आंध्र प्रदेश में पेट्रोल, डीजल कीमतों में 2 रुपये की कमी

ताज़ातरीन

अमरावती: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान आम जनता को राहत पहुंचाने के प्रयास में आंध्र प्रदेश सरकार ने सोमवार को राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट (मूल्य वर्धित कर) में दो रुपये प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य विधानसभा में घोषणा की कि यह निर्णय मंगलवार से लागू होगा. आंध्र प्रदेश पेट्रोल पर सर्वाधिक वैट वसूलने वाले राज्यों में तीसरे नंबर पर है और डीजल पर सर्वाधिक वैट वसूलने में पहले नंबर पर है. आंध्र प्रदेश में पेट्रोल पर 35.77 फीसदी और डीजल पर 28.08 फीसदी वैट वसूला जाता है.

पेट्रोल पर सर्वाधिक वैट महाराष्ट्र में वसूला जाता है. दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश है. नायडू ने वैट कम करने की घोषणा उसी दिन की, जब कांग्रेस और वामपंथी दल ईधन कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल कर रहे हैं. नायडू ने कहा कि वैट में कमी से राज्य को सालाना 1120 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

टिप्पणियां

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार के खिलाफ आहूत हड़ताल में आंध्र प्रदेश और पड़ोसी तेलंगाना में नायडू की तेलेगू देशम पार्टी (टीडीपी) के कार्यकर्ताओं ने भी भाग लिया.

Advertisement

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Products You May Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *