क्रिएटिविटी को यूं बनाएं करियर, मिलेंगे खूब मौके

कैरियर, जॉब junction

अगर आपका मन एकेडमिक पढ़ाई में नहीं लगता है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई ऐसे करियर हैं, जिनमें 12वीं तक बेसिक पढ़ाई ही जरूरी है। ऐसा ही एक क्षेत्र है वेब डिजाइनिंग। इसमें आपकी क्रिएटिविटी ही आपको कामयाब बनाएगी। आइए आपको इस बारे में कुछ और बताते हैं…

वेब डिजाइनिंग ऑनलाइन पेज बनाने की प्रक्रिया है, जिसके तहत कोई भी कंपनी अपना वेब पेज बनवाती है। इस पेज के माध्यम से उसकी मार्केटिंग होती है। पहले सिर्फ पब्लिकेशन हाउसेज और न्यूज एजेंसीज ही अपनी वेबसाइट बनाती थीं लेकिन लोगों के नेट फ्रेंडली होने की वजह से अब छोटी फर्म्स भी अपनी वेबसाइट बना रही हैं। वेब डिजाइनिंग मल्टी मीडिया कोर्स का एक छोटा सा हिस्सा है, जिसमें वेब पन्नों की डिजाइनिंग सिखायी जाती है।

योग्यता

वेब डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हों। आप 10वीं व 12वीं के बाद भी यह कोर्स कर सकते हैं। बस इसके लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होने के अलावा तीन चीजें इंट्रेस्ट, क्रिएटिविटी और डिजाइनिंग सेंस जरूरी है, क्योंकि यह क्रिएटिविटी का काम है। आपकी इमैजिनेशन और क्रिएटिविटी जितनी ज्यादा स्ट्रॉनग होगी, आप उतना ही अच्छा वेब पेज बना सकेंगे। वेब डिजाइनिंग में वैरायटी की जरूरत है, इसलिए इसमें इंट्रेस्ट ओर इमैजिनेशन महत्वपूर्ण योग्यता है। इनके बिना आप चाहे कितने ही बढि़या इंस्ट्टीयूट से कोर्स क्यों न कर लें, अच्छे वेब डिजाइनर नहीं बन सकते।

कहां से करें पढ़ाई

एनआईआईटी, एरिना मल्टी मीडिया, पंपकिन, एकेडमी ऑफ डिजिटल आर्ट्स के अलावा अपने आसपास के कंप्यूटर इंस्ट्टियूट से वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी जरूरी है। यह तीन से चार माह महीने का शॉर्ट टर्म कोर्स होता है। इसके लिए फीस संस्थान के ऊपर निर्भर करती है। आप अपने बजट और सुविधा के हिसाब से यह कोर्स कर सकते हैं।

रोजगार के अवसर

आज जब सारी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं, तो वेब डिजाइनर्स के लिए अच्छा स्कोप है। हिंदी, अंग्रेजी, पब्लिकेशन, न्यूज चैनल्स के अलावा भी वेब डिजाइनिंग में रोजगार की तमाम संभावनाएं हैं, इसलिए वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद आपको रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

मनी मैटर्स

लोगों के इंटरनेट फ्रेंडली होने की वजह से सारी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। ऐसे में वेब डिजाइनर्स के लिए कमाई के सुनहरे अवसर हैं। इसमें करियर की शुरुआत आमतौर पर 10 हजार रुपये से होती है, लेकिन जैसे- जैसे आप परिपक्व होते जाते हैं आपकी कमाई लाखों में होती है।

फ्रीलांसिंग के अवसर

अगर आप किसी फर्म में जॉब नहीं करना चाहते, तो घर बैठे- बैठे भी कमाई कर कसते हैं। आज हर छोटी- छोटी फर्म अपनी साइट बनवाती है। ऐसे में फ्रीलांसर्स के लिए कमाई के बेहतरीन विकल्प हैं। एक पेज डिजाइन करने की अच्छी खासी कीमत होती है।

जानकारी है जरूरी

वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए निम्न चीजों की जानकारी जरूरी है :

– डीटीपी ऑपरेटिंग

– एनिमेशन

– फोटोशॉप

– कलर सेंस

– इमैजिनेशन

– डिजाइनिंग सेंस

Products You May Like

Articles You May Like

पढ़िए, नींबू निचोड़ने वाले 122 साल के ‘छुटकू’ की कहानी
Asus ZenFone Max Pro M1 को मिलेगा एंड्रॉयड 9.0 पाई अपडेट, जानें कब
उर्जित पटेल के इस्तीफे पर रघुराम राजन ने कहा- हर भारतीय को चिंतित होना चाहिए
Apple Watch Series 4 के ईसीजी फंक्शन ने बचाई यूजर की जान
राहुल गांधी के इंटरव्यू को बीजेपी ने बताया ‘पेड न्यूज’, चुनाव आयोग से की शिकायत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *