रक्षा बंधन पर राशि के अनुसार भाई को बांधे राखी, जीवनभर मिलेगी तरक्की

राशि


भाई-बहन का प्यारा त्योहार रक्षा बंधन केवल धागों का त्योहार नहीं है। इस त्योहार को सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। क्योंकि यह त्योहार पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है इसलिए इस दिन बहन राशि के अनुसार भाई को राखी बांधती है तो इससे रिश्ता और भी खास बनता है। साथ ही भाई की लंबी उम्र और जीवन में हर तरह की सुख-शांति मिलती है।

1/12मेष राशि

मेष राशि के स्‍वामी ग्रह मंगल हैं इसलिए इस राशि वाले भाई को लाल रंग की राखी बांधे। साथ ही अपने भाई से चार चीजें दान करवाएं।

2/12वृषभ राशि

वृषभ राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर नीले रंग की राखी बांधे। साथ ही गरीबों को अन्न का दान करवाएं।

3/12मिथुन राशि

मिथुन राशि के बुध देवता हैं इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर पीले रंग की राखी बांधे। भाई और बहन मिकलर 2 जोड़ी कपड़े दान करें। साथ ही भाई और बहन साथ में माता लक्ष्मी की भी पूजा करें।

4/12कर्क राशि

कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा हैं इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर पीले रंग की राखी बांधे। साथ ही सफेद रंग की कोई चीज दान करवाएं। इस दिन आप साथ मिलकर भगवान कृष्ण की पूजा करें।

5/12सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी भगवान सूर्य हैं इस राशि वाले भाई को गोल्‍डन, पीली या गुलाबी रंग की राखी बांधे। इस दिन भाई और बहन साथ में गरीब बच्चों को किताबें दान करें। साथ ही गणेशजी को अपना इष्ट मानकर पूजा करें।

6/12कन्या राशि

कन्या राशि के स्वामी बुध देवता हैं इस राशि वाले भाई की कलाई पर सफेद रेशमी रंग की या हरे रंग की राखी बांधना शुभ रहता है। इस दिन भाई और बहन साथ मिलकर 5 पौधे लगाएं। साथ ही मां काली को अपना इष्टदेव मानकर पूजा करें।

7/12तुला राशि

तुला राशि के स्वामी शुक्र देवता हैं इस राशि वाले भाई की कलाई पर सफेद, क्रीम या हल्‍के नीले रंग की राखी बांधना शुभ रहता है। इस दिन भाई और बहन गरीबों को भोजन कराएं। साथ ही शनिदेव को अपना इष्टदेव मानकर पूजा करें।

8/12वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के बुध देवता हैं इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर लाल या गुलाबी रंग की चमकीली राखी या रक्षासूत्र बांधें। भाई और बहन मिकलर पितरों के नाम पर दान करें। साथ ही दोनों कार्तिकेयजी को अपना इष्टदेव मानकर पूजा करें।

9/12धनु राशि

धनु राशि के स्वामी बृहस्पति देवता हैं इस राशि वाले भाई की कलाई पर चंदन की राखी, अगर संभव ना हो तो रेशमी रंग की राखी बांधना शुभ रहता है। इस दिन भाई और बहन गरीबों को भोजन कराएं। साथ ही हनुमानजी को अपना इष्टदेव मानकर पूजा करें।

10/12मकर राशि

मकर राशि के स्‍वामी ग्रह शनि हैं इसलिए इस राशि वाले भाई को गहरे रंग की राखी जैसे नीले या गहरे नीले रंग की राखी बांधे और केसर का तिलक लगाएं। इस दिन आप हनुमानजी की और शनिदेव की पूजा करें।

11/12कुंभ राशि

कुंभ राशि के स्‍वामी ग्रह शनि हैं इसलिए इस राशि वाले भाई को पीले रंग या रुद्राक्ष से निर्मित राखी बांधना बहुत ही शुभ और फलदायी रहता है। इस दिन आप भगवान विष्णु या मां सरस्वती को अपना इष्टदेव मानकर पूजा करें।

12/12मीन राशि

मीन राशि के बृहस्पति देवता हैं इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर सुनहरे पीले रंग की राखी बांधने और हल्‍दी का तिलक लगाना शुभ रहेगा। भाई और बहन गरीबों का खाना खिलाएं। साथ ही दोनों शिवजी को अपना इष्टदेव मानकर पूजा करें।

Products You May Like

Articles You May Like

Xiaomi Redmi Note 6 Pro में कितना दम? पहली नज़र में…
Google Pixel 3 और 3XL में आया बग, अपने आप डिलीट हो रहे मेसेज
टाइगर श्रॉफ ने यूं दिखाए ‘डोले’, यूजर्स बोले- हॉलीवुड एक्टर से कम नहीं… देखें Video
अपने Facebook अकाउंट को ऐसे रखें प्राइवेट और करें सिक्यॉर
Google Black Friday sale: पिक्सल 3 और पिक्सल 3 XL पर ₹14,500 तक की छूट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *