WhatsApp: इन तीन तरीकों से मेसेज से छेड़छाड़ कर सकते हैं हैकर्स!

टेक
इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

नई दिल्ली

WhatsApp को लेकर एक नई रिपोर्ट से वॉट्सऐप यूजर्स और खुद वॉट्सऐप की चिंता बढ़ सकती है। नई रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्चर कंपनी चेकपॉइंट के शोधकर्ताओं को वॉट्सऐप की सुरक्षा में एक कमी (लूपहोल) मिली है। इस कमी से हैकर और अटैकर किसी भी यूजर के मेसेज को पढ़ने के साथ-साथ उससे छेड़छाड़ भी कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट पर लिखे एक ब्लॉग पॉस्ट में कंपनी ने लिखा, ‘यह एक परेशान करने वाला खुलासा है। चेक पॉइंट रिसर्च टीम को वॉट्सऐप की सुरक्षा में एक कमी मिली है। इसका फायदा उठाकर हैकर किसी भी यूजर द्वारा प्राइवेट चैट या किसी ग्रुप में भेजे गए मेसेजेस से छेड़छाड़ कर सकता है।’

ये हैं तीन संभावित तरीके
रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर वॉट्सऐप की सुरक्षा में इस कमी का गलत फायदा उठा सकते हैं। हैकर इन तीन संभावित तरीकों से यूजर्स के मेसेज और चैट्स को प्रभावित कर सकते हैं।

– इस लूपहोल से हैकर यूजर के रिप्लाई को बदल सकते हैं। ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने कहा कि ऐसा करके हैकर ऐसी बातें दूसरे को भेज सकते हैं जो असली यूजर ने नहीं कही हैं।

– किसी यूजर के मेसेज को ऐसे ग्रुप में भेज सकते हैं जिसका वह मेंबर ही नहीं है। कोई यूजर किसी ग्रुप का पार्ट नहीं है, लेकिन ग्रुप में उस यूजर के मेसेज को कोट करके भेजा जाता है ताकि ऐसा लगे कि यह मेसेज यूजर ने खुद भेजा है।

– किसी यूजर को ऐसा मेसेज भेजना जिससे यह ग्रुप कनवर्सेशन लगे, लेकिन असलियत में यह एक प्राइवेट कनवर्सेशन होता है।

वेबसाइट ने आगे लिखा कि चेकपॉइंट ने वॉट्सऐप को इन खतरों के बारे में पहले ही बता दिया है। हालांकि कंपनी (वॉट्सऐप) ने ना तो इसके बारे में कोई सलूशन बताया है और ना ही कोई सार्वजनिक बयान जारी किया है। बता दें, वॉट्सऐप ने हाल ही के दिनों में फर्जी खबरों और फेक लिंक्स से बचने के लिए अपने ऐप में कई बदलाव किए हैं। फिर वह Suspicios Link Detection फीचर को टेस्ट करना हो या फिर मेसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को 5 करना।


देखें: फ्लिपकार्ट सेल में ₹1000 से कम के इन गैजट्स पर छूट

  

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    फ्लिपकार्ट की बिग फ्रीडम सेल चल रही है। 12 जुलाई तक चलने वाली इस सेल में ग्राहकों को कई तरह के धमाकेदार ऑफर्स मिल रहे हैं। नीचे की स्लाइड्स में हम आपको बता रहे हैं ₹1000 से कम के वे गैजट्स जिन पर अच्छा खासा डिस्काउंट मिल रहा है। देखिए…

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    फ्लिपकार्ट की इस सेल में Syska कंपनी का 10,000 mAh पावर वाला पावर बैंक 61% कम कीमत पर मिल रहा है। यह दो कलर में आता है। इसमें दो यूएसबी आउट पोर्ट दिए गए हैं। कंपनी इस पर 6 महीने की वारंटी देती है। अच्छे डिजाइन और लुक्स वाला पावर बैंक आपके लिए एक अच्छी डील हो सकतीहै। अगर आप किसी को गिफ्च भी करना चाहें तो कर सकते हैं।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    Blaupunkt कंपनी का यह ब्लूटूथ स्पीकर सेल में आपको छूट के साथ मिल रहा है। 2,499 रुपये की कीमत वाले इस स्पीकर को सेल में मात्र 899 रुपये में खरीद सकते हैं। आप इसे अपने फोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट करके आप मनपसंद गानों का मजा ले सकते हैं। इसमें 400 mAh की बैटरी दी गई है। साथ ही कंपनी 1 साल की वारंटी भी देती है।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    अगर आप बार-बार माऊस खराब होने से परेशान हो गए हैं और एक अच्छे गेमिंग माऊस की तलाश में हैं तो आपकी खोज यहां पूरी हो सकती है। फ्लिपकार्ट की फ्रीडम सेल में Logitech कंपनी के गेमिंग माऊस पर 58% की छूट मिल रही है। छूट के बाद इसे 949 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसके साथ कंनपनी 2 साल की वारंटी दे रही ह।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    सेल में फ्लिपकार्ट के ही वायरलेस ब्लूटूथ हेडसेट भी अच्छे खासे डिस्काउंट के साथ मिल रहे हैं। 1,749 रुपये की कीमत वाले हेडसेट को सेल में मात्र 999 रुपये में खरीदा जा सकता है। यह वायरलेस है और इसमें माइक की सुविधा भी है। साथ ही यह फ्लिपकार्ट का स्मार्टबाय प्रॉडक्ट है।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    Red Diamond कंपनी का बैक पैक खरीदने पर आपको 87% की छूट मिल रही है। इसकी कीमत 6,999 रुपये है। सेल में यह आपको 1,000 रुपये से कम में ही मिल जाएगा। सेल में इसे आप 848 रुपये में पा सकते हैं। इसमें 3 कम्पार्टमेंट दिए गए हैं। साथ ही यह वाटरप्रूफ है।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    अगर आप फोन आने पर बार-बार अपनी जेब से फोन निकालकर परेशान हो गए हैं तो फ्लिपकार्ट का ब्लूटूथ मोनो हेडसेट आपके काम का हो सकता है। सेल में यह 40% कम कीमत पर मिल रहा है। इसे आप 799 में खरीद पाएंगे। बता दें, इसकी कीमत 1,349 रुपये है। यह मोबाइल, लैपटॉप टैबलेट सभी डिवाइस के साथ लग जाता है।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    अपने घर को वाईफाई जोन बनाने के लिए यह एक अच्छा समय हो सकता है। Tenda कंपनी के रॉटर पर 35% का डिस्काउंट मिल रहा है। छूट के बाद इसे 899 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसकी कीमत 1,400 रुपये है। इसके साथ कंपनी 3 साल की वारंटी देती है। इसमें तीन ऐंटीना दिए गए हैं। कंपनी का कहना है कि यह 300 mbps तक की वायरलेस स्पीड सपॉर्ट करता है।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    अगर आप कोई अच्छी कंपनी का चार्जर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह डील आपके काम की हो सकती है। Syska कंपनी के अडाप्टर पर भी 30% की छूट मिल रही है। इसे आप 349 रुपये में खरीद पाएंगे। बता दें, इसकी कीमत 499 रुपये है। इस पर कंपनी 6 महीने की वारंटी दे रही है।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    इंटेक्स कंपनी के इस स्पीकर की कीमत 1,199 रुपये है। 41% छूट के साथ यह मात्र 699 रुपये में मिल रहा है। इसमें मेमरी कार्ड स्लॉट है और Aux केबल दिया गया है। इनके जरिए आप अपने मनपसंद गानें चला सकते हैं। साथ ही इसमें FM रेडियो भी दिया गया है। पावर के लिए इसमें 500 mAh की बैटरी दी गई है।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    अगर आप भी स्टोरेज की समस्या से परेशान हैं तो इस सेल में आपके लिए कई डील्स हैं। सोनी कंपनी का 32 जीबी मेमरी वाला पेन ड्राइव आपको सिर्फ 699 रुपये में मिल जाएगा। इसकी कीमत 1,285 रुपये है। सेल में खरीदने पर आप 45% की छूट पाएंगे।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    1,150 रुपये की MRP वाला सैनडिस्क का 32 जीबी पेनड्राइव भी सेल में डिस्काउंट पर मिल रहा है। 30% छूट के साथ आप इसे मात्र 799 रुपये में खरीद सकते हैं। यह लैपटॉप, टैबलेट, कंप्यूटर और मोबाइल सबके लिए काम आ सकता है।

  • इन गैजट्स पर मिल रहा डिस्काउंट

    अगर आप अपने फोन की बैटरी से परेशान हो चुके हैं तो इस सेल में कई पावर बैंक्स पर अच्छा डिस्काउंट मिल रहा है। सेल में फिलिप्स के 11,000 mAh पावर बैंक पर 59% की छूट मिल रही है। 2,199 रुपये की कीमत वाले इस पावर बैंक को 899 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस पावर बैंक में 323 ग्राम वजन है और इसमें 3 यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं।


Products You May Like

Articles You May Like

होटल में गुंडागर्दी का मामला: आशीष पांडे ने पटियाला हाउस कोर्ट में सरेंडर किया, बोले- सिर्फ एक पक्ष की बात सुनी गई
‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां’ का एक और पोस्टर रिलीज, आमिर खान-अमिताभ बच्चन ने फैन्स को दिया ये मैसेज
कांग्रेस में शामिल होने के बाद बोले मानवेंद्र-राफेल की फाइल की वजह से है पर्रिकर की बीमारी
Vivo Z3 में है वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले, जानें सारी खासियतें
झड़प में दो लोगों के घायल होने के बाद कन्हैया कुमार के काफिले पर हमला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *