पार्सल बुकिंग के लिए जरूरी नहीं आधार कार्ड

देश

नई दिल्ली

भारतीय डाक विभाग ने आज यह स्पष्ट कर दिया कि इंटरनैशनल पार्सल और इंटरनैशनल (EMS) व्यापारिक माल एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने या विभाग की ऐसी अन्य सेवाओं के लिए आधार कार्ड दिखाना जरूरी नहीं है। सुरक्षाकारणों के लिए उपभोक्ता आधार कार्ड समेत ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड जैसे पहचान के दस्तावेजों को भी विभाग स्वीकार करेगा।

इन दिनों देश में पहचान के दृष्टिकोण से आम हो रहा आधार कार्ड डाक विभाग में बुकिंग के लिए जरूरी नहीं है। डाक विभाग ने बताया कि इन दस्तावेजों का उपयोग वह ऑफिस रेकॉर्ड के लिए ही करेगा। वह इन दस्तावेजों को सामान पर चस्पा नहीं करेगा। विभाग ने जानकारी दी कि इस मामले में भ्रम की स्थिति तब उत्पन्न हुई जब मुख्य जनरल पोस्टमास्टर कार्यालय (दिल्ली) की ओर से इस संबंध में एक पोस्ट ट्वीट किया गया।

दिल्ली सर्किल ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी थी कि उसे इंटरनैशनल गाइडलाइन्स के आधार पर ही जरूरू पहचान संबंधी दस्तावेज चाहिए होंगे। विभाग ने इस संबंध में अपने सभी कार्योलयों को इस आदेश की कॉपी भेज दी है। डाक विभाग ने बताया कि इंटरनैशनल पार्सल और इंटरनैशनल EMS (व्यापारिक सामान) की बुकिंग के लिए सुरक्षा के मद्देनजर आधार कार्ड या पहचान संबंधी दूसरे दस्तावेज जरूरी हैं। इस काम के लिए सिर्फ आधार कार्ड का होना जरूरी नहीं हैं। उपभोक्ता बिना आधार कार्ड के इनकी बुकिंग करा सकेंगे।

विभाग ने बताया कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की मांग के आधार पर डाक विभाग को सुरक्षा कारणों से यह दस्तावेज अनिवार्य रूप से चाहिए होते हैं।

Products You May Like

Articles You May Like

पितरों की कृपा से होता है भाग्य का उदय, अपनाए ये तरीके
BSF जवान नरेंद्र के शव के साथ बर्बरता पर शहीद हेमराज की पत्‍नी बोलीं- पाकिस्‍तान के 10 सैनिकों के गले काट लेने चाहिए
सड़क पर उतरीं ‘किन्नर बीवी’, बिना प्रैक्टिस के ढोल-नगाड़ों के साथ किया बप्पा का विसर्जन
शीर्ष न्यायालय ने न्यूमेटल से कहा, आर्सेलरमित्तल के छलपूर्ण हिस्सेदारी बेचने को साबित करो
चाणक्य नीतिः जानें क्यों काम-वासना है सबसे बड़ा रोग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *