अच्छी नहीं दोस्त और पत्नी की यह आदत, कहता है गरुड़ पुराण

राशि


पुराणों और धार्मिक शास्त्रों में हमारे जीवन से जुड़े कई सूत्रों को बताया गया है। इन सूत्रों और नियमों के आधार पर अगर हम जीवन जिएं तो निश्चित ही हमारे कई कष्ट अपने आप दूर हो जाएंगे। गरुड़ पुराण में पत्नी, सच्चे मित्र और सही नौकर के बारे में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनसे यह तय होता है कि उनका साथ हमारे लिए हितकर है या नहीं….

1/3सबसे पहले मित्र की बात

कहते हैं कि दुनिया में सभी रिश्ते हमें जन्म के साथ मिल जाते हैं, बस मित्रता का रिश्ता ही एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसे हम खुद बनाते हैं। ऐसे में दोस्त बनाते समय खासी सतर्कता बरतनी चाहिए। अगर आपका दोस्त दूसरों के साथ गलत व्यवहार करता है, धोखा देता है या अन्य बुराइयों में लिप्त है तो आपको ऐसे मित्र का साथ तुरंत छोड़ देना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि जिस मित्र की आदत ही धोखा देने या नुकसान पहुंचाने की हो वह किसी भी समय आपके साथ भी ऐसा ही कर सकता है।

2/3अगर पति-पत्नी न छोड़े यह आदत

पति-पत्नी का रिश्ता सनातन धर्म में सात जन्मों का रिश्ता बताया गया है। अगर पति-पत्नी के बीच विश्वास और सम्मान का रिश्ता न हो तो जीवन कष्ट पूर्ण हो जाता है। अगर आपका पति या पत्नी आपका सम्मान न करे और अन्य स्त्री या पुरुषों में आसक्त रहे तो आपको उसे सही राह पर लाने का प्रयास करना चाहिए। यदि आपको उसमें सुधार न दिखाई दे तो ऐसे रिश्तों से दूर रहना बेहतर है। क्योंकि भगवान विष्णु ने गरुड़ को बताया था कि इस विचारधारा का जीवनसाथी कभी भी अपने स्वार्थों की पूर्ति के लिए आपको मुसीबत में धकेल सकता है।

3/3बहस करनेवाला नौकर

घर या व्यवसाय के काम में सहयोग के लिए नौकर रखने का प्रचलन काफी पुराना है। नौकर हम रखते तो सिर्फ काम करने के लिए हैं, लेकिन हर समय घर और परिवार के बीच रहने के कारण, वे हमारे परिवार की अंदरूनी बातें और राज जान जाते हैं। ऐसे में उनकी हरकतों और हाव-भाव पर पूरी नजर रखनी चाहिए। यदि आपका कोई भी नौकर आपसे वाद- विवाद करे या आपको उसकी गतिविधियों पर शक हो तो पूरी छानबीन करने के बाद स्थिति संतोषजनक न लगे तो उससे तुरंत दूरी बना लें। गरुड़ पुराण के अनुसार, ऐसे नौकर कभी भी आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकते हैं।

Products You May Like

Articles You May Like

जेट एयरवेज के चेयरमैन बोले, निवेशकों के पैसा गंवाने पर शर्मिंदा हूं
गाने का मतलब
पीएम मोदी ने बताया कहां-कहां मिल रही है नौकरियां, कहा- पिछले साल ही 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल चुका है काम
इटली के जिनोवा में तूफान की वजह से पुल ढहा, 30 लोगों की मौत
नागिन डांस करने लगीं हुमा कुरैशी, ‘इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज’ पर बच्चों ने मचाया धमाल… देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *