राज्यसभा उपसभापति चुनाव LIVE: हरिवंश बनाम हरिप्रसाद के मुकाबले में विपक्षी एकता की होगी ‘अग्नि परीक्षा’

ताज़ातरीन

नई दिल्ली: Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए आज होने वाले चुनाव की तैयारी हो चुकी है और यह चुनाव भी सियासी नजरिये से काफी अहम है. हालांकि, आज होने वाले चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को उच्च सदन में संख्या बल के आधार पर आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद को देखते हुए विपक्ष के प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद की तुलना में उनका पलड़ा भारी दिख रहा है. मगर कांग्रेस नीत विपक्ष भी अपनी जीत का दावा कर रहा है. एनडीए ने उपसभापति के इस चुनावी जंग में जहां जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश को उतारा है, वहीं विपक्ष ने कांग्रेस के बीके प्रसाद को साझा उम्मीदवार के रूप में उतारा है. हरिवंश के नाम पर पहले खबर थी कि एनडीए में फूट पड़ सकती है, मगर जिस तरह से एनडीए के घटक दल अपने समर्थन का ऐलान कर रहे हैं, उससे यह स्पष्ट हो गया है कि अब हरिवंश का पलड़ा भारी है. ऐसा इसलिए क्योंकि शिवसेना, बीजद और अकाली दलों ने भी हरिवंश के नाम पर मुहर लगा दी है. 

कुछ समय से जिस तरह से विभिन्न मंचों पर विपक्षी एकजुटता की झलक देखने को मिलती रही है, इस चुनाव को उस लिहाज से भी काफी अहम माना जा रहा है. कुछ लोगों को मानना है कि आज उपसभापति का चुनाव विपक्षी एकता के लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है. उपसभापति के चुनाव को विपक्षी एकता के लिए सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. क्योंकि एनडीए और यूपीए में सीटों का काफी बड़ा अंतर नहीं है.  
 

Rajya Sabha Deputy Chairman Elections 2018 LIVE UPDATES:

राज्यसभा में सियासी गणित:
दरअसल, उच्च सदन में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है. भाजपा सूत्रों के मुताबिक हरिवंश को इनमें से 126 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस के सूत्रों ने हरिप्रसाद को 111 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद जतायी है. चुनाव प्रबंधन से जुड़े भाजपा के रणनीतिकारों ने बताया कि हरिवंश को राजद के 91 सदस्यों के अलावा तीन नामित सदस्य और निर्दलीय अमर सिंह का वोट मिलना तय है. इसके अलावा उन्हें गैर राजग दलों, अन्नाद्रमुक के 13, टीआरएस के छह, वाईएसआर कांग्रेस के दो और इनेलो के एक सदस्य का समर्थन मिलने का भरोसा है. इन्हें मिलाकर हरिवंश के पक्ष में पड़ने वाले मतों की संख्या 117 तक पहुंचती है. इसके अलावा बीजद के नौ सदस्यों के मत को भी राजग अपने खाते में जोड़ कर चल रहा है. इसके आधार पर यह संख्या 126 तक पहुंचती है, जिसकी बदौलत राजग को अपने उम्मीदवार के पक्ष में आधे से अधिक मत मिलने का भरोसा है. 

Advertisement

हरिप्रसाद के लिए समीकरण:
दूसरी ओर, हरिप्रसाद के पक्ष में संप्रग के घटक दलों में कांग्रेस के 61 सदस्यों के अलावा, तृणमूल कांग्रेस और सपा के 13- 13 सदस्यों, तेदेपा के छह, माकपा के पांच, बसपा और द्रमुक के चार-चार सदस्यों, भाकपा के दो और जद एस के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है. इस प्रकार यह संख्या 109 तक पहुंचती है. तेदेपा के सदस्य वाई एस चौधरी ने कहा ‘हमने कांग्रेस नेता हरिप्रसाद का समर्थन करने का निर्णय लिया है.’ इसके अलावा एक नामित और एक निर्दलीय सदस्य के समर्थन के भरोसे हरिप्रसाद को मिलने वाले संभावित मतों की कुल संख्या 111 तक पहुंचती है. पीडीपी के दो सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा पहले ही कर दी है. वहीं आप ने भी स्पष्ट कर दिया है कि उनसे राहुल गांधी ने समर्थऩ नहीं मांगा है, इसलिए वह मतदान में शामिल नहीं होंगे. 

कौन हैं हरिवंश:
बिहार CM नीतीश कुमार के क़रीबी
जेडीयू के राज्यसभा सांसद हैं
पत्रकार और बैंकर भी रहे हैं
25 साल प्रभात ख़बर के संपादक रहे
पूर्व PM चंद्रशेखर से भी जुड़े थे
उनके अतिरिक्त सूचना सलाहकार थे

टिप्पणियां

कौन हैं बीके हरिप्रसाद:
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव  
कर्नाटक से राज्यसभा सांसद 
1990 में पहली बार राज्यसभा पहुंचे

VIDEO: मिशन 2019 इंट्रो: विपक्ष में फूट, सत्ता पक्ष मजबूत

Products You May Like

Articles You May Like

रावण दहन का इल्जाम
Badminton: किदांबी श्रीकांत ने पूर्व वर्ल्‍ड चैंपियन लिन डैन को हराया, क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे
Bigg Boss 12: दीपक ठाकुर ने कही चौंकाने वाली बात, बोले- ‘अगर मुझे टॉयलेट लगेगा तो…’
#MeToo: केंद्रीय मंत्री के बयान पर हुआ विवाद, क्‍या विशाखा गाइडलाइंस को और ताकतवर बनाने की है जरूरत?
ईसा मसीह ने किया सबके सामने यह चमत्कार, लोगों ने कहा- कहां है शक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *