पीयूष गोयल बोले, जीएसटी कलेक्शन अच्छा रहा तो कुछ और आइटम्स पर दे सकते हैं राहत

बिज़नेस

नई दिल्ली

करीब 100 आइटम्स पर जीएसटी कम करने के बाद सरकार एक बार फिर से राहत दे सकती है। केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि यदि जीएसटी के तहत रेवेन्यू कलेक्शन अच्छा रहता है तो कुछ और आइटम्स पर टैक्स की दरों में कटौती की जा सकती है। जीएसटी में संशोधन से संबंधित 4 बिलों को लोकसभा में पेश किए जाने के दौरान अपने भाषण में गोयल ने यह बात कही। जिन बिलों को संशोधन के लिए पेश किया गया, उनमें सेंट्रल जीएसटी संशोधन विधेयक, इंटीग्रेटिड जीएसटी संशोधन विधेयक, जीएसटी (राज्य क्षतिपूर्ति) संशोधन विधेयक और केंद्र शासित प्रदेश जीएसटी विधेयक शामिल हैं।

पीयूष गोयल ने 45 मिनट के अपने भाषण में कहा, ‘जीएसटी काउंसिल ने पिछले दिनों कई चीजों और सेवाओं पर रेट्स में कटौती की है। हम चाहते हैं कि ग्राहकों पर अप्रत्यक्ष कर का कम से कम बोझ पड़े।’ वित्त मंत्री के भाषण के दौरान कांग्रेस के सांसद नारेबाजी करते रहे और राफेल डील पर संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग की।

गोयल ने कहा कि बीते एक साल में जीएसटी काउंसिल ने करीब 384 आइटम्स और 68 सेवाओं पर टैक्स की दरों में कटौती की है। उन्होंने कहा, ‘अब तक हमने 186 आइटम्स और 99 सेवाओं पर जीएसटी में कटौती की है। इनमें सैनिपटरी पैड्स भी शामिल हैं।’ फाइनैंस मिनिस्टर ने कहा कि सरकार देश के राजकोषीय घाटे के मुताबिक जीएसटी कलेक्शन का लक्ष्य हासिल करने में कामयाब रही है।

Products You May Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *