ताज का दीदार महंगा, अब इतने का टिकट

देश

फाइल फोटो: ताज महल

आगरा

दुनियाभर में प्रेम का प्रतीक कहे जाने वाले ताज महल के प्रशंसकों लिए बुरी खबर है। विश्‍व के इस सातवें आश्‍चर्य का दीदार अब महंगा हो गया है। बुधवार को एएसआई ने घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट के दामों में बढ़ोत्‍तरी कर दी है। घरेलू पर्यटकों को अब 10 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 100 रुपये अतिरिक्‍त देना होगा। सार्क देशों के पर्यटकों को 10 रुपये अतिरिक्‍त देना होगा।

संस्‍कृति मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक एक विदेशी पर्यटक को ताज महल के दीदार के लिए 1100 रुपये, घरेलू पर्यटकों को अब 50 रुपये देना होगा। सार्क देशों के पर्यटकों को अब 540 रुपये का भुगतान करना होगा। पिछले ढाई साल में ताज महल के टिकट के दाम में दूसरी बार वृद्धि की गई है। इससे पहले अप्रैल 2016 में देशभर के स्‍मारकों के टिकट के दाम को बढ़ाया गया था।

अधिसूचना के अनुसार बी श्रेणी के स्‍मारकों के टिकट के दामों में बढ़ोत्‍तरी की गई है। इन स्‍मारकों को देखने के लिए अब भारतीय पर्यटकों को 15 रुपये की बजाय 25 रुपये और विदेशियों को 200 की जगह 300 रुपये देना होगा। मंत्रालय ने कहा कि अगर इन स्‍मारकों के टिकट को ऑनलाइन खरीदा जाएगा तो पर्यटकों को छूट मिलेगी।

इसके तहत भारतीय पर्यटकों को ए और बी श्रेणी के स्‍मारकों के टिकट पर 5 रुपये और विदेशियों को 50 रुपये की छूट मिलेगी। बता दें कि आगरा में तीन विश्‍व विरासत स्‍थल ताज महल, फतेहपुर सिकरी और आगरा का किला हैं। इसके अलावा 5 बी श्रेणी के स्‍मारक भी आगरा में हैं।

Products You May Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *