गणेश उत्सव मंडलों ने भी बोला प्लास्टिक को ‘नो’

देश

फाइल फोटो: गणेश जी की मूर्ति

मुंबई

महाराष्‍ट्र की राजधानी मुंबई के गणेश उत्‍सव मंडलों ने राज्‍य सरकार के प्‍लास्टिक बैन का समर्थन किया है और फैसला किया है कि गणपति महोत्‍सव के दौरान प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल से बचा जाएगा। गणपति महोत्‍सव के दौरान भक्‍तों को प्रसाद देने के लिए प्‍लास्टिक का ज्‍यादातर इस्‍तेमाल किया जाता है। जीएसबी गणेश मंडल माटुंगा प्‍लास्टिक बैग की जगह पर कॉटन के बैग का इस्‍तेमाल करेगा।

जीएसबी गणेश मंडल ने अन्‍य मंडलों को भी उत्‍साहित किया है कि वे प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल बंद कर दें। अब मंडलों ने फैसला किया है कि वे प्‍लास्टिक की जगह पर बटर पेपर बैग का इस्‍तेमाल करेंगे। शिवदिचा राजा मंडल प्‍लास्टिक के स्‍थान पर पुराने अखबारों का इस्‍तेमाल करेगा। उन्‍होंने अखबारों से छोटे-छोटे बैग बनाना शुरू कर दिया है।

कई मंडलों ने अपने कर्मचारियों को पेपर बैग बांटना शुरू कर दिया है। बोरिवली के कस्‍तूरपार्क मंडल ने भी प्‍लास्टिक बैन को बढ़ावा देने का फैसला किया है। विभिन्‍न मंडलों के कर्मचारियों का मानना है कि प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल नहीं करने से नागरिकों में सकारात्‍मक संदेश जाएगा। इससे प्‍लास्टिक बैन और ज्‍यादा प्रभावी होगा।

इस खबर को मराठी में पढ़ें

Products You May Like

Articles You May Like

JNU देशद्रोह मामला: मुकदमा को मंजूरी देने के लिए कानूनी सलाह ले रही है दिल्ली सरकार, कोर्ट ने पुलिस को लगाई थी फटकार
कन्या साप्‍ताहिक राशिफल (21 से 27 जनवरी): प्रफेशनल लाइफ रहेगी धीमी
बेल मिली, फिर भी जेल में हैं रोहिंग्या महिलाएं-बच्चे
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- अगले साल मार्च तक गंगा शत प्रतिशत साफ हो जाएगी
राजन ने दक्षिण एशिया के देशों के बीच अधिक व्यापार सहयोग की वकालत की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *