DU: MPhil/PhD एंट्रेंस में RC को 5% छूट

शिक्षा

सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए आरक्षित श्रेणी यानी एससी/एसटी/ओबीसी कैंडिडेट्स को एंट्रेंस एग्जाम में 5 फीसदी छूट देने की घोषणा की है। यूजीसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को 8 सितंबर को जारी निर्देश में कहा था कि आरक्षित श्रेणी के छात्रों को प्रवेश के लिए 5 फीसदी की छूट दी जाए। सामान्य छात्रों के लिए एंट्रेस में 50 फीसदी मार्क्स लाना जरूरी है जबकि अब आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए सिर्फ 45 फीसदी लाना जरूरी होगा।

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि छूट आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स और दिव्यांग कैंडिडेट्स को दिया गया है जो 50 फीसदी वाले नियम के कारण क्वॉलिफाई नहीं कर पाते हैं। पहले वाले नियम के कारण कई विभागों में कैंडिडेट्स क्वॉलिफाई नहीं कर पाते थे और इनमें जनरल कैटिगरी वाले छात्र भी शामिल थे।

छात्रों ने इसका विरोध किया था और हाई कोर्ट में याचिका भी डाली थी। इसके बाद एमफिल/पीएचडी के लिए इंटरव्यू को स्थगित कर दिया गया था। इस मामले को संसद में भी उठाया गया था और एचआरडी मिनिस्टर ने कार्रवाई का वादा किया था। 5 फीसदी की छूट के बाद भी छात्रों का कहना है कि अब भी बड़ी संख्या में छात्र इसे क्वॉलिफाई नहीं कर पाएंगे। डीयू में एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम में दो तरीके से दाखिला होता है। यूनिवर्सिटी से आयोजित प्रवेश परीक्षा और नेट क्वॉलिफाई करने के आधार पर।

Products You May Like

Articles You May Like

Manto Movie Review: ‘गजब’ मंटो की ‘अजब’ जिंदगी के अफसाने में ‘बेमिसाल’ नवाजुद्दीन सिद्दीकी
हार्दिक पंड्या पीठ दर्द से परेशान, स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया 
INDvsPAK: भारत बनाम पाकिस्तान के मैच से पहले वीरेंद्र सहवाग बोले- इस मामले में भी इंडिया चैंपियन है
निकॉन ने लॉन्च किए फुल फ्रेम मिररलेस कैमरे Z7 और Z6
अमेरिकी चुनाव में ये भारतीय भी शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *