Google Maps की ये ट्रिक्स, हैं बड़े काम की

टेक
Google Maps की ये ट्रिक्स, हैं बड़े काम की

Web Title: these google maps tricks you should know

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

1/6

जानें, गूगल मैप्स की ट्रिक्स

Google Maps लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुका है। आप रोज किसी ना किसी तरीके से गूगल मैप का यूज करते हैं। ऐसे में गूगल मैप्स की कुछ ट्रिक्स हैं जो आपके काफी काम की हो सकती हैं। नीचे की स्लाइड्स में जानिए…

शुक्रिया

अपना कॉमेंट देने के लिये धन्यवाद.

2/6

अपनी पार्किंग लोकेशन सेव करें

अपनी पार्किंग लोकेशन सेव करें

अगर आप अक्सर अपनी पार्किंग लोकेशन भूल जाते हैं तो आप गूगल मैप की मदद से अपनी पार्किंग लोकेशन को मैनुअली पिन कर सकते हैं। गूगल मैप आपकी पार्किंग लोकेशन को लोकेशन सेटिंग की मदद से डिटेक्ट करके सेव कर सकता है। अपनी गाड़ी पार्क करने के बाद नीले डॉट पर टैप करें और ‘Save Your Parking’ को सिलेक्ट करें। अब यह आपके मैप पर मार्क हो जाएगा। आप गूगल असिस्टेंट से भी अपनी पार्किंग लोकेशन सेव कर सकते हैं।

शुक्रिया

अपना कॉमेंट देने के लिये धन्यवाद.

3/6

अपना खुद का गूगल मैप बनाएं

अपना खुद का गूगल मैप बनाएं

अगर आप अपनी ट्रिप का प्लान अपने दोस्तों या फैमिली के साथ शेयर करना चाहते हैं या आप अपने बच्चों या पैरंट्स को गाइड करना चाहते हैं तो यह फीचर आपके लिए बहुत कारगर है। आप खुद का मैप भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर माई मैप्स ओपन करें। अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करें। अब अपना मैप बनाने के लिए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें। आप पॉइंट ऑफ इंटरेस्ट, डायरेक्शन, रूट्स या अन्य जरूरी जानकारी देकर ‘My Maps’ का इस्तेमाल करके अपना मैप बना सकते हैं।

शुक्रिया

अपना कॉमेंट देने के लिये धन्यवाद.

4/6

अपनी पसंदीदा जगह को चुनें

अपनी पसंदीदा जगह को चुनें

कई ऐसी जगह होती हैं, जहां हम जाना चाहते हैं। ये जगह कुछ भी हो सकती हैं, जैसे रेस्ट्रॉन्ट, कोई दुकान या आपके दोस्त के घर। ऐसी स्थिति में आप कस्टम लेवेल बनाकर गूगल मैप पर उस खास जगह को मार्क कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको हर बार उस जगह के पूरे पते को टाइप नहीं करना पड़ेगा। किसी भी अड्रेस को अपनी पसंद में शामिल करने के लिए पहले उसे गूगल मैप पर सर्च करें। फिर उस पर देर तक टैप करें। ऐसा करने के बाद नीचे Save नाम से ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको फेवरिट्स के साथ तीन विकल्प मिलेंगे। इनमें से फेवरिट पर क्लिक कर दें।

शुक्रिया

अपना कॉमेंट देने के लिये धन्यवाद.

5/6

वॉइस कमांड की मदद लें

वॉइस कमांड की मदद लें

ड्राइव करते समय वॉइस कमांड की मदद लेना आपके लिए सुरक्षित रहता है। इसके जरिए आपको कुछ सर्च करने के लिए टाइप करने की जरूरत नहीं होगी। गूगल मैप के वॉइस कमांड फीचर से आप सिर्फ अपनी बोली से ही कई दूसरे काम कर सकते हैं। जैसे अगर आप गूगल के ऑडियो निर्देशों को बंद करना चाहते हैं तो आप सिर्फ एक बार ऊपर दाईं ओर माइक्रोफोन आइकन पर टैप करके Mute कहना होगा। इसी तरह आप अपना अराइवल टाइम जानने के लिए ‘Show My ETA’ भी कह सकते हैं।

शुक्रिया

अपना कॉमेंट देने के लिये धन्यवाद.

Products You May Like

Articles You May Like

Bigg Boss 12 Promo: टीचर बन सलमान खान ने समझाए रूल्स, कहा- बदल जाएगी गेम की ABCD
बच्चे की तरकीब के मुरीद हुए आनंद महिंद्रा, करना चाहते हैं हायर
मॉब लिंचिंग पर बनी है ‘द ब्रदरहुड’, हिन्दू-मुसलमान के रिश्ते को दिखलाती है फिल्म… देखें ट्रेलर
कैंसर से जूझ रहीं सोनाली बेंद्रे ने बेटे के बर्थडे पर शेयर किया इमोशनल वीडियो, लिखा- ‘मुझे भरोसा नहीं हो रहा कि…’
पत्रकारिता छोड़ राजनीति में आए, 4 साल में ही कह दिया अलविदा, आशुतोष से जुड़ी 8 खास बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *