हिंदी दिवस:हिंदी में मिल गए ये विदेशी शब्द

शिक्षा

‘सैंडविच’ शब्द का उपयोग हिंदी भाषा में बखूबी किया जाता है पर यह शब्द कहां से आया इसके बारे में कम लोग ही जानते हैं। आज हिंदी भाषा में विदेशी शब्दों की भरमार हो गई है। हिंदी के कठिन शब्दों की जगह अन्य दूसरी भाषाओं के आसान शब्दों ने ले ली है। जिसे बोलने में हमें सहूलियत होती है उसे अपना लेते हैं। भारतीय संविधान के 17वें भाग में अनुच्छेद 350 और 351 पर विचार किया गया है जो हिंदी की भाषा के विकास और उसकी संवर्धना पर आधारित है। आज हिंदी भाषा में बाहरी शब्द आ रहे हैं, उसमें पारिभाषिक शब्दावली आयोग इसी संकल्पना को ध्यान में रखते हुए विदेशी शब्दों से हिंदी का हिंदीकरण कर रही है।

राजभाषा हिंदी विश्व की तीसरी और भारत की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। मगर यह कैसी विडंबना है कि हम भारतीय अपनी भाषा में न जाने कितने विदेशी शब्द बोलते हैं और गौरवान्वित महसूस करते हैं। अगर अंग्रेजी शब्दों की बात करें तो वे हमारी जुबान पर हिंदी से भी ज्यादा आगे रहते हैं।

लविवि के हिंदी विभाग के प्रफेसर वाईपी सिंह बताते हैं हाल ही में कॉमर्स का ‘हेयरकट’ , सामाजिक विज्ञान का ‘क्लबफुट’ शब्द हिंदी से जुड़ा है। वहीं, दूरदर्शन के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिशासी एपी मिश्रा कहते हैं कोई भी भाषा आसान हो ये अच्छा है मगर भाषा की मूल आत्मा नहीं खोनी चाहिए। दुख व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि हिंदी को आसान बनाने के नाम पर अन्य भाषाओं के शब्दों को मिलाने से हमारी हिंदी आसान नहीं बल्कि एक नई भाषा तैयार हो रही है। जिसका कोई नाम नहीं है।

hindi diwas special video how much do you know your hindi

हिंदी दिवस विशेष: अपनी हिंदी को कितना जानते हैं आप?
Loading

जानें, विदेशी भाषा के शब्द जो हिंदी में शामिल


पुर्तगाली शब्द– अचार, चाबी, संतरा, आलपिन, बाल्टी।

तुर्की शब्द- कैंची, चम्मच, तोप, बारूद, खंजर, चेचक, बेगम, उर्दू।

फ्रेंच शब्द- काजू, कारतूस, मेयर, कूपन, मीनू, सूप।

डंच भाषा- तुरूप, बम, चिड़िया।

यूनानी शब्द- एकेडमी, एटलस, बाइबिल, टेलिफोन।


अरबी शब्द-
औरत, अदालत, कानून, कुर्सी, लिफाफा, इज्जत, इलाज, औलाद, हिम्मत, कब्जा, दुनिया, बहस, कमाल, तहसील, आजाद, तराजू, जिला, मुस्लमान, हलुआ, वकील।

फारसी शब्द- आदमी, तनख्वाह, चश्मा, बीमार, जमीन, दवा, खून, गुब्बारा।

अंग्रेजी शब्द- टाई, स्टेशन, माइक, डायट, ट्रांसपैरेंट, फ्रेंड, रिलेशनशिप, ब्यूटीफुल, क्यूट आदि शब्द हिंदी में बखूबी प्रयोग किए जा रहे हैं।

Products You May Like

Articles You May Like

राहुल गांधी के संघ की तुलना ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’ से करने वाले बयान मोहन भागवत ने दिया यह जवाब
गुजरात : चोरी के संदेह में व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या
मेष राशिफल 22 सितंबर 2018 : आय की वृद्धि की संभावना
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को झटका, अजित जोगी की पार्टी के साथ चुनाव लड़ेंगी मायावती
Motorola One Power आज भारत में रखेगा कदम, यहां देखें लाइव स्ट्रीम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *