लोकेशन ऑफ होने पर भी यूजर पर रखी जाती है नजर: गूगल

टेक
इन फीचर्स से ढूंढे अपना खोया फोन...

गूगल ने किया स्वीकार

नई दिल्ली

हफ्ते भर पहले एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि फोन की लोकेशन ऑफ रखने के बाद भी Google के ऐप्स यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक करते हैं। अब गूगल ने इस बात को स्वीकारते हुए वेबसाइट पर लोकेशन सर्विस पॉलिसी को अपडेट कर दिया है। साइट पर गूगल ने साफ कर दिया कि वह यूजर की लोकेशन को ट्रैक करना जारी रखेगा भले ही यूजर ने अपनी लोकेशन ऑफ क्यों ना कर रखी हो।

सपॉर्ट पेज पर गूगल ने लिखा, ‘अपने फोन की लोकेशन सेटिंग को ऑफ करना, आपके फोन की फाइंड माई डिवाइस, गूगल लोकेशन सर्विसेज जैसी अन्य लोकेशन सेवाओं को प्रभावित नहीं करता है।’ आगे कंपनी ने लिखा, फोन पर सर्च और मैप्स जैसी सेवाओं पर आपकी ऐक्टिविटीज के कारण आपकी लोकेशन का कुछ डेटा गूगल के पास सेव हो जाता है। जब आप गूगल अकाउंट की लोकेशन हिस्ट्री को ऑफ कर देते हैं तो यह उस गूगल अकाउंट से जुड़े सभी डिवाइसेज के लिए बंद हो जाती है।

पढ़ें: लोकेशन सेटिंग ऑफ है, फिर भी आपके कदमों पर गूगल की नजर

बता दें, अपडेट होने से पहले की सेटिंग में गूगल ने कहा, ‘लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने पर जिस भी स्थान पर आप गए हैं उसका डेटा सेव नहीं रहता है।’ अब गूगल ने इस बात को बदलकर एक लंबा अपडेट दिया है। बता दें, कुछ हफ्ते पहले रिसर्चर ने पाया था कि फोन के लोकेशन फीचर को ऑफ रखने पर भी गूगल के कुछ ऐप्स बिना परमिशन के ही यूजर की लोकेशन को सेव कर लेते हैं।

गूगल ने कहा कि अगर आप सिर्फ मैप्स ऐप खोलते हैं या फिर कुछ सर्च करते हैं, तब भी आपकी करंट या मौज़ूदा लोकेशन का स्नैपशॉट स्टोर हो जाता है। कंपनी ने समाचार एजेंसी AP को बताया कि हमने अपने सभी प्लैटफॉर्म्स और हेल्प सेंटर्स पर अपनी लोकेशन सेवा के बारे में विस्तार से बता दिया है, ताकि लोग इसे और अधिक सटीकता से समझ सकें।


जानें, खोया फोन खोजने में कारगर हैं गूगल के ये फीचर्स

  

  • इन फीचर्स से ढूंढे अपना खोया फोन...

    Google लगातार अपनी सिक्यॉरिटी को मजबूत करने के लिए नए-नए फीचर्स और टूल्स लाता रहता है। साल 2013 में गूगल ने डिवाइस मैनेजर नाम का एक टूल लॉन्च किया था जिससे आप अपने खोए फोन के बारे में कुछ इन्फॉर्मेशन जान सकते थे। इसके बाद पिछले साल गूगल ने उसी फीचर में कुछ और अपडेट देकर उसे फाइंड माई डिवाइस का नाम दे दिया। यह फीचर ऐंड्रॉयड किटकैट वर्जन से ऊपर काम करने वाले फोन्स में पहले से ही इनेबल होता है। अब इसमें गूगल ने कई और ऑप्शन ऐड किए हैं। यहां जानिए…

  • इन फीचर्स से ढूंढे अपना खोया फोन...

    आपका फोन खो जाता है और चोरी करने वाले ने इसे इंटरनेट से कनेक्ट नहीं किया है तो यह करेंट लोकेशन नहीं दिखा पाएगा। ऐसी स्थिति में गूगल का फाइंड माई डिवाइस पिछली जानी पहचानी लोकेशन दिखाता है। इसके जरिए आप समझ जाएंगे कि आपका फोन दिखाई गई बड़ी लोकेशन के आसपास के एरिया में काम कर रहा है।

  • इन फीचर्स से ढूंढे अपना खोया फोन...

    गूगल के फाइंड माई डिवाइस से आप पता कर सकते हैं कि आपका फोन लास्ट बार किस वाईफाई से कनेक्ट हुआ है। ऐसा करके आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपका फोन किस क्षेत्र में काम कर रहा है। इससे यूजर को अपने फोन को ट्रैस करने में आसानी होगी।

  • इन फीचर्स से ढूंढे अपना खोया फोन...

    इस फीचर से आप गुम हुए फोन को लॉक कर सकते हैं, उसे रिंग कर सकते हैं। अगर आपके फोन में काम का कोई डेटा है और आप चाहते हैं कि वह किसी और के हाथ ना लगे तो इस फीचर के द्वारा आप अपने फोन के डेटा को डिलीट भी कर सकते हैं।

  • इन फीचर्स से ढूंढे अपना खोया फोन...

    अब फाइंड माई डिवाइस आपके फोन का बैटरी लेवल भी दिखाता है। इससे आपको पता चलेगा कि आपका फोन कितना फीसदी चार्ज है और कितनी देर तक ऑन रह सकता है।

  • इन फीचर्स से ढूंढे अपना खोया फोन...

    इसके अलावा गूगल के स्मार्ट प्रॉडक्ट्स के जरिए भी आप अपने खोए फोन का पता कर सकते हैं। जैसे आप अपना फोन कहीं रखकर भूल गए हैं तो ऐसी स्थिति में गूगल होम स्मार्ट स्पीकर, गूगल स्मार्ट वॉच आपके काम के हो सकते हैं। ये आपके फोन से कनेक्टेड होते हैं जिसके कारण आप जब चाहेंगे आपका फोन रिंग करने लग जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ ‘Ok Google, where is my Phone?’ बोलना होगा जिसके बाद आपका फोन रिंग करने लगेगा।


Products You May Like

Articles You May Like

MP: वर्कर्स के ‘महाकुंभ’ पर BJP का ‘महाखर्च’
श्रीदेवी की बेटियों के बीच हुआ मुकाबला, हार-जीत के बाद खुशी-जाह्नवी ने दिया ऐसा रिएक्शन; देखें Video
आंध्र प्रदेश : पुलिस इंस्पेक्टर ने सांसदों, विधायकों की जुबान काटने की धमकी दी
Thugs Of Hindostan: ‘फिरंगी’ बने आमिर खान बोले- दादी कसम, ऐसा इंसान घरती पर नहीं मिलेगा…
IND vs PAK: आखिरी ओवर में चौका जड़कर इंडिया ने जीता मैच, रोहित ने लगाई शानदार फिफ्टी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *