15 हजार लोगों को रोजगार दे सकता है आइकिया

बिज़नेस

नई दिल्ली

स्वीडन की होम फर्नीशिंग कंपनी आइकिया ने गुरुवार को देश में पहला स्टोर खोला। कंपनी को पांच साल पहले देश में सिंगल ब्रैंड रिटेल सेक्टर में निवेश की इजाजत मिली थी। आइकिया से 950 लोगों को डायरेक्ट और 1,500 लोगों को उसके स्टोर पर रोजगार मिला है। कंपनी आने वाले वक्त में देश में 15,000 लोगों को हायर करने की योजना बना रही है। आइकिया के ग्रुप सीईओ जेस्पर ब्रोडिन ने कहा कि भारत में पहला स्टोर खुलना कंपनी के लिए मील का पत्थर है। उन्होंने बताया कि तीन दशक पहले आइकिया ने भारत से सामान खरीदने की शुरुआत की थी।

यह भी पढ़ें: भारत में पहला IKEA स्टोर, देखें कैसा है


ब्रोडिन ने बताया, ‘हम भारत में लंबे समय के लिए आए हैं। यह हमारे लिए अहम मार्केट है।’ 2025 तक आइकिया ने देश में 25 ऐसे स्टोर खोलने की तैयारी की है। कंपनी को 2013 में सिंगल ब्रैंड रिटेल में 10,500 करोड़ रुपये के निवेश की इजाजत मिली थी। कंपनी ने पहले 2017 में ही पहला स्टोर खोलने की योजना बनाई थी, लेकिन अब जाकर वह ऐसा कर पाई है।

आइकिया ने बताया कि 10,500 करोड़ में से अब तक वह अलग-अलग प्रोजेक्ट्स में 4,500 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। उसने हैदराबाद के स्टोर में ही 1,000 करोड़ रुपये लगाए हैं। इसमें 7,500 प्रॉडक्ट्स बेचे जा रहे हैं। स्टोर 13 एकड़ में फैला हुआ है और इसका बिल्ट अप एरिया 4 लाख वर्ग फुट है।

यह भी पढ़ें: भारत में पहली बार आइकिया, 10 बड़ी बातें


कंपनी ने बताया कि वह एक्सपैंशन बढ़ाने के साथ देश में निवेश बढ़ाएगी। उसने कहा, ‘भारत में बेशुमार मौके हैं। हम यहां एक्सपैंशन के साथ निवेश बढ़ाएंगे।’ रिटेल के साथ आइकिया अगले साल से देश में ई-कॉमर्स सेगमेंट में भी उतरेगी। वह एक्सपैंशन प्लान के तहत छोटे स्टोर खोलने की संभावना भी तलाश रही है। ब्रोडिन ने बताया, ‘हम भारत में तेजी से विस्तार की कोशिश करेंगे।’ हैदराबाद के बाद कंपनी का दूसरा स्टोर मुंबई में खुलेगा। उसके बाद वह बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर में स्टोर खोलेगी।

ब्रोडिन ने बताया कि कंपनी ने चार और शहरों की पहचान स्टोर खोलने के लिए की है, लेकिन उन्होंने इन शहरों के नाम नहीं बताए। आइकिया इंडिया की एचआर मैनेजर एना केरिन मैनसन ने कहा कि कंपनी युवाओं के लिए रिटेल को अट्रैक्टिव करियर बनाना चाहती है। उन्होंने कहा, ‘हम आने वाले वर्षों में 15,000 लोगों को हायर करना चाहते हैं।’ कंपनी भारत में सभी लेवल पर 50 पर्सेंट महिलाओं को हायर करेगी।

फोर्कलिफ्ट ड्राइवर और असेंबलिंग को-वर्कर के रूप में भी उन्हें हायर किया जाएगा। कंपनी कस्टमर्स को फर्नीचर असेंबल करने की भी सर्विस देगी। स्टोर के लॉन्च के बाद तेलंगाना के आईटी इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स मिनिस्टर के टी रामा राव ने कहा, ‘आइकिया ब्रांड युवाओं में काफी लोकप्रिय है।’ उन्होंने कहा कि 25 साल पहले जब मैं अमेरिका में था, तब मेरे स्टूडियो अपार्टमेंट में आइकिया के फर्नीचर भरे हुए थे।

first ikea store in india

भारत में खुला आइकिया का पहला स्टोर
Loading


Products You May Like

Articles You May Like

राजनीति में अपराधीकरण रोकने के लिए ‘उच्च एंटीबॉयोटिक’ जरूरी : सुप्रीम कोर्ट
राफेल सौदा घाटोले पर बोले शाह, ‘आप रक्षामंत्री पर भरोसा करेंगे या उनपर, जिन्हें मंत्री पद नहीं मिला’
RPF: 10000 भर्तियां जल्‍द, महिलाओं को आरक्षण
Jio Phone 2: 16 अगस्त को फ्लैश सेल में मिलेगा, यहां जानें सारी बातें
Bhabiji Ghar Par Hain: अंगूरी भाभी ने बनाए ऐसे लड्डू, अक्षय कुमार ने कहा- हाथ चूम लूं… देखें Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *