियल लगी, बावजूद इसके उनकी कल्पना में समाज की कड़वी हकीकत ही रहती, खासकर वह कड़वी सच्चाई, जो उन्होंने खुद करीब से महसूस की।

ऐक्ट्रेस और फिल्ममेकर नंदिता दास ने मंटो की ज़िंदगी में रियल और काल्पनिक समाज के बीच की इसी पृथकता को फिल्मी परदे पर बेहद दिलचस्प और दिल को छू जाने वाले अंदाज़ में उतारा है। मंटो की ज़िंदगी में सेंसर का अहम हिस्सा रहा। उनके लिखे लेखों पर सेंसरशिप से लेकर अश्लीलता तक के केस हुए। सेंसरशिप मंटो की ज़िंदगी में एक ऐसा हिस्सा था, जिसे उन्होंने आजीवन झेला और उस दौरान उनकी कैसी व्यथा, कैसी स्थिति रही होगी, इसे बेहद गहराई और खूबसूरती से नंदिता दास ने फिल्म में दिखाया है। उन्होंने भारत-पाक विभाजन से लेकर पुरुष प्रधान समाज वाली मानसिकता से लेकर धार्मिक असिहष्णुता, बॉम्बे के लिए प्यार जैसे कई वाकयों को दिलचस्प अंदाज़ में दर्शकों के लिए परोसा है।

MANTO

फिल्म ‘मंटो’ में अपने किरदार को लेकर बोले नवाजुद्दीन

Loading

कार्तिक विजय की सिनेमटॉग्रफी और रीता घोष के प्रॉडक्शन डिज़ाइन से आजादी से पहले और उसके बाद का एक पर्फेक्ट सीन उभरकर सामने आता है। देखकर लगता है जैसे फिल्म उसी दौर में जाकर शूट की गई हो।

MANTO

नवाजुद्दीन सिद्दीकी अब करेंगे सिर्फ लीड किरदार वाले रोल!

Loading

और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के रत्न यानी नवाजुद्दीन सिद्दीकी को भला कैसे भूला जा सकता है। उन्होंने मंटो के किरदार में जान फूंक दी है।

Products You May Like

Articles You May Like

बेटी से शादी
‘Thugs Of Hindostan’ Vashmalle Song: अमिताभ बच्चन और आमिर खान हुए नशे में चूर, Video Viral
आम्रपाली दुबे और अक्षरा सिंह के बीच हुई पिलो फाइट, पलंग पर यूं तहलका मचाती दिखीं भोजपुरी एक्ट्रेस; Video Viral
RRB Group D Details: आज जारी होगा 29 अक्टूबर से होने वाली परीक्षा का शेड्यूल
असम: NRC में नाम नहीं आने के बाद रिटायर्ड स्कूल टीचर ने अपमान के डर से उठाया यह कदम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *