CBSE CTET 2018: महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स ने की CTET में B.ED-M.ED (Integrated) को शामिल करने की मांग

बड़ी ख़बर

नई दिल्ली: CBSE CTET 2018: Central Board of Secondary Education (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) से बीएड डिग्रीधारियों को बाहर कर दिया गया है. बोर्ड ने भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन को 3 बार बदला और आखिरी में बीएड और एमएड डिग्रीधारियों के परीक्षा देने पर रोक लगा दी. सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में बीएड की योग्यता को हटाए जाने के चलते कई बीएड डिग्रीधारी नाखुश हैं. महाराष्ट्र के महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय से बीएड एमएड (कंबाइंड) तीन वर्षीय पाठ्यक्रम में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने बीएड को CTET  2018 के प्राथमिक स्तर में शामिल करने की मांग की है.

टिप्पणियां

बता दें कि इस संबंध में केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा इकाई को एक प्रार्थना पत्र द्वारा अवगत भी कराया गया था. मगर केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा इकाई ने अभी तक इस पर कोई विचार नहीं किया है. स्टूडेंट्स की मांग है कि बीएड डिग्रीधारियों को प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) की परीक्षा में बैठने दिया जाए.
 

vpi5a3og

आपको बता दें कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने 28 जून 2018 को अपने नियमों में संशोधन किया था. NCTE ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए बीएड डिग्रीधारियों को मान्य कर दिया था.  राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ही देश भर में शिक्षकों के पदों के लिए योग्यता तय करती है. शिक्षकों के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

Advertisement

यहां पढ़ें करियर और जॉब्स की अन्य खबरें
2019 से स्कूलों का कोर्स 50 फीसदी कम कर देगी सरकार, जानिए क्यों?
SSC CPO 2018: एसएससी जल्द जारी करेगा परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड
RRB Recruitment: बिहार, यूपी, एमपी के उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना, जरूर पढ़ें
Railway Recruitment 2018: परीक्षा केंद्र में अगर की ये गलती तो नहीं क्रैक कर पाएंगे रेलवे का एग्जाम
RRB Recruitment 2018: Group C के 60 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा में इन विषयों से पूछे जाएंगे सवाल, जानिए परीक्षा का पैटर्न

Products You May Like

Articles You May Like

एक अच्छा पर्सनल लोन ऑफर ढूंढने में मदद करने वाली 5 चीजें
इस वजह से एडविन लैंड ने किया था इंस्टेंट कैमरे का आविष्कार
‘मसखरा राजकुमार’ बता जेटली का राहुल पर वार
Samsung Galaxy Tab S4 लॉन्च हुआ भारत में, जानें इसकी खासियतें
गुजरात में बिहारी युवक की मौत पर उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी और सांसद सुशील सिंह आमने-सामने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *