आरकॉम-जियो के बीच डील को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी, एरिक्शन को देने होंगे 550 करोड़ रुपये

बिज़नेस

नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट ने रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) को मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो को ऐसेट बेचने की मंजूरी दे दी है। साथ ही अनिल अंबानी की कंपनी को 30 सितंबर तक 550 करोड़ रुपये एरिक्शन को देने का आदेश दिया है। इसके बाद कोर्ट ने यह भी जोड़ा कि असेट की की बिक्री ट्राइब्यूनल और अपीलेट ट्राइब्यूनल के आदेश के मुताबिक होगा।

एरिक्सन इंडिया प्रा. लि. ने आरकॉम के साथ 2014 में सात साल के लिये उसके देशव्यापी दूरसंचार नेटवर्क को चलाने और व्यवस्थित करने का समझौता किया था। कंपनी ने कहा कि उसे आरकॉम से उसका बकाया प्राप्त नहीं हुआ है। जस्टिस आर एफ नरीमन और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा की पीठ ने 30 मई के नैशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्राइब्यूनल (एनसीएलएटी) के अंतरिम आदेश पढ़कर सुनाया और इस बात पर गौर किया कि एरिक्सन इंडिया 1,500 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज को 550 करोड़ रुपये में निपटाने की इच्छुक है और यह राशि आरकॉम द्वारा 120 दिन के भीतर चुकाई जानी थी।

यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन को तगड़ा कॉम्पिटीशन देगी रिलांयस रिटेल


एनसीएलएटी ने आरकॉम द्वारा एरिक्सन को 550 करोड़ रुपये का भुगतान करने पर सहमति जताने के बाद 30 मई को उसके खिलाफ दिवाला प्रक्रिया को रोक दिया था। शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा, ‘समयसीमा का कड़ाई के साथ पालन किया जाना चाहिये और 550 करोड़ रुपये का भुगतान 30 सितंबर 2018 को अथवा इससे पहले किया जाना चाहिये।’

एनसीएलएटी ने अपने 30 मई के आदेश में आरकॉम को उसके दूरसंचार टावर, स्पेक्ट्रम और फाइबर परिसंपत्तियों की बिक्री रिलायंस जियो को करने का रास्ता साफ कर दिया था। रिलायंस जियो आरकॉम के इस कारोबार को 18,000 करोड़ रुपये में खरीद रही है और 7,000 करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम देनदारी भी अपने ऊपर लेगी। इस सौदे से आरकॉम का कर्ज घटने की उम्मीद है। कंपनी पर 45,000 करोड़ रुपये का कर्ज है।

Products You May Like

Articles You May Like

Indian Railway का अमृतसर ट्रेन हादसे पर बड़ा बयान – ना होगी जांच और ना कार्रवाई, रेलवे की कोई गलती नहीं
Redmi Note 5 Pro समेत इन Xiaomi स्मार्टफोन पर बंपर डिस्काउंट और कैशबैक, जानें पूरा ऑफर
लोकसभा चुनाव में AAP को वोट क्यों दें? घर-घर जाकर बताएंगे केजरीवाल और ‘आप’ के सभी नेता
अरुण जेटली ने राहुल को बताया जोकर तो कांग्रेस ने किया पलटवार, कहा-बातूनी ब्लॉगर
Aate Di Chidi: सज-धज कर तैयार हुईं नीरू बाजवा, बोलीं- पैसे खर्च कर अपने शौक पूरे करूंगी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *