Google Doodle के ज़रिए याद किए गए क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई

गैजेट्स 360

Google ने महान भारतीय टेस्ट क्रिकेटर Dilip Sardesai के 78वें जन्मदिवस के मौके पर Google Doodle बनाया है। गूगल-डूडल में दिलीप सरदेसाई को क्रिकेट पिच पर बल्लेबाजी करते हुए दिखाया गया है। दिलीप सरदेसाई का जन्म 8 अगस्त 1940 को गोवा में हुआ,उन्हें विदेश में पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। Dilip Sardesai को स्पिन बॉलिंग के खिलाफ भारत का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है।

बता दें कि दिलीप सरदेसाई ने अपने करियर की शुरुआत 1959-60 में यूनिवर्सिटी के बीच होने वाली रोहिंटन बारिया ट्रॉफी से की थी। 1960-61 दशक में जब पाकिस्‍तान टीम पुणे में भारत की यूनिवर्सिटीज के खिलाफ मैच खेलने आई तो उन्होंने 87 रन बनाए। दिलीप सरदेसाई ने भारत के लिए कुल 30 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने दो दोहरे शतक सहित 5 शतक लगाए थे। विजय मर्चेंट ने Dilip Sardesai को ‘द रेनासांस मैन ऑफ इंडिया’ नाम दिया था। पांच टेस्ट मैच की सीरीज में भारतीय क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई ने 449 रन बनाए थे। बता दें कि आखिरी टेस्ट में Dilip Sardesai ने 79-87 रन की पारी खेली जिस वजह से भारत मैच ड्रॉ करने में कामयाब रही।

आइए अब जानते हैं दिलीप सरदेसाई के परिवार के बारे में। Dilip Sardesai के बेटे राजदीप सरदेसाई जाने-माने पत्रकार हैं। उनकी पत्नी नंदनी पंत भारतीय सेंसर बोर्ड की सदस्‍य तो हैं ही लेकिन साथ ही वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। दिलीप सरदेसाई की बेटी शोनाली वॉशिंगटन में स्थित वर्ल्‍ड बैंक में सोशल साइंटिस्‍ट के रूप में कार्यरत हैं।

Products You May Like

Articles You May Like

#MeToo: नीरजा फिल्म के प्रोड्यूसर अतुल कासबेकर पर लगा उत्पीड़न का आरोप, दिया ये जवाब
#MeToo: अनु मलिक के सपोर्ट में आए समीर अंजान, श्वेता पंडित के आरोपों को बताया झूठा
iPhone XR की प्री-ऑर्डर बुकिंग भारत में शुरू, 26 अक्टूबर से बिक्री
LIVE:RSS के विजयादशमी उत्सव में पहुंचे कैलाश सत्यार्थी, बोले-यहां आमंत्रित होने से हुआ करोड़ों वंचित बच्चों का सम्मान
मेक्सिको : 37 बच्चों के यौन शोषण में स्कूली कर्मचारी गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *