Samsung Galaxy J6 का रिव्यू

मोबाइल रिव्यू

एक वक्त पर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की तूती बोलती थी, खासकर एंट्री लेवल और मिडरेंज स्मार्टफोन सेगमेंट में। लेकिन अब कंपनी की पकड़ वैसी नहीं रही। इसकी वजह रही है शाओमी और असूस जैसे ब्रांड के किफायती हैंडसेट। दक्षिण कोरिया की इस कंपनी ने अब नए Samsung Galaxy J6 हैंडसेट से पर्दा उठाया है जो बजट सेगमेंट के ग्राहकों के लिए कंपनी की नई पेशकश है। यह Samsung के खास 18.5:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले इनफिनिटी डिस्प्ले के साथ आने वाला सबसे सस्ता स्मार्टफोन है।

स्मार्टफोन के नए फोन के कई स्पेसिफिकेशन और यूआई फीचर सैमसंग जे सीरीज़ और ऑन सीरीज़ के हैंडसेट से मेल खाते हैं। लेकिन डिजाइन को लेकर कुछ नए प्रयोग किए गए हैं। Samsung Galaxy J6 की शुरुआती कीमत 13,990 रुपये है। क्या इन फीचर और स्पेसिफिकेशन के दम पर सैमसंग का यह फोन Redmi Note 5 Pro (रिव्यू पढ़ें) और ZenFone Max Pro M1 को चुनौती दे पाएगा? रिव्यू के ज़रिए हम इस सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करेंगे।

Samsung Galaxy J6 डिजाइन

Samsung Galaxy J6 का डिजाइन रिफ्रेशिंग है। लंबे डिस्प्ले और स्लीक फ्रेम के कारण इसे हाथों में रखना सहूलियत भरा है। इसकी मोटाई 8.2 मिलीमीटर है। हमने फर्स्ट इंप्रेशन में भी यही बात की थी कि रियर पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से नहीं पड़ते।

सैमसंग के इस फोन के फ्रंट में 2.5डी कर्व्ड ग्लास का इस्तेमाल हुआ है। इसमें 18.5:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला इनफिनिटी डिस्प्ले है। सैमसंग ने इसमें अपना 5.45 इंच सुपर एमोलेड पैनल दिया है जो एचडी+ (720×1480 पिक्सल) रिजॉल्यूशन वाला है। एमोलेड डिस्प्ले के कारण कलर्स क्रिस्प और स्टीक आते हैं। ब्लैक काफी डीप हैं। ब्राइटनेस काफी अच्छी है। लेकिन रिजॉल्यूशन थोड़ा निराश करता है।
 
कुछ कमियां भी हैं। सैमसंग ने अपनी पुरानी रणनीति इस फोन के साथ भी अपनाई है। Galaxy J6 में एंबियंट लाइट सेंसर का इस्तेमाल नहीं हुआ है। इस वजह से फोन में ऑटो ब्राइटनेस एडजस्टमेंट टॉगल नहीं है। रिव्यू के दौरान हमारे लिए बार-बार खुद ही ब्राइटनेस लेवल मैनेज करना परेशानी भरा था।
 

samsung

डिस्प्ले के ऊपर 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा, सेल्फी लाइट और ईयरपीस है। पहली बार सैमसंग गैलेक्सी जे सीरीज़ के किसी फोन में डिस्प्ले के नीचे कोई फिज़िकल बटन नहीं है। इस बार होम, बैक और ओवरव्यू बटन स्क्रीन पर हैं।

फोन के दायें किनारे पर पावर बटन है और स्पीकर के लिए भी जगह बनाई गई है। बायीं तरफ वॉल्यूम कंट्रोल के लिए बटन हैं। अलग से दो स्लॉट हैं। एक में सिम कार्ड रखा जा सकता है। वहीं, दूसरे में एक सिम कार्ड के साथ माइक्रोएसडी कार्ड के लिए जगह है। दोनों ही स्लॉट में नैनो सिम को इस्तेमाल  करना होगा, लेकिन किसी भी वक्त एक सिम ही 4जी नेटवर्क पर काम करेगा। निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, माइक्रोफोन और 3.5 एमएम हेडफोन जैक को जगह मिली है। रिटेल बॉक्स के अंदर एक पावर एडपटर, यूएसबी केबल, सिम इजेक्टर टूल और वायर्ड हेडसेट और क्विक स्टार्ट गाइड मौज़ूद है।
 

Samsung Galaxy J6 स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

Galaxy J6 को रफ्तार देता है एक्सीनॉस 7870 प्रोसेसर, जो फोन का सबसे ज़्यादा निराश करने वाला पहलू है। बीते दो साल से एक्सीनॉस 7 सीरीज़ के चिपसेट सैमसंग के बजट फोन का हिस्सा रहे हैं। अब कंपनी को इसे बदलने की ज़रूरत है। हमने इस फोन के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को रिव्यू किया है। लेकिन कंपनी ने Samsung Galaxy J6 का 4 जीबी रैम और 64 जीबी रैम स्टोरेज वेरिएंट भी उतारा है। लेकिन ज़्यादा रैम वाला वेरिएंट अभी भारत में नहीं बेचा जा रहा है।

कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई शामिल है। वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट और एफएम रेडियो भी फोन में मौजूद हैं। लेकिन एनएफसी के लिए कोई सपोर्ट नहीं है। वाई-फाई कॉलिंग का भी विकल्प मौज़ूद है। Galaxy J और Galaxy On सीरीज़ के पुराने स्मार्टफोन की तरह सैमसंग ने इस फोन में भी कुछ अहम सेंसर नहीं दिए गए हैं। फोन में सिर्फ प्रॉक्सिमिटी सेंसर और एक्सेलेरोमीटर है। एंबियंट लाइट सेंसर या जायरोस्कोप नहीं मिलेगा।
 

galaxy

सॉफ्टवेयर की बात करें तो Samsung Galaxy J6 हैंडसेट एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित Samsung Experience 9.0 पर चलता है। यह ओएस कंपनी के प्रीमियम हैंडसेट का हिस्सा रहा है। फोन में एंड्रॉयड सिक्योरिटी लेवल पैच की तारीख 1 अप्रैल 2018 है। होम स्क्रीन पर डिफॉल्ट वेदर और टॉप पर टाइम विजेट है। इसके अलावा गूगल सर्च बार के साथ गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के ऐप्स के लिए शॉर्टकट हैं। बायीं तरफ स्वाइप करने पर बिक्सबी होम स्क्रीन सामने आ जाएगा।
 

samsung

Samsung ने गैलेक्सी जे6 में इमेज रिकग्नशिन आधारित शॉपिंग ऐप सैमसंग मॉल को दिया है। इसे गैलेक्सी ऑन7 प्राइम के साथ पेश किया गया था। सैमसंग मॉल अब गैजेट्स और कपड़ों की पहचान करने में पहले की तुलना में बहुत बेहतर हो गया है। इसमें सैमसंग पे मिनी भी है। फोन में सैमसंग ब्रांड के वीडियो और म्यूजिक ऐप पहले से इंस्टॉल नहीं हैं। आप चाहें तो इन्हें सैमसंग के माय गैलेक्सी ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
 
चैट ओवर वीडियो एक काम का फीचर है। है। इसकी मदद से अब यूज़र फुलस्क्रीन वीडियो देखते हुए भी व्हाट्सऐप और एसएमएस मैसेज का जवाब दे सकेंगे। फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया ऐप के लिए डुअल मैसेंजर मोड है। पैनिक मोड है। यूज़र फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से नोटिफिकेशन को ब्राउज़ कर सकते हैं।
 

Samsung Galaxy J6 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

हमने 3 जीबी रैम वेरिएंट को रिव्यू किया है। कुछ मौकों को छोड़कर हमें कभी भी और रैम की ज़रूरत महसूस नहीं हुई। हालांकि, यह पुराना होने पर कैसी परफॉर्मेंस देगा? यह देखने वाली बात होगी। गैलेक्सी जे6 में एनिमेशन्स और ट्रांजिशन को सीमित रखा गया है। बिक्सीबी होम स्क्रीन अकसर ही रुक-रुक कर चलता है। संभवतः ऐसा ज़्यादा कंटेंट के कारण होता है। कोई डिजिटल कंपास या जायरोस्कोप नहीं है, इसलिए गूगल मैप्स भी यह नहीं बता सकता कि आप किस दिशा में देख रहे हैं।

फोन पर सबवे सर्फर्स और टेंपल रन 2 जैसे कैजुअल गेम तो आसानी से चले ही, साथ में पावरफुल ग्राफिक्स वाले आस्फाल्ट 8 जैसे गेम को खेलने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई। गेम खेलने के दौरान बैटरी की खपत भी बहुत ज़्यादा नहीं हुई।
 

galaxy

गैलेक्सी जे6 के फेस अनलॉक फीचर के बारे में कंपनी ने जमकर प्रचार किया है। दिन की रोशनी में यह अच्छा काम करता है। लेकिन रात में यह ज़्यादातर मौकों पर किसी काम का नहीं है। अच्छी बात है कि फिंगरप्रिंट सेंसर मौज़ूद है। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि यह तेज़ी से काम कर रहा था।

बेंचमार्क स्कोर औसत से कम थे। यह कहीं से भी Redmi Note 5 Pro और ZenFone Max Pro M1 को चुनौती नहीं दे पाया, जबकि इन हैंडसेट की कीमत गैलेक्सी जे6 के आसपास ही है।
 

galaxy
galaxy
galaxy
galaxy

गैलेक्सी जे6 में पिछले हिस्से पर 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसी कैमरे का इस्तेमाल Galaxy On7 Prime में भी हुआ है। इसका अपर्चर f/1.9 है और यह एलईडी फ्लैश के साथ आता है। दिन की रोशनी हो या कम रोशनी, कैमरे से ली गई तस्वीरें निराश करने वाली आती हैं। सुपर एमोलेड पैनल पर ब्लैंड कलर रीप्रोडक्शन साफ नज़र आता है। इसमें एचडीआर मोड भी है लेकिन आपको बहुत मदद नहीं मिलेगी। कैमरा ऐप में आपको ब्यूटी, नाइट, प्रो और पनोरमा जैसे मोड मिलेंगे जो तस्वीरों की क्वालिटी में बड़ा सुधार नहीं करते।

फ्रंट कैमरे का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। यह भी एफ/1.9 अपर्चर और एलईडी सेल्फी लाइट के साथ आता है। दिन की रोशनी में ली गई सेल्फी अच्छी आती हैं, लेकिन कम रोशनी में सेल्फी कैमरे की परफॉर्मेंस बेहद ही खराब है। सोशल मीडिया के दीवानों के लिए कैमरा ऐप में 3डी स्टीकर्स भी हैं।

इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन या ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने के कारण वीडियो शेकी रिकॉर्ड होते हैं। आप सर्वाधिक 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

Samsung अपने Galaxy J6 का प्रचार बैटरी लाइफ को लेकर भी कर रही है। 3000 एमएएच की बैटरी कागजी तौर पर भले ही बहुत बड़ी बैटरी ना लगे, लेकिन इस फोन का स्टैंडबाय टाइम सराहनीय है। Samsung Galaxy J6 ने हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में करीब 14 घंटे 10 मिनट तक साथ दिया। फोन इस डिपार्टमेंट में असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 को पछाड़ने में कामयाब होता है और रेडमी नोट 5 प्रो के स्तर की परफॉर्मेंस देता है। आम इस्तेमाल के दौरान हमें दिन में सिर्फ एक बार ही चार्जर की ज़रूरत पड़ी। फोन के साथ दिया गया चार्ज फोन को पूरी तरह से चार्ज करने में करीब ढाई घंटे का वक्त लेता है, जिससे कई लोगों को निराशा होगी।
 

हमारा फैसला

Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Asus ZenFone Max Pro M1 की तुलना में Samsung Galaxy J6  पैसा वसूल प्रोडक्ट नहीं है। एक्सीनॉस 7870 और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के बीच स्नैपड्रैगन ज़्यादा पावरफुल प्रोसेसर है। Galaxy J6 की शुरुआती कीमत 13,990 है। इस दाम में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मिलेगा। वहीं, 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 16,490 रुपये है। धीमी चार्जिंग और औसत कैमरे, फोन की दावेदारी कमज़ोर करते हैं। लेकिन सबसे ज़्यादा निराशा एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास और फास्ट चार्जिंग जैसे जरूरी फीचर नहीं दिए जाने को लेकर होती है।

हालांकि, नए डिजाइन, भरोसेमंद बैटरी और सुपर एमोलेड डिस्प्ले के कारण सैमसंग का यह मिडरेंज हैंडसेट भीड़ में खोएगा नहीं।  कुल मिलाकर 13,990 रुपये की शुरुआती कीमत वाले इस हैंडसेट में कुछ अपील तो है ही। और यह अपने प्रतिद्वंद्वियों की तरह आउट ऑफ स्टॉक तो नहीं ही होगा।

Products You May Like

Articles You May Like

पतंजलि किंभो ऐप वापसी को तैयार, 27 अगस्त को होगा लॉन्च
RRB: 14 अगस्त वाले एग्जाम का ऐडमिट कार्ड
NDTV की खबर का असर : दादरी में एक ही पैटर्न पर 5 लोगों को गोली मारने वाली घटना में तीन गिरफ्तार
Airtel और Jio को Vodafone की नई चुनौती, पेश किया 99 रुपये का ‘अनलिमिटेड कॉलिंग’ पैक
शिव और शक्ति के योग का पर्व है शिवरात्रि, हमारे लिए है खास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *