Samsung Galaxy Note 9 vs नोट 8: जानें क्या है फर्क

टेक

नई दिल्ली

Samsung Galaxy Note 9 के लॉन्च होने के साथ ही लोगों के मन में यह जानने की भी उत्सुकता है कि अब गैलेक्सी नोट 8 खरीदना चाहिए या नहीं? सबसे जरूरी बात है कि क्या यूज़र एक्सपीरियंस के मामले में वाकई दोनों नोट डिवाइसेज में वाकई कोई फर्क है? शायद इस सवाल का जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आप एस-पेन का कितना इस्तेमाल करते हैं? अगर स्पेसिफेकिशन्स की बात करें तो दोनों डिवाइसेज़ में कोई बहुत ज्यादा फर्क नहीं है।


सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 में क्या है नया?


सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है जो बेहतर प्रॉडक्टिविटी चाहते हैं। हालांकि, अगर आप एक दमदार प्रोसेसर, बैटरी लाइफ के साथ-साथ एस-पेन का लिमिटेड इस्तेमाल भी चाहते हैं तो नोट 9 खरीदा जा सकता है। नए गैलेक्सी नोट 9 में सबसे ज्यादा फोकस एस-पेन के इस्तेमाल पर किया गया है।

नए नोट 9 में दो बेहद खास फीचर हैं जिससे प्रफेशन्लस को लैपटॉप रखने से छुटकारा मिल सकता है। नए फैबलेट में इनबिल्ट डेक्स सपॉर्ट और नया ब्लूटूथ इनेबल्ड एस-पेन स्टायलस है जिसके चलते नया नोट 9 फैबलेट नोट 8 की तुलना में ज्यादा बेहतर साबित होता है।

samsung galaxy note 9 first look

देखिए Samsung Galaxy Note 9 का फर्स्ट लुक
Loading


डेक्स सपॉर्ट:
नए गैलेक्सी नोट 9 में आप किसी यूएसबी टाइप-सी को एचडीएमआई डोन्गल से कनेक्ट कर मॉनिटर से कनेक्ट कर सकते हैं। ऐसा कर आप अपनी डिवाइस को इस्तेमाल करने के साथ-साथ कोई प्रेजेंटेशन या कॉन्टेन्ट को बड़ी स्क्रीन पर भी शो कर सकते हैं। यानी किसी स्क्रीन से डिवाइस के कनेक्ट होने पर भी, आप डिवाइस से कॉल कर सकते हैं या चाहें तो गेम खेलने के अलावा कई दूसरे काम भी कर सकते हैं। दूसके शब्दों में कहें तो 10,000 की कीमत वाला सैमसंग डेक्स अब एक सॉफ्टवेयर के तौर पर नोट 9 में मिलता है।

अगर आप एक वायरलेस कीबोर्ड और माउस को भी एक्सटर्नल यूएसबी ड्राइव्स के जरिए नोट 9 से जोड़ना चाहते हैं, तो आपको एक कनेक्टर हब अलग से खरीदना होगा ताकि आप नोट 9 को एक पीसी में बदल सकें।

Samsung Galaxy Note 9 vs ऐपल आईफोन X: कौन है बेहतर


ब्लूटूथ इनेबल्ड एस-पेन:
गैलेक्सी नोट 9 के एस पेन में लो-पावर ब्लूटूथ सपॉर्ट मिलता है ताकि इसे ज्यादा इस्तमाल में लाया जा सके। ब्लूटूथ के साथ ही एस-पेन में कई नए फीचर्स आए हैं। आप इसे किसी प्रेजेंटेशन के दौरान एक क्लिकर के तौर पर या फिर फोटोज़ लेने के लिए एक रिमोट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा विडियोज़ प्लैबैक को भी इससे कंट्रोल कर सकते हैं।

सैमसंग का दावा है कि नोट 9 यूजर्स को एस-पेन की बैटरी लाइफ के बारे में अलर्ट मिलेगा और यह सिर्फ 40 सेकंड्स में फुल चार्ज हो जाता है। एस-पेन को चार्ज करने के लिएए इसे नोट 9 में इनसर्ट करना होगा। नोट 9 की बड़ी स्क्रीन सुविधाजनक है।


स्पेसिफिकेशन्स की तुलना:

डिस्प्ले

गैलेक्सी नोट 8: 6.3 इंच क्वाड एचडी+ सुपर एमोलेड

गैलेक्सी नोट 9: 6.4 इंच क्वाड एचडी+ सुपर एमोलेड

प्रोसेसर

गैलेक्सी नोट 8: 2.35 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 9985 प्रोसेसर

गैलेक्सी नोट 9: 2.7 गीगहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 9810 प्रोसेसर

रियर कैमरा

गैलेक्सी नोट 8: ड्यूल-लेंस 12 मेगापिक्सल वाइड-ऐंगल और 12 मेगापिक्सल टेलीफोटो

गैलेक्सी नोट 9: अपर्चर एफ/1.5 और एफ/2.4 ड्यूल अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल वाइड-ऐंगल और अपर्चर एफ/2.4 के साथ 12 मेगापिक्सल टेलीफोटो सेंसर। दोनों लेंस में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन

फ्रंट कैमरा

गैलेक्सी नोट 8: अपर्चर एफ/1.7 के साथ 8 मेगापिक्सल

गैलेक्सी नोट 9: अपर्चर एफ/1.7 के साथ ऑटोफोकस 8 मेगापिक्सल


ऑपरेटिंग सिस्टम


गैलेक्सी नोट 8: ऐंड्रॉयड 7.1

गैलेक्सी नोट 9: ऐंड्रॉयड 8.1

बैटरी

गैलेक्सी नोट 8: 3300 एमएएच बैटरी

गैलेक्सी नोट 9: 4000 एमएएच बैटरी

Products You May Like

Articles You May Like

Jio Phone 2 की अगली सेल 30 अगस्त को
गैंगस्टर बिंदर गुर्जर का साथी कल्लू गिरफ्तार, अपने चाचा पर चलाई थी गोली
डेटा लोकलाइजेशन पर भारत का विरोध करेंगी अमेरिकी कंपनियां
दिल्‍ली अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड की परीक्षा रद्द
पंचांग 20 अगस्त 2018: चंद्रमा धनु राशि पर करेगा संचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *