surya grahan sutak time: आज आधी रात को लग जाएगा ग्रहण का सूतक, बरतें सावधानियां

राशि


surya-grahan

11 अगस्त को लगनेवाला सूर्यग्रहण इस साल का पांचवां और आखिरी सूर्यग्रहण है। इस साल का पहला सूर्यग्रहण 15 फरवरी को, दूसरा 13 जुलाई को और अब तीसरा 11 अगस्त को पड़ने जा रहा है। इस साल कुल 5 ग्रहण के योग बने, जिनमें तीन सूर्यग्रहण और 2 चंद्रग्रहण शामिल हैं। साल का पहला चंद्रग्रहण 31 जनवरी और दूसरा चंद्रग्रहण 27 जुलाई को लगा था। आइए, जानते हैं सूर्यग्रहण के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए..

भारतीय समय के अनुसार सूर्यग्रहण 11 अगस्त की दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और शाम को 5 बजकर 1 मिनट पर ग्रहण खत्म होगा। सूर्यग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले लग जाता है, ऐसे में आज रात 1 बजकर 32 मिनट से सूतक काल प्रारंभ हो जाएगा।

आज रात सोने से पहले खाने की बनी हुई चीजों में तुलसी के पत्ते डाल दें। दूध में भी तुलसी डालना न भूलें। तुलसी के पत्ते ग्रहण के समय निकलनेवाली हानिकारक तरंगों से भोजन को दूषित नहीं होने देते।

आजकल घरों में पीने का पानी भी भरकर रखा जाता है। ऐसे में पीने के पानी में धुलकर साफ किए हुए तुलसी के पत्ते और कुछ बूंदें गंगाजल की मिला दें। इससे यह दूषित नहीं होगा।

क्लिक कर पढ़ेंः Solar eclipse horoscope: साल का अंतिम सूर्यग्रहण, देखें आपकी राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव

ऐसे में कल यानी 11 अगस्त को हमारे दिन की शुरुआत सूतक काल में ही होगी सनातन धर्म में कई कार्यों को सूतक काल के दौरान करने की मनाही है। इस समय में खाना नहीं खाना चाहिए।

ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में झाडू़ लगाकर गंगाजल का छिड़काव करें। भगवान के मंदिर को गंगाजल छिड़ककर पवित्र करें और धूप-दीप कर उन्हें भोग अवश्य लगाएं।

वैसे भारत में सूर्यग्रहण नहीं दिखने के कारण ग्रहण के सूतक को लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। चूंकि सूर्यग्रहण के साथ इस दिन शनि अमावस्या भी है इसलिए दान-पुण्य और पूजन करना शुभ रहेगा।

Products You May Like

Articles You May Like

Jio आने के बाद आया बदलाव
NEWS FLASH : पीएम मोदी आज गोवा में बीजेपी के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से करेंगे बातचीत
अमित शाह का मजाक उड़ाने वाले कांग्रेस नेता अब भी बयान पर डंटे, बोले- एम्स में हमारी भी पहुंच, उन्हें कोई फ्लू नहीं
Honor 9N, Honor 9 Lite समेत इन फोन पर ₹9,800 तक की छूट
कर्क राशिफल 22 जनवरी 2019: यात्रा का योग है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *