ऐपल और फेसबुक से टकराने वाले ट्राई चीफ का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा

बिज़नेस

मुंबई

भारत की टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुखिया रामसेवक शर्मा को दो साल का अतिरिक्त कार्यकाल मिल गया है। उनका कार्यकाल शुक्रवार को समाप्त होना था, लेकिन अब ऐपल और फेसबुक से मोर्चा लेने वाले ट्राई के चीफ को एक बार फिर कार्यकाल विस्तार दे दिया गया है। ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने अपने कार्यकाल के दौरान इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर्स कंपनियों पर शिकंजा कसने का काम किया।

शर्मा ने ट्राई के चेयरमैन के तौर पर इंटरनेट कंपनियों की ओर से वेब के अलग-अलग हिस्सों पर एक्सेस के लिए अलग दरें तय करने पर रोक लगा दी थी। इससे फेसबुक के उस प्लान को झटका लगा था, जिसके तहत उसने पेर्ड-बैक फ्री इंटरनेट सर्विस को वापस लेने की तैयारी की थी। यही नहीं शर्मा ने दिग्गज गैजेट्स कंपनी ऐपल इंक को अपने आईफोन के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर आईओएस मोबाइल पर स्पैम डिटेक्शन के लिए मंजूरी देने के लिए भी बाध्य किया था।

केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को जारी किए गए बयान के मुताबिक कैबिनेट पैनल ने शर्मा की दोबारा नियुक्ति को मंजूरी दी है। उनका बढ़ा हुआ कार्यकाल अब 30 सितंबर, 2020 को समाप्त होगा। दोबारा नियुक्ति को लेकर पूछे गए सवाल का शर्मा ने कोई जवाब नहीं दिया है। ट्राई चीफ से पहले वह यूआईडीएआई के पहले महानिदेशक रह चुके हैं। यूएआईडीएआई देश में पहचान के प्रमाण आधार कार्ड के काम को देखती है।

Products You May Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *