शिकागो-लंदन की तरह मुंबई में भी नाइट लाइफ

ताज़ातरीन
सांकेतिक तस्वीरसांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स

  • मुंबई भी शिकागो और लंदन की तरह अब 24 घंटे लोगों के लिए खुली रहेगी
  • 27 जनवरी से मुंबई में होटल, रेस्ट्रॉन्ट, मॉल और दुकानें रात भर खुली रहेंगी
  • आदित्य ठाकरे की सालों पुरानी हसरत शिवसेना सरकार में पूरी होने जा रही है

मुंबई
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भी अमेरिका के शिकागो और इंग्लैंड के लंदन की तरह 24 घंटे लोगों के लिए खुली रहेगी। 27 जनवरी से मुंबई में होटल, रेस्ट्रॉन्ट, मॉल और दुकानें रात भर खुली रहेंगी। मुंबईकर भी अब मुंबई की नाइट लाइफ का मजा ले सकेंगे। पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की यह वर्षों पुरानी हसरत थी, जो अब शिवसेना की सरकार में पूरी होने जा रही है।

गुरुवार को आदित्य ठाकरे के नेतृत्व में बीएमसी कमिश्नर प्रवीण परदेशी, मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय बर्वे के साथ हुई बैठक में मुंबई में इस योजना को हरी झंडी दी गई। बैठक में शॉपिंग मॉल्स, होटल और रेस्ट्रॉन्ट के भी प्रतिनिधि शामिल थे। सरकार का मानना है कि मुंबई में नाइट लाइफ शुरू होने से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

25 मॉल्स को अनुमति

शुरुआत में मुंबई के 25 मॉल्स को 24 घंटे खुले रखने की अनुमति दी गई है। इसमें वर्ली स्थित ऑट्रिया मॅाल, घाटकोपर का आरसीटी मॅाल, गोरेगांव का ऑबरॉय मॉल और फीनिक्स आदि शामिल हैं।

शराब पीने को अनुमति नहीं

मुंबई में नाइट लाइफ के दौरान लोगों को शराब पीने की अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही यह रिहायशी इलाकों में भी नहीं लागू होगी। इसके लिए सरकार के नियमों में कई सुधार भी किए हैं। रात में जहां दुकानें, रेस्तरां और मॉल्स खुले रहेंगे वहां पार्किंग और सीसीटीवी की व्यवस्था अनिवार्य होगी।

सीसीटीवी की नजर

मुंबई में नाइट लाइफ शुरू होने पर सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा बन कर खड़ा होगा। इसके लिए सरकार ने हर जगह सीसीटीवी से नजर रखने की योजना बनाई है। यातायात की समस्या न पैदा हो इसके लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी। सीसीटीवी के लिए पुलिस स्थानों की पहचान कर रही है।

सात साल बाद प्रयास पूरा

मुंबई में नाइट लाइट आदित्य ठाकरे की संकल्प है। वह वर्ष 2013 से इसके लिए प्रयासरत हैं। मुंबई मनपा ने इस आशय का प्रस्ताव वर्ष 2013 में पारित किया था। इसे तत्कालीन मुंबई पुलिस आयुक्त ने वर्ष 2015 में मंजूरी दी थी। मुंबई और अन्य शहर 24/7 खुले होने चाहिए। यह प्रस्ताव वर्ष 2017 में विधानसभा में भी मंजूर किया गया था। हालांकि इस प्रस्ताव को पिछले कुछ महीनों से गृह विभाग की मंजूरी का इंतजार था।

साल भर पहले सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी, लेकिन लेकिन मुंबई में कानून और व्यवस्था का हवाला देते हुए अब तक इसे लागू करने की अनुमति नहीं मिली थी। आदित्य का मानना है कि मुंबई एक अंतर्राष्ट्रीय शहर है। इसलिए लोगों को 24 घंटे जीवनावश्यक वस्तुओं की उपलब्धता होनी चाहिए। इसीलिए शहर में होटल, मॉल्स और दुकानें रात में भी खुली रहनी चाहिए। इससे रोजगार के साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

बीजेपी का विरोध

इस पर पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि नाइट लाइफ शुरू होने पर लोगों को तीन शिफ्ट में काम मिलेगा। इससे यहां 15 लाख रोजगार बढ़ेंगे। अमेरिका, इंग्लैंड जैसे देशों की तरह यहां भी नाइट लाइफ होनी चाहिए। वहीं बीजेपी विधायक आशीष शेलार ने कहा कि मुंबई की नाइट लाइफ के नाम पर यदि रहिवासी इलाकों में होटल और पब रात में खुले रहे, तो बीजेपी उसका विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि नाइट लाइफ को लेकर नियम और व्यवस्था क्या है, सरकार को इसकी जानकारी सार्वजनिक करनी चाहिए।

Articles You May Like

Samsung आज भारत में लॉन्च करेगा गैलेक्सी ए 71 मोबाइल फोन
रतन टाटा को ब्रिटेन के विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया
राम मंदिर निर्माण: नृपेंद्र मिश्रा को यूं ही नहीं मिला है बड़ा रोल
आर्टिकल 370 पर टूटेगी PDP? एक और इस्‍तीफा
कोरोना वायरस से 2020 में प्रभावित हो सकती है वैश्विक वृद्धि: आईएमएफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *