Xiaomi Poco F1 में कितना दम? पहली नजर में

मोबाइल रिव्यू

Xiaomi ने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने नए सब ब्रांड पोको को बाजार में उतारा है। रेडमी सीरीज की तुलना में शाओमी मी सीरीज भारत में कुछ खासा कमाल नहीं दिखा पाई। परिणामस्वरूप Xiaomi Mi 5 के बाद कंपनी ने Mi सीरीज का कोई नया स्मार्टफोन मार्केट में नहीं उतारा। नए पोको ब्रांड से शाओमी लोगों पर बिना बोझ पड़े उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश कर रही है। Poco ब्रांड का पहला हैंडसेट है F1 लेकिन इससे शाओमी फोन जैसी फीलिंग आ रही है। यह स्मार्टफोन पावरफुल प्रोसेसर, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट से लैस है। इसी के साथ इसमें मीयूआई पोको थीम वर्जन भी मौजूद है। OnePlus और Asus के मिड-रेंज फ्लैगशिप स्मार्टफोन से मुकाबले के लिए शाओमी ने पोको एफ1 को मिड-रेंज सेगमेंट में उतारा है।

शाओमी ने ट्रेंड को देखते हुए पोको एफ1 को डिजाइन किया है। Xiaomi Poco F1 में  6.18 इंच की डिस्प्ले मिलेगी, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18.7:9 होगा। स्क्रीन को टूटने से बचाने के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल हुआ है। स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर ऊपर की तरफ नॉच भी मौजूद है। हमने जितने भी अन्य स्मार्टफोन रिव्यू किए उनकी तुलना में Poco F1 का निचला हिस्सा थोड़ा मोटा है जो देखने में आकर्षक नहीं लग रहा। स्मार्टफोन में एक छोटी नोटिफिकेशन एलईडी भी मौजूद है जो स्मार्टफोन चार्ज होने पर जलेगी।
 

Poco F1Cover

पोको एफ1 का बैक पैनल पॉलीकार्बोनेट से बना है। Poco F1 रोसो रेड, स्टील ब्लू और ग्रेफाइट ब्लैक कलर तीन कलर ऑप्शन में मिलेगा। Poco F1 का एक स्पेशल वेरिएंट आर्मर्ड एडिशन भी पेश किया गया है। शाओमी ने इस बात का दावा किया है कि बैक पैनल को बनाने में केलवर का इस्तेमाल हुआ है। हमने Xiaomi Poco F1 के आर्मर्ड एडिशन को रिव्यू किया। बैक पैनल को छूने पर हमें टेक्स्चर जैसा महसूस हुआ। बैक पैनल पर आपको Poco लिखा नजर आएगा, इसके ठीक नीचे का हिस्सा थोड़ा उभरा हुआ है। इस हिस्से को शाओमी ने ‘ब्यूटी स्पॉट’ कहा है। कंपनी ने बताया कि यह उत्पादन प्रोसेस का ही पार्ट है।

फोन के दाहिनी तरफ आपको पावर और आवाज बढ़ाने और कम करने के लिए बटन मिलेगा। स्मार्टफोन के बायें तरफ हाईब्रिड डुअल-सिम ट्रे दी गई है। स्लॉट में एक समय में दो सिम कार्ड या फिर एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करेगा। Poco F1 के बैक पैनल पर आपको डुअल कैमरा सेटअप मिलेगा, जिसका प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। रियर कैमरा डुअल-एलईडी फ्लैश के साथ आएगा। रियर कैमरा के ठीक नीचे आपको फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। फोन को पकड़ते समय आप अपनी तर्जनी उंगली का इस्तेमाल कर आसानी से फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल कर पाएंगे। पोको एफ1 के फ्रंट पैनल पर नॉच के बीच 20 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ फेस रिकगनिशन के लिए इंफ्रारेड कैमरा और इंफ्रारेड अमीटर मौजूद है।
 

Poco F1 Back

Poco F1 में स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ कई रैम/स्टोरेज विकल्प मिलेंगे। कंपनी ने कहा कि पोको एफ1 के तापमान को कंट्रोल करने के लिए इसमें लिक्विडकूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। इस फीचर को हम अपने फुल रिव्यू में टेस्ट करके देखेंगे। Xiaomi Poco F1 तीन रैम और स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध होगा- 6 जीबी रैम/ 64 जीबी, 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज और 8जीबी रैम/256 जीबी स्टोरेज। हमें रिव्यू के लिए आर्मर्ड एडिशन मिला है, यह हैंडसेट 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज से लैस है।

Poco F1 हाथ में पकड़ने पर थोड़ा भारी लग सकता है क्योंकि यह 4000 एमएएच से लैस है। यह हैंडसेट यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आएगा। यह क्वालकॉम क्विक चार्ज 3 सर्टिफाइड चार्जर के साथ आएगा। दोनों सिम स्लॉट 4जी नेटवर्क सपोर्ट करेंगी। पोको एफ1 में एफएम रेडियो ऐप भी दिया गया है। Xiaomi Poco F1 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित मीयूआई 9 के साथ आएगा। हमारा हैंडसेट कस्टम थीम के साथ मीयूआई 9.6 पर चल रहा है। शाओमी ने कहा कि पोको एफ1 के उपलब्ध होने के बाद जल्द ही MIUI 10 और चौथी तिमाही में एंड्रॉयड पी अपडेट दिया जाएगा।

शाओमी पोको एफ1 की थीम मीयूआई और स्टॉक एंड्रॉयड के बीच ब्रिज जैसी लग रही है। ऐप ड्रॉअर दिया गया है जो मीयूआई अप्रोच से अलग है, साथ ही नोटिफिकेशन शेड को संशोधित किया गया है ताकि यह स्टॉक एंड्रॉयड की तरह नजर आए। नेविगेशन के लिए तीन बटन हैं लेकिन आप डिस्प्ले पर कुछ स्पेस को फ्री कर जेस्चर को एनेबल कर सकते हैं। फोन में आपको थीम ऐप मिलेगा जिसकी मदद से आप फोन की अपीरियंस को मन मुताबिक सेट कर सकेंगे।
 

Poco F1

पोको एफ1 में डुअल ऐप और सेकेंड स्पेस जैसे सॉफ्टवेयर फीचर शाओमी के अन्य स्मार्टफोन से मिलते जुलते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स के अलावा शाओमी कम्युनिटी और मी स्टोर ऐप पहले से फोन में इंस्टॉल मिलेगा। Poco F1 को सेटअप करते समय इसने केवल फिंगरप्रिंट सेंसर मांगा। फेस रिकगनिशन के लिए आपको सिक्योरिटी सेटिंग में जाना होगा। Poco F1 का फेस रिकगनिशन और फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी तेज काम करता है। एंड्रॉयड यूआई और मल्टीटास्किंग करते समय हमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। फेस रिकगनिशन को सेटअप करने में केवल कुछ ही सेकेंड का समय लगा। क्योंकि सेटअप करने की प्रक्रिया काफी सरल है।

Poco F1 का मुकाबला OnePlus 6, Asus Zenfone 5Z और हाल ही में लॉन्च हुए LG G7+ थिंक से होगा। पोको एफ1 की सबसे दिलचस्प बात इसकी कम कीमत है। शाओमी पोको एफ1 के 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 20,999 रुपये में बेचा जाएगा। दूसरी तरफ, 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिेएंट की कीमत 23,999 रुपये होगी। फोन का 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 28,999 रुपये में बेचा जाएगा। Poco F1 का एक आर्मर्ड एडिशन भी पेश किया गया है जिसकी कीमत 29,999 रुपये है। स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर से लैस Poco F1 इस दाम में आसानी से खरीदा जा सकता है। पढ़ते रहिए गैजेट 360, हम जल्द आपके लिए पोको एफ1 का फुल रिव्यू लेकर आएंगे। फुल रिव्यू में आपको कैमरा परफॉर्मेंस, डिस्प्ले क्वालिटी, गैमिंग और बैटरी लाइफ टेस्ट के बारे में बताएंगे।
 

Products You May Like

Articles You May Like

युद्ध के लिए तैयार हैं, लेकिन शांति की राह पर चलना पसंद किया है : पाक सेना
श्रद्धालु परेशान, इसलिए काले हुए गणेशजी
Intex Staari 11 लॉन्च, दो सेल्फी कैमरे हैं इसमें
भूलकर भी श्राद्ध पक्ष में ना करें ये 10 काम, लग सकता है पितृ दोष
ममता बनर्जी ने इटली के निवेशकों को राज्य में उद्योग लगाने को आमंत्रित किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *