शिवजी को केवल बेलपत्र नहीं ये 8 पत्ते भी हैं बेहद पसंद, इनसे करें प्रसन्न

राशि


शास्त्रों में बताया गया है कि सावन में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। सावन में भगवान और भक्त के बीच की दूरी कम होती है। शिवजी बहुत भोले माने जाते हैं, उनका नामभर लेने से वह प्रसन्न हो जाते हैं। सावन में आप भगवान शिव को केवल बेलपत्र से ही नहीं इन 8 पत्तों से भी प्रसन्न कर सकते हैं। ये पत्ते भगवान शिव को बिल्व पत्ते की तरह ही पसंद है, आइए जानते हैं भगवान शिव को इनसे कैसे प्रसन्न करें…

1/8शमी के पत्ते

शास्त्रों में शमी के पत्ते को बहुत शुभ माना गया है। माना जाता है की शमी के पत्ते शिवजी के साथ-साथ गणेशजी को भी चढ़ाए जाते हैं। सावन में भगवान शिव को शमी के पत्ते चढ़ाने से जीवन में सभी समस्याओं का अंत होता है।

2/8अपामार्ग के पत्ते

सुख में वृद्धि और संतान प्राप्ति के लिए सावन में शिवजी पर अपामार्ग के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। अपामार्ग के पत्ते से शिवपूजन करने पर मनुष्य भोग और मोक्ष प्राप्त करता है।

3/8पीपल के पत्ते

अगर आपके पास सावन के सोमवार में शिवजी की पूजा करने के लिए बेलपत्र नहीं हैं तो पीपल के पत्तों से भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं। इससे भगवान शिव की आप पर कृपा बनी रहेगी।

4/8धतूरा

भगवान श‍िव की पसंदीदा चीजों में धतूरा खासतौर पर शामिल है। अगर बेलपत्र नहीं है तो आप धतूरे से पूजा कर सकते हैं। सावन के सोमवार में धतूरे की खास मांग रहती है।

5/8भांग

सावन के महीने में भगवान शिव पर आप भांग भी चढ़ा सकते हैं। भांग आपके बेलपत्र की कमी को पूरा करेगा। सावन में भांग के भगवान शिव के प्रसाद के रूप में बांटा भी जाता है।

6/8दूर्वा

सावन में भगवान शिव से लंबी आयु का वरदान चाहते हैं तो आप शिवलिंग पर दूर्वा घास का चढ़ाएं। इससे आपकी मनोकामना पूरी होती है।

7/8बांस

आप बांस से भी शिवजी की पूजा कर सकते हैं। बेलपत्र की जगह सावन में आप बांस की पूजा कर सकते हैं।

8/8आक

शिव पुराण के अनुसार, आक भगवान शिव के प्रिय पुष्प है। भगवान शिव को आक के फूल अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है तथा कई जन्मों के पापों का शमन हो जाता है।

Products You May Like

Articles You May Like

अशोक गहलोत होंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री, आज शाम चार बजे होगा जयपुर में ऐलान: सूत्र
विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 : लोकसभा चुनाव में आसानी से पार नहीं होगी PM मोदी की नैया, अमित शाह को बदलनी पड़ेगी रणनीति
Honor 10, Honor 9 Lite और Honor 9N समेत हॉनर ब्रांड के ये स्मार्टफोन बिक रहे सस्ते में
Bigg Boss 12 Video: सलमान के सामने गुस्साईं श्रीसंत की बीवी, सुरभि के भाई बोले- वे मेरे द्वारा तैयार विस्फोट है
Xiaomi Redmi 6A हुआ सस्ता, आज 12pm बजे सेल में खरीदने का मौका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *