शनि अमावस्या के दिन पड़ रहा है सूर्य ग्रहण, भूलकर भी ना करें ये काम

राशि


हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्योतिष के लिए सावन का महीना बहुत खास है। कुछ दिन पहले ही सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण लगा था और 11 अगस्त को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। साथ ही इस दिन शनैश्चरी अमावस्या भी है। ग्रहण के साथ अमवास्या का होना अपने आप में एक विशेष संयोग है, इसको लेकर आपको कई सावधानियां बरतनी होंगी। सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा। ग्रहण का सूतक काल 10 अगस्‍त की रात को 12 बजे के बाद 1 बजकर 32 मिनट से शुरू हो जाएगा। इस दिन भूलकर भी ये 10 चीजें नहीं करनी चाहिए। वरना इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं…

1/10अकेले न जाएं

सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और शाम को 5 बजे समाप्‍त होगा। ग्रहण के समय नकारात्मक शक्तियां हावी रहती हैं। इसलिए इस दिन किसी भी सुनसान जगह और श्मशान ना जाएं।

2/10देर तक ना सोएं

ग्रहण का सूतक काल 10 अगस्‍त की रात को 12 बजे के बाद 1 बजकर 32 मिनट से शुरू हो जाएगा। इसलिए सुबह देर तक ना सोएं। इस दिन आप सुबह जल्दी उठें और पानी में नमक डालकर नहाएं। देर तक सोना शास्त्रों में मनाही है और ग्रहण के दिन ऐसा भूलकर भी ना करें।

3/10मूर्ति का न करें स्पर्श

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, सूतक काल से ही मूर्ति पूजा नहीं करनी चाहिए। साथ ही तुलसी और शामी का पौधा भी ना छुएं।

4/10शारीरिक संबंध ना बनाएं

शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के दिन स्त्री-पुरुष को प्रसंग से बचना चाहिए। इससे नरक की यातना भुगतनी पड़ सकती है। इस समय शरीर, मन तथा बुद्धि में सामंजस्य बनाए रखना चाहिए।

5/10वाद-विवाद से बचें

ग्रहण के समय मन का शांत रखना चाहिए और पूजा-पाठ करनी चाहिए, साथ ही इस दिन ध्यान करना उपयोगी माना गया है। इससे पितृगण की कृपा बनी रहती है। भूलकर भी इस दिन घर में वाद-विवाद ना करें। ग्रहण के बाद पितृगणों को ध्यान में रखते हुए उनके नाम का कुछ दान करना ना भूलें।

6/10किसी का अपमान ना करें

शास्त्रों में गरीब या असहाय व्यक्ति को परेशान करने वाले को कभी भी माफ नहीं किया गया है। शनि अमावस्या के दिन ग्रहण के दिन भूलकर भी इस तरह के काम नहीं करने चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव आपको कभी माफ नहीं करेंगे।

7/10अनजान व्यक्ति से खाने को ना लें

अमावस्या के साथ ग्रहण भी है, इस दौरान कुछ लोग टोना-टोटका करते हैं इसलिए अनजान व्यक्ति आपको कुछ खाने को दे तो आप कतई ना खाएं। साथ ही इसके बारे में घर पर जानकारी दें। कोई लावारिस वस्तु दिखे भी तो उसे बिल्कुल ना छुएं।

8/10गर्भवती मह‍िलाएं ध्यान रखें

ग्रहण के समय गर्भवती महिला को थोड़ा सावधान रहना चाहिए। इस दौरान आपको कोई भी चीज नहीं काटनी चाहिए। साथ ही सुई-धागे का प्रयोग ग्रहण के दौरान शास्त्रों में वर्जित बताया गया है। खाने-पीने से भी गर्भवती महिला को बचना चाहिए, ग्रहण के दौरान हानिकारक किरणें खाने को दूषित कर देती हैं।

9/10न करें धार्मिक अनुष्ठान

11 अगस्त को ग्रहण भी है और अमावस्या भी तो इस दिन धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन नहीं करना चाहिए। साथ ही इस दौरान झूठ, कपट और कुविचारों से परहेज करना चाहिए।

10/10वृक्ष को नहीं काटें

शास्त्रों में मांस-मदिरा से दूर रहने के लिए कहा गया है। लेकिन ग्रहण के दिन इन सभी कार्यों से भी दूर रहना चाहिए। कुंडली दोष के प्रभाव को दूर करने के लिए आप इस दिन वृक्ष जरूर लगाएं। भूलकर भी इस दिन वृक्ष ना काटें।

Products You May Like

Articles You May Like

अंकज्योतिष 16 अक्टूबर: अंकों के योग में किसके सितारें हैं बुलंद, देखें
साप्ताहिक राशिफल 22 से 28 अक्टूबरः इस हफ्ते बुध का राशि परिवर्तन, करोबार और नौकरी में इन राशियों को लाभ
मेरी जान गई तो क्या CBI लेगी जिम्मेदारी- इंद्राणी
Bigg Boss 12: श्रीसंत ने दीपक ठाकुर के नाम पर थूका, भड़क उठे घरवाले और फिर… देखें Video
साढ़े चार साल और 2 रेल मंत्री, लेकिन नहीं सुधरा सिस्टम और विभाग, 10 बड़े हादसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *