Xiaomi Mi Notebook Air लॉन्च, जानें सारी खासियतें

टेक
WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

नई दिल्ली

नया ऐपल मैकबुक एयर लॉन्च होने के बाद अब, शाओमी ने अपना मी नोटबुक एयर को दो वेरियंट्स में लॉन्च किया है। Xiaomi Mi Notebook Air 13.3 इंच और 15.6 इंच डिस्प्ले साइज़ में उपलब्ध है और इसमें इंटेल का आठवीं जेनरेशन कोर आई3 प्रोसेसर मिलेगा। नए शाओमी नोटबुक्स विंडोज़ 10 होम एडिशन पर चलते हैं और इनमें 8 जीबी तक रैम, 128 जीबी जीबी एसएसडी और यूएसबी टाइप-सी के जरिए फास्ट चार्जिंग मिलती है।

मी नोटबुक एयर 13.3 इंच मॉडल के 8 जीबी रैम वेरियंट की कीमत 3,999 चीनी युआन (करीब 41,913 रुपये) है और इसकी बिक्री 11 नवंबर से शुरू होगी। 15.6 इंच मॉडल में 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है। इसकी कीमत 3,399 चीनी युआन (करीब 35,624 रुपये) है और यह चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

WhatsApp पर यूं करें मजेदार स्टिकर्स का इस्तेमाल
Loading

मी नोटबुक एयर 13.3 इंच मॉडल में फुल एचडी (1080×1920 पिक्सल) डिस्प्ले है जिसका व्यूइंग ऐंगल 170 डिग्री है। नोटबुक में 80.1 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो है। इसमें 8वीं जेनरेशन का इंटेल कोर आई3-8130U प्रोसेसर और यूएचडी ग्राफिक्स 620 है। इसमें 8 जीबी डीडीआर4 रैम व 128 जीबी एसएसडी स्टोरेज है। नोटबुक में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए 1 मेगापिक्सल एचडी कैमरा है और इसमें एक फुल साइज़ बैकलिट कीबोर्ड है। टचपैड ग्लास का बना है और यह मल्टी-फिंगर जेस्चर्स सपॉर्ट करता है। नोटबुक एयर में 40वॉट की बैटरी है।

कनेक्टिविटी के लिए मी नोटबुक एयर में ब्लूटूथ 4.1, ड्यूल-बैंड वाई-फाई 802.11 एसी और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस डिवाइस में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 2 यूएसबी 3.0 पोर्ट, एचडीएमआई पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन जैक दिए गए हैं। नोटबुक का वज़न करीब 1.3 किलोग्राम है और यह विंडोज़ 10 होम एडिशन पर चलता है।

मी नोटबुक एयर 15.6 इंच मॉडल में फुल एचडी (1080×1920 पिक्सल) डिस्प्ले है। इसमें 8वीं जेनरेशन इंटेल कोर आई3 प्रोसेसर है जो ड्यूल फैन कूलिंग के साथ आता है। इसमें 4 जीबी रैम व 128 जीबी एसएसडी स्टोरेज दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें यूएसबी 2.0, एचडीएमआई पोर्ट, 2 यूएसबी 3.0 पोर्ट, गीगाबिट ईथरनेट पोर्ट, 3-इन-1 कार्ड रीडर और 3.5 एमएम हेडफोन जैक जैसे फीचर्स हैं।

  

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    फेसबुक भले ही यूजर्स के डेटा लीक और अन्य कारणों की वजह से विवादों में छाया हो, लेकिन उसके इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप यानी WhatsApp पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। वॉट्सऐप को और दमदार और यूज़र फ्रेंडली बनाने के लिए उसमें आए दिन नए-नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। बीते कुछ दिनों में वॉट्सऐप में कई बेजोड़ फीचर्स जोड़े गए हैं और कुछ जोड़े जाने हैं। ये फीचर्स यकीनन आपके चैट करने का तरीका ही बदल देंगे। आइए जानते हैं कि ये फीचर्स कौन-कौन से हैं:

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    वकेशन मोड पर फिलहाल काम चल रहा है। वॉट्सऐप पिछले कई महीनों से इस फीचर पर काम कर रहा है। यह फीचर साइलेंट मोड पर बेस्ड है, जो ऐंड्रॉयड डिवाइसेज़ में पहले से ही उपलब्ध है। कहा जा रहा है कि जब भी यह फीचर रोल आउट होगा ऐंड्रॉयड और आईओएस प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। यह नया फीचर यूजर्स को बिना किसी रुकावट के फ्री हॉलिडे इंजॉय करने की सुविधा देगा और इसीलिए इसका नाम वकेशन मोड रखा है।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, silent mode फीचर रोल आउट किया जाना शुरू हो चुका है और हो सकता है कि कुछ ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में यह फीचर पहले से ही उपलब्ध हो। इस फीचर के ज़रिए यूजर मेसेज और चैट नोटिफिकेशन को हाइड (छिपाया) जा सकता है। यह फीचर वकेशन मोड के साथ काम करेगा। अगर आप कहीं पर छुट्टियां मनाने गए हैं और वहां मेसेजेस के नोटिफिकेशन या फिर चैट से परेशान हैं, तो फिर आप उन्हें म्यूट (mute) कर सकते हैं। इससे आपकी छुट्टियों में कोई रुकावट नहीं आएगी।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    वकेशन और साइलेंट फीचर के अलावा वॉट्सऐप Linked Accounts के फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर की मदद से आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को अन्य सर्विसेज़ के साथ लिंक कर सकते हैं। इस फीचर का टारगेट वॉट्सऐप बिजनस ऐप है। रोल आउट हो जाने के बाद यह फीचर प्रोफाइल सेटिंग्स टैब के नीचे नज़र आएगा। इस फीचर का असली काम क्या होगा, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फीचर का इस्तेमाल पासवर्ड रिकवर करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा इस फीचर के ज़रिए इंस्टाग्राम पर आपका वॉट्सऐप स्टेटस भी खुद-ब-खुद शेयर हो जाएगा।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    ऐड्रॉयड फोन्स में उपलब्ध इस फीचर की मदद से ग्रुप में मौजूद सभी मेंबर्स की लिस्ट छिप जाती है और उसकी जगह पर ‘More’लिखा नज़र आ आता है। इस पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुल जाती है।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    पिछले काफी वक्त से वॉट्सऐप चैट स्टिकर्स पर काम कर रहा है। ऐप के अंदर यह ऑप्शन इमोजी सेक्शन में नज़र आएगा।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    वॉट्सऐप ‘Swipe to Reply’ फीचर पर काम कर रहा है। WhatsApp आईफोन ऐप में ‘स्वाइप टू रिप्लाई’ फीचर पहले ही आ चुका है। यह ऐंड्रॉयड बीटा में भी उपलब्ध है और अब यह ऐंड्रॉयड डिवाइसेज़ में आने को तैयार है। नए फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप यूजर्स बस दांयीं तरफ स्वाइप कर जवाब दे सकेंगे।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब वॉट्सऐप पर स्टेटस अपेडट के रूप में विज्ञापन भी नज़र आएंगे। हालांकि इसके बारे में अभी कोई कन्फर्म जानकारी नहीं है।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    Picture-in-picture या PiP मोड PiP मोड से यूजर्स विडियो देखते वक्त या फिर विडियो टैटिंग करते वक्त स्क्रीन पर एक छोटे से बॉक्स के अंदर कॉन्टेंट ब्राउज करने, विडियो देखने या कुछ और करने की सुविधा मिलेगी। PiP के लिए यूजर्स ऐस्पेक्ट रेशो भी सेट कर सकते हैं। इस फीचर से उपयुक्त हार्डवेयर और ऐप्स वाले डिवाइसेज नजदीक के डिवाइसेज से वाई-फाई के जरिए कनेक्ट कर सकेंगे । इसके लिए इंटरनेट की जरूरत भी नहीं होगी।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    बीते महीने ही वॉट्सऐप WA Beta Info ने एक ट्वीट के ज़रिए कन्फर्म किया था कि वॉट्सऐप ने डार्क मोड पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसके बाद कुछ कॉन्सेप्ट इमेजेस भी शेयर की गईं। हालांकि अभी तक कुछ भी कन्फर्म नहीं किया गया है। यह फीचर फिलहाल बीटा वर्ज़न में भी उपलब्ध नहीं है।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    वॉट्सऐप चैट पर भेजे गए मेसेज को अभी तक भेजने के एक घंटे के अंदर डिलीट किया सकता था, लेकिन अब मेसेज डिलीट करने की लिमिट बढ़ाकर 13 घंटे कर दी जाएगी। यह फीचरअभी टेस्टिंग फेस में है।


Products You May Like

Articles You May Like

विश्व की इकलौती महिला, जिसने की धार्मिक संस्था की स्थापना
Xiaomi Redmi 6 Pro को मिला मीयूआई 10 ग्लोबल स्टेबल रॉम अपडेटः रिपोर्ट
फेसबुक के CEO मार्क ज़करबर्ग ने कहा, इस्तीफा देने का कोई इरादा नहीं
दूरसंचार क्षेत्र में तरलता, सरकार को उच्च स्पेक्ट्रम भुगतान पर बिड़ला ने जतायी चिंता
दिल्ली: एक दिन में पांच हजार शादियां, सड़कों पर भारी जाम, पुलिस के छूटे पसीने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *