10वीं पास के लिए निकलेगी हजारों वैकेंसी, ये है डिटेल

कैरियर, जॉब junction
NBT

SSC MTS Recruitment: 10वीं पास के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन आने वाले दिनों में बंपर भर्तियां करने वाला है। SSC 2 जून को मल्टी टास्किंग परीक्षा का नोटिफिकेशन (SSC MTS Notification) जारी करेगा। इसके तहत हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी। ये भर्ती परीक्षा 10वीं पास वालों के लिए होती है। ऐसे में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे 10वीं पास लोग इस परीक्षा की तैयारी अभी से शुरू कर दें। SSC MTS परीक्षा का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। इस वेबसाइट पर ही भर्ती से संबंधित हर जानकारी हासिल की जा सकेगी। नोटिफिकेशन आने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे।

योग्यता

उम्मीदवार 10वीं पास होना चाहिए।

ऐसे होगा चयन

ग्रुप सी (मल्टी टास्किंग) पदों पर चयन के लिए 2 चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले चरण में कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी। वहीं, दूसरे चरण में एक डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा।

CBT पेपर पैटर्न

इसमें चार पेपर होंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, न्यूमेरिकल ऐप्टिट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस। सीबीटी में ऑब्जेक्टिव टाइप 100 सवाल होंगे। पेपर कुल 100 अंकों का होगा और इसे पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा।

डिस्क्रिप्टिव पेपर पैटर्न

पेपर हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में होगा। अभ्यर्थियों को एक छोटा निबंध या पत्र लिखना होगा। ये पेपर 50 अंकों का होगा और इसे पूरा करने के लिए 30 मिनट का समय मिलेगा।

आवेदन फीस

100 रुपये

ऐसे कर पाएंगे अप्लाई

फिलहाल अभी नोटिफिकेशन नहीं आया है लेकिन नोटिफिकेशन आने के बाद आप ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर पाएंगे।

पिछले साल 19 लाख से ज्यादा उम्मीदवार हुए थे शामिल

एमटीएस परीक्षा के जरिए ग्रुप सी के पदों पर भर्ती की जाती है। पिछले साल एमटीएस परीक्षा अगस्त में आयोजित की गई थी और इस परीक्षा में 19 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

Articles You May Like

एनएसडीएल ने पैन कार्ड बनाने के लिए अलंकित के साथ साझेदारी खत्म की
पढ़ें, सिर्फ बर्बादी नहीं असवर भी लाया है कोरोना!
पढ़ें, चुनाव से पहले फिर पलटी मारेंगे CM नीतीश!
होटल इंडस्ट्री को तो राहत मिली, लेकिन सामान्य कारोबार में लग सकता है 18 महीने
कपिल शर्मा ने सुनील ग्रोवर संग काम करने पर दिया रिएक्शन, बोले- मेरा शो अभी अच्छा चल रहा है तो मैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *