पाकिस्तान को झटका, 6 माह के लिए यूरोप की उड़ान नहीं भर पाएंगे PIA के विमान, यह है कारण…

दुनिया

यूरोपीय संघ ने पीआईए की अपने यहां फ्लाइट 6 माह के लिए बैन कर दी हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

कराची:

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) को यूरोपीय संघ (EU) से छह महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. इस इंटरनेशनल कैरियर के करीब एक तिहाई पायलटों के लाइसेंस फर्जी या संदेहास्‍पद होने संबंधी जानकारी सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है.अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. PIA के प्रवक्ता अब्दुल्ला खान ने AFP को बताया कि यूरोपीय संघ की एविएशन सेफ्टी एजेंसी (EASA) ने PIA को बताया कि “यह अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि शेष पायलट भी उड़ान भरने के लिहाज से ठीक से योग्य हैं, और उन्होंने एयरलाइंस अपना विश्वास खो दिया है.”

यह भी पढ़ें

एक बयान में, EASA ने कहा कि उसने PIA और एक छोटी निजी पाकिस्तान एयरलाइन को निलंबित कर दिया है. गौरतलब है कि पाकिस्तानी संसद में हाल ही में की गई जांच में खुलासा किया गया है कि पाकिस्तान में जारी किए गए पायलट लाइसेंस का एक बड़ा हिस्सा अमान्य है.” कोरोना वायरस के परिणामस्वरूप PIA ने केवल कुछ महीनों के लिए सीमित इंटरनेशनल फ्लाइट्स को उड़ाया है. पिछले महीने देश में घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू किया गया था, जिसमें पायलट की गलती के कारण दुर्घटना हुई थी जिसमें 98 लोग मारे गए थे. PIA ने हाल ही में पेरिस, मिलान और बार्सिलोना सहित पाँच यूरोपीय राजधानियों शहरों के लिए बुकिंग फिर से शुरू की थी. खान ने बताया कि इस फैसले के अंतर्गत ब्रिटेन के लिए उड़ान प्रभावित नहीं हुई हैं. ब्रिटेन अब यूरोपीय संघ में नहीं है.

यूरोपीय संघ की विमानन सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि पाकिस्तान की राष्ट्रीय एयरलाइन को कम से कम 6 महीने तक यूरोप में उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी जाएगी. इस ऐलान के बाद PIA ने मंगलवार को ही यूरोप के अपने संचालन को रोकने की घोषणा की. एजेंसी ने कहा कि पीआईए के संचालन पर लगाई गई रोक एक जुलाई से प्रभावी रहेगी. हालांकि, PIA इसके खिलाफ अपील कर सकता है. एक बयान में PIA ने कहा कि यूरोपीय क्षेत्रों के लिए जिन यात्रियों ने अपनी टिकट बुक की हैं, उनके पास पूरे पैसे वापस लेने अथवा टिकटों  की तारीख को विस्तार देने का विकल्प है.

उन्होंने कहा कि पीआईए प्रशासन यूरोपीय संघ की विमानन सुरक्षा एजेंसी की चिंताओं को दूर करने के लिए उनके संपर्क में था. यह फैसला पाकिस्तान के विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान के इस वक्तव्य के बाद आया है कि लगभग एक तिहाई पाकिस्तानी पायलटों ने पायलट की अपनी परीक्षा धोखाधड़ी से पास की है.पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पीआईए यूरोप के लिए उड़ान नहीं भर रही है, लेकिन विमानन कंपनी को अगले दो महीनों के भीतर ओस्लो, कोपेनहेगन, पेरिस, बार्सिलोना और मिलान के लिए फिर से उड़ान शुरू करने की उम्मीद की थी. (भाषा से भी इनपुट)

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Articles You May Like

अमेरिका को पीछे छोड़ अब स्वेदशी GPS लॉन्च करने वाला है चीन, जानें क्या होगा फायदा
Coronavirus की जद में 180 से ज्यादा देश, संक्रमण से मौत का आंकड़ा 5 लाख पार
यूरोपीय संघ ने चीन, अमेरिका को छोड़कर 15 राष्ट्रों की सीमाओं को फिर से खोला
पैग बनाते हुए शराबी बन जाता साइंटिस्ट
बीपी ने पेट्रो रसायन कारोबार इकाई इनिओस को 5 अरब डॉलर में बेची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *